पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ट्रांसफ़र हुई राशि चुपचाप वापस कर दें, नहीं तो जारी होगी आरसी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में भारी गड़बड़
अपात्रों ने अपने खाते में ट्रांसफर किए योजना के पैसे
उत्तर प्रदेश कृषि विभाग ने शुरू की घोटाले की जांच

By: Mahendra Pratap

Published: 17 Sep 2020, 01:44 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में घोटाले के एक नहीं हजारों मामले पकड़ में आ रहे हैं। इसमें ढेर सारे ऐसे किसानों ने भी योजना का फायदा उठाया है, जिसके लिए वह पात्र नहीं हैं। उत्तर प्रदेश कृषि विभाग ने इस घोटाले की जांच शुरू करा दी है। पर कृषि विभाग ने ऐसे लोगों को एक मौका देते हुए कहाकि, अपात्र स्वेच्छा से मिली राशि को सरकारी खजाने में जमा करा दें या वे खुद भारत सरकार के पोर्टल के माध्यम से यह राशि जमा कर सकते हैं, अन्यथा भू-राजस्व की तरह आरसी काटकर वसूली होगी।

इस योजना के 2.32 करोड़ लाभार्थी :- पीएम नरेंद्र मोदी ने अगस्त में किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के तहत 2000 रुपए की छठी किस्त जारी कर दी थी। यूपी में वर्तमान में इस योजना के 2.32 करोड़ लाभार्थी हैं।

उत्तर प्रदेश कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहाकि, वहां बैंक के आईएफएससी कोड संबंधी दिक्कतों के कारण एक लाख किसानों का भुगतान रोका गया है। पहले यह योजना आधार से लिंक नहीं थी। जून में इसे आधार से लिंक किया गया है। जांच कराई जा रही है। जो अपात्र मिले हैं, उनके नाम सूची से हटाए जा रहे हैं।

जांच कराई जा रही है:- इन दिनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वालों के रिकॉर्ड की जांच कराई जा रही है। मुरादाबाद में 14 हजार आवेदकों के अपात्र होने के कारण उनका ऑनलाइन आवेदन रद्द कर दिया गया है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि इनमें से किसी के खाते में राशि नहीं भेजी गई। गोंडा में 1200 अपात्रों को मिली राशि जिले में इस योजना का लाभ पाने वालों में 1200 अपात्र शामिल हैं। इनमें से 626 अपात्रों की पहचान कर ली गई है।

नौ श्रेणियों के किसान उठा सकेंगे लाभ :- कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, 450 अपात्रों ने ली गई राशि जमा कर दी है। कुल नौ श्रेणियों के किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। इनमें आयकर दाता, 10 हजार से ज्यादा पेंशन पाने वाले, जनप्रतिनिधि, वकील, सीए व डॉक्टर आदि शामिल हैं।

किसानों मिली किस्त :-

1- पीएम किसान योजना पहली किस्त - फरवरी 2019
2- पीएम किसान योजना दूसरी किस्त - 2 अप्रैल 2019
3- पीएम किसान योजना तीसरी किस्त - अगस्त 2019
4- पीएम किसान योजना चौथी किस्त - जनवरी 2020
5- पीएम किसान योजना 5वीं किस्त - 1 अप्रैल, 2020
6- पीएम किसान योजना छठी किस्त - 1 अगस्त 2020

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned