जलालुद्दीन नगर होगा दशरथनगर, जानिए और किस रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम

अयोध्या (Ayodhya) का जलालुद्दीननगर (jalaluddin nagar) जल्द ही दशरथनगर (Dashrathnagar) होगा। भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने इसे लेेकर सीएम योगी को पत्र लिखा है.

By: Abhishek Gupta

Published: 16 Oct 2020, 08:02 PM IST

लखनऊ. अयोध्या (Ayodhya) का जलालुद्दीननगर (jalaluddin nagar) जल्द ही दशरथनगर (Dashrathnagar) होगा। भाजपा (BJP) सांसद लल्लू सिंह (Lallu Singh) ने इसे लेेकर सीएम योगी को पत्र लिखा है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दी। इससे पहले गुरुवार को भाजपा सांसद ने सीएम योगी से फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट करने का भी आग्रह किया था।

भाजपा सांसद ने बताया कि चक्रवर्ती सम्राट महाराजा दशरथ समाधि स्थल, अयोध्या के जलालुद्दीननगर ग्राम पंचायत ब्लॉक पूरा में स्थित है। दशरथ समाधि स्थल की पौराणिक पहचान के अनुरूप जलालुद्दीननगर ग्राम पंचायत का नाम बदल कर राजर्षि दशरथनगर करने के सम्बंध में सीएम योगी को अनुरोध पत्र लिखा है।

ये भी पढ़ें- सरकारी दफ्तर में हर शाम छलक रहे जाम, अधिकारियों ने बनाया पार्टी का अड्डा, वीडियो वायरल

फैजाबाद रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम-

अयोध्या में फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा। भाजपा सांसद ने गुरुवार को सीएम योगी से लखनऊ में मुलाकात की थी, जिसमें उन्होंने फैजाबाद रेलवे स्टेशन को अयोध्या कैंट करने की गुजारिश की। सीएम योगी ने इसपर उन्हें औपचारिकता पूरी कर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया। इससे पहले फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या रखा जा चुका है।

ये भी पढ़ें- हाथरस मामला: गैंगरेप के बाद अब दंगा भड़काने की साजिश की भी जांच एसटीएफ को सौंपी गई

इन स्टेशनों का नाम भी बदल चुका है नाम-

योगी सरकार पूर्व में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर चुकी है। वहां के चार स्टेशन के नाम भी बदले जा चुके हैं। इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम किया जा चुका है। मार्च में गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दी गई अनापत्ति के क्रम में यूपी सरकार द्वारा प्रयागराज में स्थित रेलवे स्टेशनों के नाम में परिवर्तन किए गए थे।

वहीं मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय किया जा चुका है। अगस्त में वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस जंक्शन करने का भी प्रस्ताव भेजा गया था।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned