लो सुण ल्यो श्यानी बुआ की बात,पेंटिंग से जगा रही लोगो को,कोरोना से लड़ो धर्म से नही

Corona virus रेहाना की पेंटिंग दे रही है संदेश

By: Suraksha Rajora

Published: 10 May 2020, 05:50 PM IST

कोटा. कोरोना से जंग में अपनी अपनी हिस्सेदारी हर कोई निभा रहा है। किसी भी जंग को जीतने के लिए उत्साह व प्रेरणा जरूरी है। यह प्रेरणा व उत्साह देने का माध्यम कला गीत व संगीत से बेहतर और क्या हो सकता है।

कोरोना से जंग का ऐसा ही भाव पूर्ण संदेश धनावा में शिक्षिका रेहाना चिश्ती दे रही है। वह अपनी प्रभावशाली पेंटिंग से यूं तो पहले सम्मान भी अर्जित कर चुकी है, लेकिन गत दिनों से रेहाना श्यानी बुआ के नाम से अपनी पेंटिंग से कोरोना में जीत का जज्बा पैदा कर रही है। कोरोना से लड़ो धर्म से नहीं...., कोरोना की यह दवा Ó जैसे लॉकडाउन में 35 से ज्यादा पेंटिंग बना चुकी है।

इससे पहले श्यानी बुआ की पेंटिंग में स्कूल बोर्ड पर बच्चों को महापुरुषों के कथन व प्रेरणास्पद स्लॉगन ही देखने को मिलते थे, लेकिन अब वह लॉकडाउन में पेंटिंग से कोरोना से लडऩे का साहस दे रही है।

मिल चुके हैं पुरस्कार

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय धनावा,ब्लाक.हिण्डोली में शिक्षिका रेहाना को उनके नवाचारो के लिए जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिल चुके हैं। इन दिनों चिश्ती की ड्यूटी कोविड.19 में लगी हुई है । पिछले एक माह से वे लगातार इस ड्यूटी के दौरान धनावा में सर्वे कार्य में लगी हुई होने के बावजूद ड्यूटी के बाद मिलने वाले अतिरिक्त समय मे वे सोशल मीडिया पर पेंटिंग से भी लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग व सरकारी गाइडलाइन की पालना अफवाओं से बचने, जरूरतमंदों की मदद के जागरूक कर रही है।

श्यानी बुआ एक नवाचार

श्यानी बुआ का नवाचार रेहाना चिश्ती द्वारा विधानसभा चुनाव के समय मतदाताओं को जागरूक करने के लिए किये गये कई नवाचारो मे से एक है। उस समय भी लोगों ने उनके इस प्रयास की अत्यधिक प्रशंसा की थी और इसे हाथो हाथ लिया था।

संदेशों में ये...
कोरोना से लड़ो धर्म से नहीं,.....जैसे संदेश है। अब तक कोरोना पर दो दर्जन से अधिक पेंटिंग तैयार की जा चुकी है। जिसमें फिल्मी और शायरी अंदाज में पेंटिग के जरिए संदेश दिए गए है। इनमें ल्यो सुण ल्यो...बात। ...कुछ कुछ होता है... राहुल,,,ए..ए ..अजंली देखो मास्क लगाओ...नही तो कोरोना होता है।

स्टे होम स्टे सेफ, कोरोना संक्रमण को हराते हुए बॉडी बिल्डिग में इंडिया की जीत दर्शाती पेंटिंग हम होगें कामयाब ...

हिन्दी की बर्णमाला पेटिंग जिसमें क से कम से कम 3 फीट की दूरी बनाएं,

ख से खांसने से पहले कोहनी से मूंह को ढके।

ग से गलत खबरें ना फैलाएं,

घ से घर से बाहर ना निकले।

प्रार्थना करती गुडिया और कोराना टाइम...घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही रस्ते में है...उसका डर। आओ ये नियम अपनाएं कोराना मुक्त देश बनाए सरीखे जागरूकता संदेश शामिल है।

Corona virus
Show More
Suraksha Rajora Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned