scriptकोटा जिला में इन colleges में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी न है भवन न ही शिक्षक | Start of admission process in new colleges without resources | Patrika News

कोटा जिला में इन colleges में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी न है भवन न ही शिक्षक

locationकोटाPublished: Jun 25, 2018 01:25:58 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

 
चुनावी साल में राज्य सरकार ने आखिरी बजट में जिले में दो नए कॉलेज खोलने की घोषणा कर वाहवाही लूट ली है, लेकिन अभी तक न भवन का पता है और न शिक्षकों का।

colleges

कोटा शहर में इन colleges में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी न है भवन न ही शिक्षक

कोटा, कनवास, इटावा .चुनावी साल में राज्य सरकार ने आखिरी बजट में जिले में दो नए कॉलेज खोलने की घोषणा कर वाहवाही लूट ली है, लेकिन हकीकत चौंकाने वाली है। पत्रिका ने जिले में खोले गए नए कॉलेजों को लेकर पड़ताल की तो हैरानी वाली तस्वीर सामने आई। अभी तक न भवन का पता है और न शिक्षकों का।
नए शिक्षा सत्र के लिए कॉलेजों में इन दिनों प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। छात्र-छात्राएं भले ही प्रवेश के लिए आवेदन भर रहे हैं, लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आखिर उन्हें पढ़ाएगा कौन। पत्रिका ने जिलेभर में उच्च शिक्षा के हाल बेहाल को लेकर अभियान शुरू की है।
आपातकाल का विरोध करने वालों को मिली थी रूह कंपा देने वाली सजा


कनवास में बिना शिक्षक का कॉलेज
कनवास उपखण्ड पर राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा के चार माह बाद भी एक भी व्याख्याता की नियुक्ति नहीं की गई है। महाविद्यालय संचालन के लिए राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय में कामचलाऊ व्यवस्था की गई है। अब तक जो स्टाफ मिला है, वह भी प्रतिनियुक्ति पर है। कार्यवाहक प्राचार्य पद पर आरएन सोनी को लगाया गया है। उनके अलावा एक नोडल अधिकारी व एक सहायक की नियुक्ति की गई है, जबकि 21 पदों का स्टाफ स्वीकृत हुआ है।
OMG. पुलिस की कैद में 84 भगवान, रिहाई के लिए कर रहे भक्तों का इंतजार



यहां धर्मशाला में चलेगा कॉलेज


इटावा महाविद्यालय के लिए प्राचार्य सहित 21 पदों की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी है, लेकिन अभी तक केवल स्टाफ की नियुक्ति हुई है। व्याख्याता के पद पर किसी को नहीं लगाया गया है। अब तक छह सौ के करीब आवेदन जमा हो चुके हैं। जुलाई से शिक्षा सत्र शुरू होना है, लेकिन अभी तक फर्नीचर व अन्य जरूरी सामान भी नहीं आया है। महाविद्यालय के लिए फिलहाल त्यागी धर्मशाला के छह कमरों को लिया है। नगर रपालिका ने भवन का रंग रोगन व सफाई करवाकर महाविद्यालय प्रशासन को संभला दिया।
इनके जज्बे को है हमारा सलाम, जो काम सालों में uit न कर सकी वो महज़ 15 दिनों में कर दिखाया


स्कूल के छह कक्ष में चलेगा कॉलेज
कनवास कॉलेज में प्रथम वर्ष में 160 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छह कक्ष में महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा। शनिवार तक 208 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश के लिए आवेदन किया है। इस वर्ष प्रथम वर्ष में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी, संस्कृत, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र व भूगोल विषय पढ़ाए जाएंगे।

ये पढ़ाए जाएंगे विषय
इटावा कॉलेज में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, संस्कृत, समाजशास्त्र, चित्रकला, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान आदि स्वीकृत हैं। वरीयता के आधार पर 160 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया के लिए डा. धनराज को लगाया गया है। डा, यूसूफ अली अंसारी प्रवेश शैक्षणिक व प्रशासनिक कार्य देखेंगे। महाविद्यालय का संचालन कोटा महाविद्यालय के नोडल प्राचार्य डा. बीके योगी की देखरेख में होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो