scriptIAS अधिकारी महिला IPS से शादी क्यों करते हैं? चौंकाने वाली है पर्दे के पीछे की कहानी | IAS-IPS marriage couple ground base IPS Abhinav Tyagi got UP cadre | Patrika News

IAS अधिकारी महिला IPS से शादी क्यों करते हैं? चौंकाने वाली है पर्दे के पीछे की कहानी

locationलखनऊPublished: Mar 05, 2023 08:56:02 am

Submitted by:

Anand Shukla

IAS-IPS marriage couple ground Base: देश में हर साल कई IAS- IPS अधिकारी केंद्र सरकार से अपने कैडर बदलने की मांग करते हैं। इसकी मुख्य वजह होती है शादी। आइए जानते हैं कि IAS- IPS के कैडर बदलने की पीछे की वजह क्या है?

ias_and_ips.jpg
गृहमंत्रालय ने महाराष्ट्र कैडर के IPS अभिनव त्यागी को UP कैडर भेज दिया है। उनका ट्रांसफर ‘मैरिज कपल ग्राउंड बेस’ पर हुआ है। अभिनव त्यागी अभी तक महाराष्ट्र में थे और उनकी पत्नी IAS अंकिता जैन यूपी कैडर में हैं। 2019 में अंकिता जैन और अभिनव त्यागी की शादी हुई थी। IPS अभिनव त्यागी ने गृहमंत्रालय से मांग की थी कि उन्हें यूपी कैडर भेजा जाए।
मैरिज कपल ग्राउंड बेस पर ये कोई पहला ट्रांसफर नहीं हुआ है। शादी करने के बाद ज्यादातर IAS- IPS अधिकारी अपने कैडर को बदलवाते हैं। यही कारण है कि पिछले 5 सालों में लगभग 75 से अधिक IAS अधिकारियों ने अपना कैडर बदला है। इसमें शादी के लिए पिछले साल 23 अफसरों ने कैडर बदला।
यह भी पढ़ें

उमेशपाल हत्याकांड: कौन है अतीक अहमद, जो जेल में है बंद, जिस पर लगा है राजूपाल के गवाह को मरवाने का आरोप

कुछ IAS और IPS अधिकारियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने शादी के बाद अपना कैडर चेंज किया। जैसे…

शादी करने के बाद कैडर बदले ये ऑफिसर

रिया केजरीवाल: राजस्थान कैडर 2017 बैच की अधिकारी रिया ने विवाह के आधार पर अपना कैडर बदला है। उनके पति 2017 बैच के आईएएस अधिकारी ईशान प्रताप सिंह हैं। वें यूपी कैडर के अधिकारी हैं।
दिव्या मित्तल: उत्तर प्रदेश कैडर के 2013 बैच की दिव्या मित्तल आईएएस अधिकारी हैं। इस समय वह मिर्जापुर में तैनात हैं। उनके पति गगनदीप ने 2013 बैच के यूपी कैडर के आईएएस हैं। पति गगनदीप सिंह आईएएस एलाइड में भारत सरकार की सेवा में कानपुर में पोस्टेड हैं।
टीना डाबी: 2016 बैच की टॉपर आईएएस टीना डाबी और 2013 बैच के आईएएस अफसर डाॅ. प्रदीप गवांड़े ने शादी की है। टीना एमपी और प्रदीप महाराष्ट्र के हैं। दोनों ने जयपुर में शादी की है और वहीं पर तैनात हैं।
अपर्णा गुप्ता: गुजरात कैडर की अर्पणा ने राजस्थान कैडर के मयंक मनीश 2018 बैच आईएएस हैं। दोनों ने शादी की। इसके बाद अपना कैडर बदल लिया।

उत्साह चौधरी: IAS उत्साह चौधरी छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के अधिकारी हैं। शिल्पा सिंह से विवाह के बाद राजस्थान कैडर पहुंच गए।
सौम्या झा: हिमाचल प्रदेश 2017 कैडर की अधिकारी सौम्या ने राजस्थान कैडर के 2017 बैच के आईएएस अक्षय गोदारा से शादी के आधार पर कैडर बदला।

तेजस्वी राणा: राजस्थान कैडर की 2017 बैच की अधिकारी राणा ने बंगाल कैडर के 2016 बैच के अधिकारी अभिषेक गुप्ता से शादी की। इसके बाद उन्होंने शादी के आधार पर कैडर बदल लिया।
क्यों हो रहा है ऐसा?

दरअसल केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार IAS , IPS और IFS अधिकारियों द्वारा आपसी शादी करने के बाद अधिकारी को आबंटित प्रदेश कैडर में परिवर्तन किया जा सकता है। इसके अलावा पति- पत्नी को आबंटित प्रदेश कैडर में स्थायी तौर पर केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जा सकता है।
यहाँ ध्यान देने योग्य यह है कि इस आधार पर कैडर में परिवर्तन करते समय कोई अखिल भारतीय सेवा का अधिकारी अपने गृह राज्य कैडर में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। मसलन, अगर कोई IAS , IPS और IFS अधिकारी यूपी का मूल निवासी है और उसे महाराष्ट्र कैडर दिया जा सकता है। वह यूपी कैडर की महिला IAS , IPS और IFS अधिकारी के साथ विवाह कर अपने गृह राज्य यूपी में ट्रांसफर नहीं हो सकता है। हालांकि अगर दोनों पति-पत्नी चाहें तो केंद्र सरकार उन्हें कोई तीसरा राज्य कैडर दे सकती है।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी ने लिख दी अतीक अहमद के जिंदगी की कुंडली; जिसने मारा ददुआ और विकास दुबे को; उसे सौंपा केस

अब ये पूरा खेल समझिए

केंद्र सरकार की वर्तमान नीति किसी IAS और IPS अधिकारी को अपने पति-पत्नी का कैडर राज्य चुनने की छूट देती है। इसी कराण IAS और IPS अधिकारी शादी करने के बाद एक ही कैडर में रहना चाहते हैं। ताकि दोनों को मिलने जुलने में कोई समस्या ना हो। कुछ IAS- IPS जो अभी तक शादी नहीं किए हैं। वह अपने ही तरह अधिकारी से शादी करते हैं। जिससे कि शादी करने के बाद दोनों लोग एक कैडर में जा सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो