ट्विटर ने बाइडेन दंपत्ति के अकाउंट्स के फॉलोअर्स किए जीरो, जानिए इसकी वजह

ट्विटर ने अपनी पॉलिसी में बदलाव करते हुए बाइडेन और उसके प्रशासन के अकाउंट में किए बदलाव

By: Saurabh Sharma

Updated: 21 Jan 2021, 02:40 PM IST

सैन फ्रांसिस्को। ट्विटर ने अपनी पॉलिसी को चेंज करते हुए एक हिस्से के रूप में ट्रांसफर करने की जगह 'पोटस' और 'व्हाटस हाऊस' अकांउट से सभी फॉलोअर्स को रिमूव कर दिया है। ट्रंप प्रशासन के ट्विटर अकांउट्स अब सार्वजनिक रूप से आर्काइव कर दिए गए हैं, जिनमें 'पोटस 45', 'व्हाटस हाऊस 45', 'वीपी 45', 'प्रेस सेकेट्ररी 45', 'फ्लोटस 45' और 'सेकेंड लेडी 45' शामिल रहे हैं।

ट्विटर अकाउंट्स किए अपडेट
विदेशी मीडिया हाउस की रिपोर्ट के अनुसार व्हाइट हाऊस, राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, प्रथम महिला और व्हाइट हाऊस प्रेस सचिव को अब उनके नए यूजरनेम मिले हैं, जैसे कि 'ट्रांजिशन 46' अब 'व्हाइट हाऊस' बन गया है, जबकि 'प्रेस इलेक्ट बाइडन' अब 'पोटस' बन गया है। इनके अलावा, 'सेन कमला हैरिस' अकाउंट को अब 'वीपी' में तब्दील कर दिया गया है, जबकि 'फ्लोटस बाइडन' को 'फ्लोटस' में परिवर्तित किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- बाइडेन के शपथ लेते ही सोना और चांदी हुआ महंगा, जानिए कितनी हुई कीमत

4 साल पहले हुआ था कुछ ऐसा
साल 2017 में जब ट्रंप प्रशासन ने बराक ओबामा के प्रशासन से अपने कार्यभार को संभाला था, तब माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने इससे बिल्कुल विपरीत काम किया था। ट्विटर ने उस दौरान मौजूदा अकाउंट्स को डुप्लीकेट किया था और ओबामा काल के ट्वीट्स और फॉलोअर्स को आर्काइव कर दिया था।

यह भी पढ़ेंः- जेफ बेजोस को बड़ा झटका, सरकार की इस एजेंसी ने दिखाई अंबानी-बियानी की डील को हरी झंडी

क्या कहती है बाइडेन की टीम
कंपनी के मुताबिक, व्हाइट हाऊस अकाउंट ट्रांसफर्स के संबंध में कई अलग-अलग पहलुओं पर बाइडन की ट्रांजिशन टीम से बात की जा रही है। बुधवार को इस रिपोर्ट में कहा गया, कि बाइडन की टीम नीति में हुए बदलाव से नाखुश दिखाई पड़ रहे हैं क्योंकि इसके चलते वे अपना डिजिटल लाभ खो देंगे। 'पोटस' 3.3 करोड़ फॉलोअर्स हैं, 'व्हाइट हाऊस' के 2.6 करोड़ फॉलोअर्स हैं, 'फ्लोटस' के 1.6 करोड़ फॉलोअर्स हैं, जबकि 'प्रेस सेकेट्ररी' के 60 लाख फॉलोअर्स हैं।

यह भी पढ़ेंः- दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की सूची में शामिल हुए मुकेश अंबानी, जानिए दौलत में कितना हुआ इजाफा

ट्रंप का पहले ही अकाउंट हो चुका है डिलीट
डोनाल्ड ट्रंप के 'पोटस' अकाउंट का नाम बदलकर अब 'पोटस 45' कर दिया जाएगा, जबकि 'रियल डोनाल्ड ट्रंप' के नाम से बने उनके निजी अकांउट को पहले ही बैन कर दिया गया है। कुछ आपत्तिजनक और भ्रामक ट्वीट्स इसके पीछे की वजह रही। इस बैन के बाद से ट्रंप ने अपने कई फॉलोअर्स खो दिए।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned