scriptबिजली कर्मचारी CM योगी से मिलकर भी नहीं माने, हड़ताल जारी रही तो फिर आगे क्या होगा? | UP Electricity Strike UP Power Dept Employees Bijli Hadtaal | Patrika News

बिजली कर्मचारी CM योगी से मिलकर भी नहीं माने, हड़ताल जारी रही तो फिर आगे क्या होगा?

locationलखनऊPublished: Mar 19, 2023 11:07:20 am

Submitted by:

Rizwan Pundeer

UP Electricity Strike: यूपी में गुरुवार रात 10 बजे शुरू हुई हड़ताल रविवार को भी जारी है। ये चलती रही तो फिर क्या होगा?

Bijli Hadtaal

प्रदर्शन करते हुए बिजली विभाग के कर्मचारी

उत्तर प्रदेश के लोगों को उम्मीद थी कि बिजली कर्मचारियों और सरकार के बीच शनिवार रात की बैठक में कुछ नतीजा निकलेगा और बिजली बहाल हो जाएगी। सरकार और कर्मचारियों के बीच इस बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल सका। बिजलीकर्मियों की हड़ताल अभी भी जारी है और प्रदेश में बिजली व्यवस्था चरमराई हुई है।

कर्मचारियों की बेमियादी हड़ताल की चेतावनी
विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के संयोजक शैलेंद्र दुबे ने आंदोलन कर रहे बिजलीकर्मियों पर सख्ती की बात से नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा है कि गिरफ्तारी हुई तो सभी बिजली कर्मचारी और संविदाकर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।


बिजली-पानी को तरस गए हैं लोग
बिजली कर्मचारियों की हड़ताल 58 घंटे से ज्यादा की हो गई है। इसका नतीजा ये हुआ है कि प्रदेश के सभी जिलों में लोग बिजली के साथ-साथ पानी को भी तरस गए हैं। कई जिलों में प्रदर्शन भी हुए हैं।
योगी सरकार ने हड़ताल पर गए कर्मचारियों पर कार्रवाई करते हुए 1,332 संविदा कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। कई कर्मचारियों पर FIR भी हुई है, इसके बावजूद कर्मचारियों ने झुकने से इनकार कर दिया है। अब सवाल ये है कि हड़ताल अगले एक-दो दिन ऐसे ही चलती रही तो क्या होगा?

यह भी पढ़ें

अखिलेश-जया बच्चन की हंसी-मजाक, कोई एक्टिव कोई नींद में, 19 तस्वीरों में सपा की बैठक का पहला दिन




पानी का संकट खड़ा हो जाएगा
प्रदेश के ज्यादातर शहरों में बिजली ना होने के चलते जनजीवन पर इसका बड़ा असर हुआ है। बिजली ना होने का असर पानी की आपूर्ति पर भी हो रहा है। ऐसे में अगर रविवार से आगे ये हड़ताल बढ़ी तो ना सिर्फ घर की बिजली पानी बल्कि दूसरी कई जरूरतों पर भी फर्क पड़ सकता है।

मोबाइल बंद हुए तो नेट बैंकिंग पर असर
बिजली ना होने से लोगों के मोबाइल फोन चार्ज नहीं हो पाएंगे तो इसका सीधा असर उनकी जिंदगी पर होगा। आज के समय में बड़ी संख्या में लोग मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। 20 करोड़ की आबादी वाले यूपी में नेट बैंकिग की रफ्तार धीमी होगी तो इसका असर प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर भी होगा।

दफ्तरों के कामकाज पर होगा असर
प्रदेशभर के दफ्तरों में ना भी बिजली ना होने का असर होगा। बड़ी कंपनियों में जनरेटर और दूसरे इंतजाम भी होते हैं लेकिन छोटी कंपनियों और स्टार्टअप के लिए हड़ताल से बड़ा नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें

‘फिर थाने में रिपोर्ट करा देना…’ राकेश टिकैत ने किसानों को बताया ट्यूबवेलों से मीटर हटाने का तरीका


वर्कफ्रॉम होम वाले क्या करेंगे?
कोरोना वायरस महामारी के बाद से दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने का चलन बढ़ा है। बहुत से लोग लैपटॉप, मोबाइल और इंटरनेट के जरिए घर से ही दफ्तरों का काम करते हैं। वर्क फ्रॉम करने वाले लोगों पर सबसे खराब असर इस हड़ताल का होगा।

bijli_t.jpg
बिजलीकर्मियों ने यज्ञ हवन करते हुए कहा कि सरकार की सदबुद्धि के लिए वो ये कर रहे हैं IMAGE CREDIT:

बड़े प्रदर्शन देखने को मिल सकते हैं
इसके साथ-साथ गर्मी भी काफी बढ़ गई है। ऐसे में दिन में पंखे की जरूरत प्रदेश में लोगों को होने लगी है। बिजली ना होने की स्थिति में लोग गर्मी से परेशान होंगे। इस सबके नतीजे में हमने शनिवार को देखा कि प्रदेश के कई शहरों में लोगों ने प्रदर्शन किए। अगर हड़ताल जारी रही तो आने वाले दिनों में प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर भी दिख सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो