scriptतूफान यास से हुई बारिश से यूपी के किसानों के खिले चेहरे, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा, फसलों और फलों के लिए है फायदेमंद | Lucknow Storm Yaas rain UP Farmer Bloom face meteorologist beneficial | Patrika News

तूफान यास से हुई बारिश से यूपी के किसानों के खिले चेहरे, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा, फसलों और फलों के लिए है फायदेमंद

locationलखनऊPublished: May 30, 2021 10:28:00 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

– तूफान ताउते और यास की वजह से यूपी में मौसम का मिजाज काफी बदला रहा- मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहाकि, पूर्वी—पश्चिमी यूपी में 30 व 31 मई को हो सकती है बारिश – मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि तूफान यास की वजह से हुई यह बरसात फसलों और फलों के लिए होगी लाभकारी साबित

farmer.jpg
लखनऊ. तूफान ताउते और यास की वजह से यूपी में मौसम का मिजाज काफी बदला बदला रहा। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहाकि, पूर्वी—पश्चिमी यूपी में 30 व 31 मई को बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि तूफान यास की वजह से हुई यह बरसात फसलों और फलों के लिए लाभकारी साबित होगी।
मौसम विभाग का पूर्वी-पश्चिमी यूपी में 30-31 मई को बारिश का अलर्ट

लाभकारी साबित होगी बारिश :- मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि यह बरसात फसलों और फलों के लिए लाभकारी साबित होगी। साइक्लोन बनने की वजह से मौसम में परिवर्तन लगातार हो रहा है। फिलहाल, साइक्लोन का असर तो खत्म हो गया है, लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बरसात होने की संभावना है, जहां पर नुकसान हो सकता है।
धान की नर्सरी डालना शुरू :- तूफान ताउते और यास की वजह से हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। किसानों ने धान की नर्सरी डालना शुरू कर दिया है। कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के डॉ. खलील ने बताया कि यास तूफान का असर मानसून पर भी पड़ेगा।
किसानों को मिलेगा इसका फायदा :- वैज्ञानिक डॉ. खलील ने बताया कि, आने वाले कुछ दिनों के लिए शहर व आसपास के जिलों में मौसम ऐसा ही रहेगा। अगर ज्यादा बारिश होती रही तो किसानों को इसका फायदा मिलेगा। इस समय रबी की फसल कट चुकी लेकिन खरीफ की फसल में फूल आना शुरू हुए है इसलिए ज्यादा बारिश इनको नुकसान नहीं पहुंचा सकती है। आने वाले दिनों में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। मकई की फसल भी तैयार है। जिन किसानों की फसल अभी तैयार नहीं है उनको भी इसका लाभ मिलेगा। किसानों द्वारा बोई गयी दलहन फसलों को भी इसका फायदा मिलेगा।
अभी दो दिन और होगी बारिश :- मेरठ के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि शनिवार को तापमान बढ़ेगा और इससे गर्मी भी बढ़ेगी। इन दो दिनों में तापमान 40 डिग्री तक जा सकता है। जिस वजह से 30 व 31 मई को बारिश होने के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो