scriptबटन दबाइए…21 घंटे लगातार आपके घर में गूंजेगी रामायण की चौपाइयां | Speaking Ramayana in kota | Patrika News
कोटा

बटन दबाइए…21 घंटे लगातार आपके घर में गूंजेगी रामायण की चौपाइयां

अब तक हमने धार्मिक पुस्तक रामचरितमानस के विभिन्न अध्यायों की पुस्तकें, गुटके, मनके के बारे में सुना ही होगा। अब रामायण को सुन भी सकते हैं।

कोटाDec 05, 2017 / 10:00 pm

​Zuber Khan

 Speaking Ramayana
कोटा . अब तक तो हमने धार्मिक पुस्तक रामचरितमानस के विभिन्न अध्यायों की पुस्तकें, गुटके, मनके के बारे में सुना ही होगा। जिनके माध्यम से हम घर-मंदिरों में पारायण करते हैं। अब रामायण को सुन भी सकते हैं। फरीदाबाद निवासी अभय माहेश्वरी ने एक एेसी बोलती रामायण का प्लेयर तैयार किया है। जिसके माध्यम से व्यक्ति घर हो या यात्रा पर रामचरित मानस के दोहों को सुन सकते हैं।
यह भी पढ़ें
लालची दूल्हे ने फेरों से पहले रखी 1 करोड़ की डिमांड, डॉक्टर दुल्हन ने दुत्कार कर लौटा दी बारात…

पांच साल से रामभक्त अभय माहेश्वरी सपत्नीक कम्पनी सेकेट्री का जॉब छोड़ रामायण के चमत्कारिक प्रभावों के प्रचार-प्रसार में जुटे हैं। जहां भी पुस्तक मेले, ट्रेड फेयर, वृहद स्तर के धार्मिक मेले लगते हैं। वे वहां पहुंच लोगों को इस बोलती रामायण के बारे में लोगों को जागरूक करते हैं। इन दिनों शहर के मल्टीपरपज स्कूल ग्राउंड में चल रहे राजस्थान पत्रिका के मेगा ट्रेड फेयर में भी माहेश्वरी दम्पत्ति ने स्टॉल लगा रखी है, जहां बोलती रामायण का पूरा सेट प्रदर्शित किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें
उसकी सांसे थम चुकी थी फिर भगवान आए और वह जिंदा हो गया


इसलिए डिवाइस खास
रामायण के श्रवण-ध्वनि मात्र से ही वातावरण पवित्र हो जाता है। दुख, दोष, दरिद्रता दूर हो जाती है। वर्तमान की भागमभाग जीवनशैली में परिवार, बच्चों को संस्कारित बनाने का यह सबसे सरल-सुलभ माध्यम है। यह डिवाइस बाजार में कहीं भी उपलब्ध नहीं है। इस डिवाइस को व्यापार के द़ृष्टिकोण से नहीं, जनकल्याण, परिवार, बच्चों को संस्कारवान बनाने के उद्देश्य से किया गया है।
यह भी पढ़ें
#Dowry_Case_Kota: इस दहलीज पर नहीं मना बारात लौटाने का मातम, बहादुर बेटी के साथ खड़ा हुआ

क्या है बोलती रामायण
बोलती रामायण एक एेसी अनूठी और एकमात्र रचना है। जिसे अजय मूंदड़ा नामक व्यक्ति ने संगीतमय रिकार्ड किया है। इसमें बालकांड से लेकर उत्तरकांड तक के सभी दोहे, चौपाइयां है। रामायण की शुरुआत गणेश वंदना और समापन रामायणजी की आरती के साथ। पुष्पांजलि और हनुमान चालीसा का पाठ भी है। इसमें लगातार २१ घंटे का सम्पूर्ण रामायण पाठ है। फिर भी अगर कोई व्यक्ति अलग अलग कांडों को सुनना चाहता है तो वह सुन सकता है।

Home / Kota / बटन दबाइए…21 घंटे लगातार आपके घर में गूंजेगी रामायण की चौपाइयां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो