script

Weight Management Techniques: स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए अपनाएं ये फ़ूड हेबिट्स और एक्टिविटीज

locationनई दिल्लीPublished: May 31, 2023 02:23:13 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Weight Management Techniques: एक स्वस्थ बॉडी वेट हासिल करने और उसे बनाए रखने के लिए लाइफ में कुछ आदतों को शामिल करना जरुरी है। इन्हीं आदतों को वेट मैनेजमेंट टेक्निक्स कहते हैं। इनमें कुछ आदतें खाने- पीने से सम्बंधित हैं तो कुछ फिसिकल एक्टिविटी और स्ट्रेस से जुडी हैं। इस आर्टिकल में जानिए क्यों अपने शरीर के वजन को मैनेज करना आवश्यक है और क्या है वेट मैनेजमेंट टेक्निक्स।

weightmanage2.jpg

The Power of Nutrition, Physical Activity for Maintaining a Healthy Weight

Weight Management Techniques: एक हेल्दी लाइफ के लिए अपनी बॉडी के वजन को सही बनाये रखना आवश्यक है। बहुत ज़्यादा या बहुत कम बॉडी कई शारीरिक परेशानियों और बिमारियों का कारण बन सकता है। ऐसे में जरूरी है की हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ वेट मैनेजमेंट टेक्निकस अपनाएं। हमारी स्वास्थ्य को बनाए रखने में ये टेक्निकस महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वजन को सही तरीके से मैनेज करने से ना सिर्फ शरीर का अतिरिक्त फैट कम होता है बल्कि कई स्वास्थ्य स्थितियों, जैसे हार्ट डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर और जोड़ों की समस्याओं के रिस्क को बढ़ने से रोका जा सकता है। वेट मैनेजमेंट टेक्निक्स से बॉडी का अतिरिक्त वजन घटाने के साथ- साथ मेन्टल स्ट्रेस भी कम कर सकते हैं। इन टेक्निक्स में आमतौर पर गुड एंड हेल्दी ईटिंग हैबिट्स और फिजिकल एक्टिविटी शामिल है। इस आर्टिकल में जानिए कुछ जरूरी वेट मैनेजमेंट टेक्निक्स के बारे में।

cranberry2.jpg

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रोटेक्शन में पब्लिश्ड एक आर्टिकल के अनुसार स्वस्थ वजन हासिल करने और उसे बनाए रखने में स्वस्थ भोजन, शारीरिक गतिविधि, अच्छी नींद और तनाव में कमी शामिल है।

Healthy Food Habits: एक स्वस्थ भोजन में विभिन्न प्रकार के हेल्दी फूड्स होते हैं। इनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और फैट रहित या कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स पर जोर दिया जाता है। साथ ही अंडे, फलियां (बीन्स और मटर), सोया, नट्स और सीड्स जैसे विभिन्न प्रकार के प्रोटीन फूड्स शामिल हैं। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने एक इंस्टाग्राम में बताया की हम खाना क्या खाते है के साथ ये भी जरूरी है कि हम खाना कैसे खाते हैं। उनके अनुसार खाना खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जैसे : खाना हमेशा बैठ कर और धीरे-धीरे खाएं। खाना खाते समय अपने सभी सेंसेस जैसे – टच (खाने को छु कर ), फील, स्मेल (उसकी खुशबू लेकर ), टेस्ट (उसका स्वाद लेकर) को एक्टिव रखते हुए खाएं। इसी के साथ हफ्ते में एक बार अकेले बैठ कर खाना खाएं।

Healthy Snacking: स्नैक्स खाना हम सभी को पसंद है। लेकिन वेट मैनेजमेंट के लिए जरूरी है कि हम पैकेज्ड फूड से बचें और ऐसे स्नैक्स खाएं जो नुट्रिशन से भरपूर हो। इनमें फ्रेश फ्रूट्स, रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स या सीड्स अच्छे ऑप्शन हैं।

यह भी पढ़ें

थकान, इन्फेक्शन और फ्लू से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को करें सशक्त

drink2.jpg

Hydration: शरीर को हाइड्रेटेड रखने से ना केवल कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है बल्कि वेट मैनेजमेंट भी आसान हो जाता है। दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से बार- बार भूख भी नहीं लगती है।

Physical Activity: रोजाना फिजिकल एक्टिविटी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। वाकिंग, जॉगिंग, डांस, गार्डनिंग या साइक्लिंग जैसी एक्टिविटी का आनंद लें, और सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मध्यम से लेकर हाई इंटेंसिटी वाले एक्सरसाइजेज का लक्ष्य रखें।

Sleep and Stress Management: अच्छी नींद को अपनी प्रायोरिटी बनाएं और अपने स्ट्रेस को कम करने की कोशिश करें। नींद की कमी और स्ट्रेस वेट मैनेजमेंट पर बुरा असर डाल सकता है। नींद की कमी को पूरा करने के लिए रात को जल्दी सोएं और स्ट्रेस दूर करने के लिए मेडिटेशन और ब्रीथिंग एक्सरसाइज अपनाएं।

यह भी पढ़ें

क्यों होती है हीमोग्लोबिन की कमी, कैसे करें इसका प्रबंधन

ट्रेंडिंग वीडियो