scriptयूपी में डॉग्स के लिए फूडकोर्ट, स्विमिंग पूल जैसी सुविधाओं वाले 5 करोड़ के डॉग पार्क बनाने की तैयारी, अखिलेश ने ‘गुल्लू’ के लिए पूछे ये सवाल | Dog park with food court and swimming pool in cg city lucknow | Patrika News
लखनऊ

यूपी में डॉग्स के लिए फूडकोर्ट, स्विमिंग पूल जैसी सुविधाओं वाले 5 करोड़ के डॉग पार्क बनाने की तैयारी, अखिलेश ने ‘गुल्लू’ के लिए पूछे ये सवाल

एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि शहर में लाखों लोगों के पास पालतू डॉग्स हैं। इनको टहलाने या घुमाने के लिए उपयुक्त स्थान नहीं है। सार्वजनिक पार्कों में पालतू डॉग्स को ले जाने पर अक्सर विवाद हो जाता है। ऐसे में विचार आया कि एक डॉग पार्क बनाया जाए। सीजी सिटी के दक्षिणी हिस्से में तीन एकड़ की ग्रीन बेल्ट चिन्हित की गई है, जिसे पार्क के तौर पर विकसित किया जाएगा।

लखनऊJun 21, 2022 / 02:45 pm

Karishma Lalwani

dog_park.jpg

Dog Park File Photo

डॉग लवर्स के लिए अच्छी खबर है। लखनऊ विकास प्राधिकारण सीजी सिटी में प्रदेश का पहला डॉग पार्क बनवाने जा रहा है। इसमें स्ट्रीट डॉग्स के लिए हर जरूरी और आकर्षक सुविधाएं होंगी। डॉग पार्क में स्विमिंग पूल, फूडकोर्ट आदि जैसी सुविधाएं होंगी। एलडीए वीसी के निर्देश पर पार्क की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। सोमवार को इसके विकास और स्थापना के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि शहर में लाखों लोगों के पास पालतू डॉग्स हैं। इनको टहलाने या घुमाने के लिए उपयुक्त स्थान नहीं है। सार्वजनिक पार्कों में पालतू डॉग्स को ले जाने पर अक्सर विवाद हो जाता है। ऐसे में विचार आया कि एक डॉग पार्क बनाया जाए। सीजी सिटी के दक्षिणी हिस्से में तीन एकड़ की ग्रीन बेल्ट चिन्हित की गई है, जिसे पार्क के तौर पर विकसित किया जाएगा। इस पार्क में जॉगिंग ट्रैक, खेलने के लिए स्थान व फीचर्स, स्विमिंग पूल, पेट कियास्क, डॉग्स सैनेटाईजेशन एरिया और डॉग्स ग्रूमिंग कियास्क समेत कई आकर्षक सुविधाएं होंगी। उपाध्यक्ष ने बताया कि पार्क की ड्राईंग-डिजाइन व औद्यानिक आदि कार्यों के लिए निविदा आमंत्रित की गई हैं। उधर पार्क बनने की घोषणा पर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुल्लू के नाम पर सवाल किया है।
अखिलेश ने पूछा सवाल

अखिलेश यादव ने मंगलवार को ट्वीट कर योगी सरकार से सवाल किया है। अखिलेश ने कहा कि अब गुल्लू के लिए पार्क बनवाने का बजट कहां से आ गया? उस पार्क तक पहुंचने के लिए लखनऊ के अलग-अलग इलाक़ों से अब ‘गुल्लू बस सेवा’ भी शुरू करने की कृपा करें या फिर स्पष्ट करें कि ये पार्क बड़े लोगों की कार-जीप से आनेवाले गुल्लुओं के लिए ही है। अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर तंज कसते हुए आगे कहा कि गुल्लू के नाम पर उल्लू बनाना बंद करें।
यह भी पढ़ें – UP MLC Election: स्वामी प्रसाद मौर्य को सपा भेजेगी विधान परिषद, 7 जून को नामांकन

https://twitter.com/yadavakhilesh/status/1539118984179904514?ref_src=twsrc%5Etfw
डॉग्स के लिए पहला डॉग पार्क

अधिशासी अभियंता अवनींद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस पार्क में पालतू डॉग्स के खेलने के लिए पर्याप्त स्थान होगा। तीन एकड़ में पांच करोड़ से अधिक खर्च वाले पार्क में एडमिन ब्लॉक, पेट्स वेटनरी डॉक्टर क्लीनिक, हार्टीकल्चर समेत वाह्य विकास कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा पार्क में आगन्तुकों के विश्राम हेतु फर्नीचर, लाइटिंग सिस्टम, खाने-पीने केलिए कवर्ड एरिया, श्वानों के लिए पीने का पानी, डॉग फूडकोर्ट, एसेसिरीज भी होगा। इसके अलावा अपने डॉग्स लेकर आने वालों के लिए शौचालय सुविधा होगी। फूडकोर्ट व टिकट काउन्टर आदि की व्यवस्था होगी। वहीं, इस प्रोजेक्ट के लिए बजट का इंतजाम क्षेत्रीय अवस्थापना निधी से होगा। एलडीए की तरफ से शासन को भेजे गए विजन 2051 में प्रोजेक्ट का जिक्र किया गया था।
यह भी पढ़ें – रामपुर सीट पर सपा ने काट दिया आजम खान की पत्नी का टिकट, अखिलेश यादव ने कर दी नए नाम की घोषणा

चिकित्सक और ट्रेनर भी होंगे

अवनींद्र कुमार सिंह के मुताबिक एलडीए की तरफ से बनवाए जाने वाले पार्क में पशु चिकित्सक और ट्रेनर का भी इंतजाम होगा। इसके अलावा पार्क में एडमिन ब्लाक और हार्टीकल्चर का भी इंतजाम होगा। डॉग्स मालिकों और आगंतुकों की सुविधाओं का भी पूरा इंतजाम होगा। इसके अलावा डॉग्स की नसबंदी और टीकाकरण की भी सुविधा होगी।

Home / Lucknow / यूपी में डॉग्स के लिए फूडकोर्ट, स्विमिंग पूल जैसी सुविधाओं वाले 5 करोड़ के डॉग पार्क बनाने की तैयारी, अखिलेश ने ‘गुल्लू’ के लिए पूछे ये सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो