scriptकुर्सी की दौड़: आरटीयू का कुलपति बनने के लिए तमिलनाडु से तेलंगाना तक के प्रोफेसर इंटरव्यू देने पहुंचे जयपुर | Selection of RTU vice-chancellor. Interview for RTU VC in jaipur Rajas | Patrika News

कुर्सी की दौड़: आरटीयू का कुलपति बनने के लिए तमिलनाडु से तेलंगाना तक के प्रोफेसर इंटरव्यू देने पहुंचे जयपुर

locationकोटाPublished: May 05, 2019 12:39:15 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय की कुर्सी की दौड़ पर राजस्थान ही नहीं बल्कि देश के कौने-कौने से प्रोफेसरों ने दावेदारी ठोक दी है। तमिलनाडु से लेकर तेलंगाना तक के शिक्षक जयपुर इंटरव्यू देने पहुंचे हैं।

Rajasthan Technical University
कोटा. Rajasthan Technical University ( RTU ) का कुलपति ( RTU vice-chancellor ) चुनने के लिए सर्च कमेटी ( Screening Committee ) ने शनिवार को भावी कुलपतियों की स्क्रीनिंग की। आरटीयू के पूर्व कुलपति प्रो. आर.पी. यादव समेत राजस्थान ( Rajasthan ) के छह शिक्षक आखिरी चरण की दौड़ में जगह बनाने में सफल रहे, जबकि तेलंगाना से लेकर तमिलनाडु तक के दूसरे राज्यों के शिक्षकों ने भी इस पद के लिए साक्षात्कार दिया है।
यह भी पढ़ें

कोटा को ऑक्सीजोन बनाने सड़कों पर उतरे शहरवासी, बेटियों का भविष्य मत करो बर्बाद, नाटक के जरिए दिया संदेश



प्रो. एनपी कौशिक का कार्यकाल पूरा होने के बाद नए कुलपति की तलाश के लिए सर्च कमेटी ने 21 फरवरी को विज्ञापन निकालकर देश भर के शिक्षाविदों से आवदेन मांगे थे। आवेदन की आखिरी तारीख 16 मार्च तक देश के करीब 72 दिग्गज शिक्षाविदों ने राजस्थान के सबसे बड़े तकनीकी विवि की कमान संभालने का दावा ठोका। आवेदनों की छटाई करने के बाद सर्च कमेटी ने महज 12 शिक्षाविदों को ही आखिरी दौर की प्रक्रिया यानि साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया।

यह भी पढ़ें

हैरतअंगेज फ्रॉड: बेहद गोपनीय तरीके से हो रहा आपका मोबाइल नंबर पोर्ट, भनक तक नहीं लगने दे रही कंपनियां


एमएनआईटी सबसे ऊपर

सर्च कमेटी ने शनिवार को एमएनआईटी जयपुर के अतिथि गृह में आखिरी राउंड तक पहुंचे सभी शिक्षकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया। चयन प्रकिया से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस सूची में राजस्थान के छह और राजस्थान से बाहर के छह शिक्षक शामिल किए गए। सबसे ज्यादा चार दावेदार एमएनआईटी जयपुर से थे। जबकि राजस्थान से बाहर के राज्यों में सबसे ज्यादा दो दावेदार उत्तर प्रदेश के हैं।
यह भी पढ़ें

गैंगरेप मामला: कोर्ट ने माना पुलिस उपाधीक्षक ने नहीं निभाया अपना कर्तव्य, जांच में छोड़ी ये कमियां



पूर्व कुलपति भी शामिल
सर्च कमेटी ने सुबह से साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू की जो देर शाम सात बजे तक चली। चयन प्रक्रिया से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आरटीयू के पूर्व कुलपति प्रो. आरपी यादव और पूर्व प्रति कुलपति प्रो. राजीव जैन के अलावा एमएनआईटी जयपुर के प्रो. केआर नियाजी, प्रो. आरए गुप्ता, प्रो. चौरसिया और सीटीआई उदयपुर के प्रो. एसएस राठौर ने भी सर्च कमेटी को साक्षात्कार दिया। जबकि दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश के आईआईटी बीएचयू के प्रो. देवेंद्र कुमार, अमेटी यूनिवर्सिटी नोएडा के प्रो. अजय राणा, उत्तराखंड स्थित आईआईटी रुड़की के प्रो. पीके गर्ग, दिल्ली स्थित डीटीयू के प्रो. नवीन कुमार, तेलंगाना स्थित जेएनटीयू हैदराबाद के प्रो. रेड्डी और तमिलनाड़ु के प्रो. रामाबाबू ने भी आरटीयू के कुलपति के लिए सर्च कमेटी को साक्षात्कार दिया।
यह भी पढ़ें

कोटा पुलिस ने गैंगरेप में लगा दी एफआर, जज की डिप्टी पर तल्ख टिप्पणी, कहा- जांच में बरती गंभीर लापरवाही



जल्द होगी नियुक्ति
साक्षात्कार के बाद सर्च कमेटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट बनाकर राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह को सौंप देगी। उम्मीद जताई जा रही है कि आचार संहिता खत्म होते ही राज्य सरकार की सहमति से आरटीयू के नए कुलपति के नाम की घोषणा हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो