National Book Lover's Day 2021 : अब आया डिजिटल लाइब्रेरी का जमाना, जानें- रीडिंग एप्स और वेबसाइट के बारे में

National Book Lover's Day 2021 : समय के साथ-साथ अब पाठकों के पढ़ने का ट्रेंड बदल रहा है, लोग डिजिटल माध्यम की ओर आकर्षित हो रहे हैं..

By: Hariom Dwivedi

Published: 05 Aug 2021, 03:46 PM IST


लखनऊ. National Book Lover's Day 2021: नौ अगस्त को नेशनल बुक लवर्स डे है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी इस दिन दुनिया भर के पुस्तक प्रेमियों को प्रोत्साहित करने के लिए यह दिवस मनाया जाएगा। समय के साथ-साथ अब पाठकों का ट्रेंड बदल रहा है। अब डिजिटल माध्यम लोगों को खासा आकर्षित कर रहा है। कई ऐसी साइट्स हैं जहां एक क्लिक पर आपको आपकी रुचि के हिसाब से पूरा मैटर मिल जाता है। इनमें बुक शेयर, किंडल, रीडिंग ऑय क्यू जैसी कई ऑनलाइन साइट्स हैं जो पाठकों को ऑनलाइन रीडिंग कंटेंट उपलब्ध कराती हैं।

बुकशेयर (Bookshare)
बुकशेयर ऑनलाइन लाइब्रेरी उन बच्चों को ऑनलाइन रीडिंग मैटेरियल उपलब्ध कराती है जो किसी बीमारी के कारण (cerebral palsy, dyslexia, blindness) या फिर किसी अन्य कारण से पढ़ने में असहजता महसूस करते हैं। यह सुविधा 24/7 यानी 24 घंटे मिलती है।

रीडिंग आईक्यू (Reading IQ)
रीडिंग आईक्यू वेबसाइट बच्चों के विकास को ध्यान में रखते हुए काफी सरल भाषा में, आकर्षक पात्रों और अकाल्पनिक लेखन के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन कंटेंट प्रदान करती है|

इपिक (Epic- Kids' Books and Videos)
इपिक डिजिटल लाइब्रेरी पाढ़कों के लिए कुछ प्रसिद्ध, पसंदीदा लेखकों के लेख और सीरीज उब्लब्ध करती है। खासकर बच्चों के लिए बेहतर कंटेंट उपलब्ध कराती है।

किंडले (Kindle)
किंडले वेबसाइट अपने पाठकों के लिए फ्री किताबें, सस्ती किताबें, शब्दकोश, इलेक्ट्रॉनिक मार्कर्स जैसी सुविधा उपलब्ध कराती है। इसके अलावा पाठकों को कई और सहूलियतें भी मिलती हैं।

बाईजूस़ (BYJU'S)
बाईजूस भारतीय ऐप्प बड़े शहरों के मुकाबले काफी सस्ते पैसो में लोगों को 24/7 रीडिंग कंटेट उपलब्ध हैं। इसकी मदद से कहीं से भी बैठकर पढ़ाई की जा सकती है।

डुओलिंगो (Duolingo)
डुओलिंगो पाठकों को फ्री में पढ़ने, ऑडियो सुनकर नए शब्दों को सीखने और Symbols के जरिये चीजों को लम्बे समय तक याद रखने में मदद करता है।

स्टडी सिंक (StudySync)
स्टडी सिंक वेबसाइट पाठकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पढ़ने की सुविधा मुहैया कराती है। यहां पर कुछ रीडिंग मॉडल्स और एक्टिविटीज उपलब्ध हैं, जो स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकली समझने में हेल्प करती है।

रिपोर्ट- महिमा सोनी

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned