महाराष्ट्र के सियासी संग्राम में सपा ने भी निभाई अहम भूमिका, फडणवीस को छोड़नी पड़ी कुर्सी

महाराष्ट्र में गैर बीजेपी सरकार बनवाने में समाजवादी पार्टी ने अहम भूमिका निभाई है

By: Hariom Dwivedi

Published: 27 Nov 2019, 07:29 PM IST

लखनऊ. महाराष्ट्र में गैर बीजेपी सरकार बनवाने में समाजवादी पार्टी ने अहम भूमिका निभाई है। प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी समेत महाराष्ट्र में सपा के दो विधायक हैं। मानखुर्द शिवाजी नगर विधानसभा सीट से अबू आजमी तो भिवंडी ईस्ट से रईस शेख सपा विधायक हैं। सियासी उलटफेर के बीच जब एक-एक विधायक पर नजर थी, समाजवादी पार्टी के दोनों विधायक हर वक्त शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के साथ खड़े नजर आये। किसी जमाने में एक-दूसरे के राजनैतिक दुश्मन के तौर पर देखे जाने वाले शिवसेना और अबू आजमी की यह दोस्ती महाराष्ट्र में क्या गुल खिलाएगी? भविष्य में यह देखने वाली बात होगी।

समाजवादी पार्टी लंबे समय से कहती रही है कि भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से बेदखल करने के लिए किसी से भी हाथ मिलाने को तैयार है। लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला था, जब अखिलेश यादव ने पुरानी अदावत भुलाकर बहुजन समाज पार्टी से गठबंधन किया था। हालांकि, यह गठबंधन लोकसभा चुनाव के बाद ही टूट गया। अब महाराष्ट्र सरकार बनाने के लिए समाजवादी पार्टी ने पुरानी प्रतिद्वंदी पार्टी शिवसेना का समर्थन किया है।

साम्प्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए समर्थन
समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री राम आसरे विश्वकर्मा कहते हैं कि देश में सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए सपा प्रमुख अखिलेश यादव लगातार संघर्ष कर रहे हैं। इसीलिए पार्टी ने महाराष्ट्र में गैर एनडीए का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में समाजवादी पार्टी बीजेपी को सत्ता से बाहर करने में अहम भूमिका निभाएगी।

फडणवीस को देना पड़ा इस्तीफा
महाराष्ट्र में लंबी उठापटक के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके देवेंद्र फडणवीस को इस्तीफा देना पड़ा। सियासी घटनाक्रम के बीच महाराष्ट्र में एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार बनने जा रही है।

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव को बड़ा झटका, छह महीने में सपा ने खोये सबसे अधिक राज्यसभा सांसद

BJP
Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned