scriptजुमे की नमाज और अग्निपथ स्कीम का विरोध.. UP पुलिस के लिए आज दोहरी चुनौती का दिन, जानें क्या है तैयारी | High Alert in UP for Friday prayer and protest against Agnipath scheme | Patrika News

जुमे की नमाज और अग्निपथ स्कीम का विरोध.. UP पुलिस के लिए आज दोहरी चुनौती का दिन, जानें क्या है तैयारी

locationलखनऊPublished: Jun 17, 2022 08:46:53 am

Submitted by:

Jyoti Singh

High Alert in UP: जुमे की नमाज और गुरुवार को अग्निपथ स्कीम का विरोध देखते हुए पुलिस प्रशासन चौकन्ना है। इसी क्रम में गुरुवार शाम यूपी के सभी जिलों के डीएम-कप्तानों के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की गई। जिसमें प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देश दिए गए।

जुमे की नमाज और अग्निपथ स्कीम का विरोध.. UP पुलिस के लिए आज दोहरी चुनौती का दिन, जानें क्या है तैयारी
उत्तर प्रदेश में आज पुलिस के लिए शुक्रवार दोहरी चुनौती का दिन साबित होने वाला है। एक तरफ जुमे की नमाज को लेकर अर्लट और दूसरी तरफ सेना भर्ती के लिए अग्निपथ स्कीम का विरोध। इस संबंध में कानून व्यवस्था ने ऐड़ी चोटी का जोर लगाया है। तैयारियां जमीन से लेकर आसमान तक की गई हैं। चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात हुई है। वहीं ड्रोन से संवेदनशील इलाकों की निगरानी की जा रही है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने और बवालियों से निपटने के लिए पुलिस अफसरों को निर्देश दिए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि सेना भर्ती की नई स्कीम का विरोध कर रहे युवकों को समझा बुझाकर सही तथ्य बताए जाएं। वहीं जुमे की नमाज के बाद किसी तरह की भी हिंसा न होने पाए। इसके लिए सभी चौकन्ने रहें।
यह भी पढ़े – सोशल मीडिया पर धार्मिक टिप्पणी और भड़काऊ पोस्ट डालने पर हंगामा, पुलिस ने युवक को किया गिरफ्तार

संवेदनशील इलाकों में सीनियर अफसरों की ड्यूटी

बता दें कि पिछले 3 और 10 जून को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा को देखते हुए पुलिस प्रशासन चौकन्ना है। इसी क्रम में गुरुवार शाम से ही यूपी के संवेदनशील इलाकों समेत सभी जिलों के डीएम-कप्तानों के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की गई। जिसमें प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देश दिए गए। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग में एसीएस होम अवनीश अवस्थी और डीजीपी डीएस चौहान मोजोइओड रहे। उन्होंने इस दौरान निर्देश दिए कि किसी भी अप्रिय स्थिति से सख़्ती से निपटा जाए। इसी सिलसिले में आज सभी जिलों में पुलिस फुट पेट्रोलिंग कर रही है। कई जगहों पर पैरामिलिट्री फोर्स ने फ्लैग मार्च भी निकाला है। इसके अलावा संवेदनशील इलाकों में सीनियर अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है। चप्पे-चप्पे पर ड्रोन और सीसीटीवी से पुलिस नजर जमाए हुए है।
सिविल डिफेंस को भी सौंपी गई जिम्मेदारी

सूत्रों के मुताबिक, वीडियो कान्फ्रेंस में जिले के अफसरों ने बताया कि प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने प्रदेश भर में सभी प्रमुख धर्म गुरुओं से संवाद कर शांति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग मांगा है। उन्होंने बताया कि थाना स्तर पर शांति समिति की बैठकों का आयोजन भी किया गया है और सिविल डिफेंस के कर्मियों को भी शांति एवं व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पुलिस सेक्टर योजना को भी लागू किया गया है और सभी संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी, वीडियो कैमरे व ड्रोन से आवश्यकतानुसार निगरानी की जा रही है।
यह भी पढ़े – CM योगी का बड़ा ऐलान, अग्निपथ सेवा करने वाले युवाओं को देने जा रही ये खास मौका, जानें पूरा प्लान

सोशल मीडिया पर पुलिस की रहेगी खास नजर

शुक्रवार को पुलिस की सोशल मीडिया पर भी खास नजर रहेगी। इसके लिए साइबर थाना पुलिस और साइबर सेल को लगाया गया है। किसी ने धार्मिक भावनाएं आहत करने वाली पोस्ट डाली या फिर अफवाह फैलाई तो उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। इसको लेकर एसएसपी आकाश तोमर ने दिशा निर्देश जारी किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो