script हीटवेव को देखते हुए मंडलायुक्त ने जारी किए दिशा-निर्देश | Patrika News
लखनऊ

 हीटवेव को देखते हुए मंडलायुक्त ने जारी किए दिशा-निर्देश

लखनऊ में भीषण गर्मी को देखते हुए रिक्शा स्टैंड, टेंपो स्टैंड और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कूलिंग पॉइंट्स बनाने और उन्हें प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊJun 18, 2024 / 11:02 am

Ritesh Singh

Heatwave

Heatwave

भीषण गर्मी से राहत के लिए नगर निगम द्वारा बनाए गए कूलिंग पॉइंट को शत प्रतिशत जन उपयोगी बनाने हेतु मंडलायुक्त ने दिए निर्देश। मजदूरों और रिक्शा चालकों के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे।

कूलिंग पॉइंट्स के लिए व्यापक दिशा-निर्देश

लखनऊ में भीषण गर्मी और हीटवेव को देखते हुए मंडलायुक्त ने नगर निगम को कूलिंग पॉइंट्स को शत प्रतिशत जन उपयोगी बनाने के निर्देश जारी किए हैं। मजदूरों और अन्य श्रमिकों के एकत्रित होने वाले स्थानों जैसे रिक्शा स्टैंड और टैंपो स्टैंड पर व्यापक इंतजाम करने के आदेश दिए गए हैं।

मजदूरों के लिए राहत की व्यवस्था

मंडलायुक्त ने मजदूरों के एकत्रित होने वाले स्थानों पर कूलिंग पॉइंट्स बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। इन कूलिंग पॉइंट्स को पूर्णतया ढका हुआ रखने और प्रवेश के लिए एक ही द्वार सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके अलावा, कूलिंग पॉइंट्स पर कूलर, ओआरएस और ठंडे पानी की व्यवस्था की जाएगी।

सार्वजनिक स्थलों पर विशेष ध्यान

रिक्शा स्टैंड, टेंपो स्टैंड और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कूलिंग पॉइंट्स बनाने और उन्हें प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। इन कूलिंग पॉइंट्स में सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे कूलर, ओआरएस और ठंडे पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी, ताकि लोगों को गर्मी से राहत मिल सके।

मंडलायुक्त के निर्देश

मंडलायुक्त ने नगर निगम को निर्देशित किया है कि कूलिंग पॉइंट्स को शत प्रतिशत जन उपयोगी बनाने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएं। कूलिंग पॉइंट्स का उद्देश्य लोगों को भीषण गर्मी से बचाव प्रदान करना है, इसलिए इन्हें अच्छी तरह से तैयार और संचालित किया जाना चाहिए। मंडलायुक्त ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि इन कूलिंग पॉइंट्स में प्रवेश और निकास के लिए एक ही द्वार हो और पूरे क्षेत्र को ढका हुआ रखा जाए।
यह भी पढ़ें

UP Rain: मानसून से पहले बस कुछ दिन और झेलनी होगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी

लखनऊ में भीषण गर्मी से निपटने के लिए मंडलायुक्त के दिशा-निर्देशों के तहत कूलिंग पॉइंट्स को जन उपयोगी बनाने के लिए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। इन कूलिंग पॉइंट्स का उद्देश्य मजदूरों और आम जनता को गर्मी से राहत प्रदान करना है, जिससे शहर में जन-जीवन प्रभावित न हो।

Hindi News/ Lucknow /  हीटवेव को देखते हुए मंडलायुक्त ने जारी किए दिशा-निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो