अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बेटियों को यूपी सरकार देगी कई तोहफे

- यूपी सरकार प्रतिभावान बेटियों के नाम पर गांव के एक तालाब का नाम रखेगी
- मांएं करेंगी बेटी के नाम पर पौध रोपण
- महिला राजस्वकर्मियों को मिलेगा सम्मान

By: Mahendra Pratap

Published: 26 Feb 2021, 11:29 AM IST

लखनऊ. बेटियों के सम्मान और उनके कद को समाज में उंचा उठाने के लिए यूपी सरकार ने एक नई योजना बनाई है। यूपी की योगी सरकार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को सूबे की प्रतिभावान बेटियों को तोहफा देगी। तोहफा ऐसा होगा कि बेटी के साथ उसके घर, गांव और मजरे के लोग हमेशा उसके किए गए काम से गौरवान्वित महसूस करेंगे। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन यूपी सरकार प्रतिभावान बेटियों के नाम पर गांव के एक तालाब का नाम रखेगी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च को मनाया जाता है। इस दिन प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए कई तोहफे देगी।

बढ़ती महंगाई पर यूपी की जनता के दर्द को लेकर प्रियंका गांधी ने भाजपा को दिखाया आईना

राजस्व विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ग्राम सभा में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2020 में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिका के नाम से गांव के तालाब का नामकरण किया जाएगा। वहीं पात्र गरीब एवं असहाय महिलाओं को आवासीय पट्टा का अभिलेख वितरित किए जाएंगे। राजस्व विभाग ने महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए संचालित मिशन शक्ति के विशेष अभियान के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम आज से :- रेणुका कुमार के अनुसार, 26 फरवरी से 8 मार्च तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 26 से 28 फरवरी तक ग्राम स्तर पर महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन विषय पर गोष्ठी आयोजित की जाएगी। 1 से 3 मार्च तक ब्लॉक स्तर, 4-5 मार्च को तहसील स्तर और 6-7 मार्च को जिलास्तर पर गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बेटियों के नाम से वृक्षारोपण :- पात्र गरीब व असहाय चयनित महिलाओं को 8 मार्च को आवासीय पट्टा अभिलेख दिया जाएगा। तहसील स्तर पर विशिष्ट उपलब्धि हासिल करने वाली पांच महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। हर जिले में महिलाएं अपनी बेटियों के नाम से वृक्षारोपण करेंगी।

छात्रा के नाम पर तालाब का नामकरण :- ग्राम सभा में हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा के नाम पर एक तालाब का नामकरण किया जाएगा। तालाब पर छात्रा के नाम का बोर्ड एक वर्ष की अवधि के लिए लगाया जाएगा। तालाब का सौंदर्यीकरण मनरेगा के जरिये किया जाएगा।

महिला राजस्वकर्मियों को सम्मान :- वरासत अभियान में दर्ज महिला खातेदारों, महिला सह खातेदारों को 8 मार्च को खतौनी की नकल का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा। उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला राजस्वकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned