scriptAC का बाप है यह Portable Mini Air Cooler, नई टेक्नोलॉजी से 4 मिनट में कमरा होगा ठंडा, न के बराबर आएगा बिजली बिल | Portable mini air cooler variety and price | Patrika News

AC का बाप है यह Portable Mini Air Cooler, नई टेक्नोलॉजी से 4 मिनट में कमरा होगा ठंडा, न के बराबर आएगा बिजली बिल

locationलखनऊPublished: Apr 06, 2022 03:31:01 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

Portable Mini Air Cooler: ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर इन दिनों कूलर की कई वैरायटी मिल रही है। ऑनलाइन मिलने वाले इन कूलर के बारे में यह दावा किया गया है कि नन्हे नई टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। जो कम ही समय में कमरे के तापमान को कम करके गर्मी को दूर करने का काम करता है। ऐसे में जो लोग ऐसी को एपोर्ट नहीं कर सकते हैं वह अपनी सुविधा के लिए मात्र 1000 रुपये की कीमत में मिल रहे इन आधुनिक कूलरों को खरीद सकते हैं।

coolar.jpg
Portable mini air cooler: अप्रैल शुरू होते ही गर्मी ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है। आज 122 वर्ष बाद सबसे गर्म दिन है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पंखे और कूलर सहित ऐसी का प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन इस बार गर्मी इतनी भयंकर है कि मार्केट में मौजूद पंखे और कूलर भी गर्मी को दूर करने में कारगर साबित नहीं हो पा रहे हैं। लोगों के पास सिर्फ ऐसी लगाने का ही विकल्प बज रहा है। लेकिन एसी को लगवाना काफी महंगा पड़ता है। वहीं ऐसी को चलाने से बिल भी अधिक आता है।
इस कूलर से दूर करें गर्मी

जो लोग ऐसी एफोर्ट नहीं कर सकते हैं उनके लिए मार्केट में अत्याधुनिक तकनीक से बने कूलर मौजूद हैं। इन कूलर की मदद से लोग गर्मी से राहत पा सकते हैं। इन दिनों मार्केट में latest technology के portable mini air cooler मौजूद हैं। जिनके प्रयोग से गर्मी से राहत पाई जा सकती है। कूलर निर्माता कंपनियों का दावा है कि यह कूलर नई टेक्नोलॉजी से बनाए गए हैं जो काफी कम समय में कमरे के वातावरण को ठंडा करने में कारगर हैं। वही, इन कूलर की कीमत एसी के मुकाबले काफी कम है साथ ही यह बिजली का उपयोग भी काफी कम करते हैं। ऐसे में यह कूलर सुविधाजनक होने के साथ-साथ काफी किफायती भी है।
ये भी पढ़ें: LPG की बढ़ी हुईं कीमतों को लेकर फैसला, जानें किस रेट में मिल रहा कौन सा सिलेंडर

ये है कीमत

बाजार में मिलने वाले portable mini air cooler की कीमत 1000 से लेकर 5000 तक है। यह कूलर आपको ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर आसानी से मिल जाएंगे। कूलर की कई वैरायटी इन दिनों मार्केट में मौजूद हैं। ऐसे में आप अपनी सुविधा अनुसार कूलर का चयन कर सकते हैं। जानकारों का कहना है कि इन कूलर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह कुछ ही समय में कमरे को ठंडा कर देते हैं। अधिक गर्मी होने की स्थिति में कूलर पानी की मदद से अपने चेंबर के टेंपरेचर को कम कर लेता है। जिसके बाद टेंपरेचर से होकर आने वाली हवा कमरे को ठंडा करती है इस तरह से या कूलर कमरे के टेंपरेचर को कम करके गर्मी से राहत देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो