scriptJila Panchayat Adhyaksh Chunav : सपा-बीजेपी में कांटे की टक्कर, टेंशन बढ़ा रहे ‘बागी’ | UP jila panchayat Adhyaksh Chunav latest update | Patrika News
लखनऊ

Jila Panchayat Adhyaksh Chunav : सपा-बीजेपी में कांटे की टक्कर, टेंशन बढ़ा रहे ‘बागी’

UP Jila Panchayat Adhyaksh Chunav- प्रत्याशियों ने भरा नामांकन, 3 जुलाई को मतदान के बाद नतीजे

लखनऊJun 26, 2021 / 06:25 pm

Hariom Dwivedi

UP jila panchayat Adhyaksh Chunav latest update

Jila Panchayat Adhyaksh Chunav : सपा-बीजेपी में कांटे की टक्कर, टेंशन बढ़ा रहे ‘बागी’

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. UP Jila Panchayat Adhyaksh Chunav- 26 जून को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये। 29 जून तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। तीन जुलाई को मतदान और इसी दिन मतगणना होगी। जिला पंचायत अध्यक्ष के 75 पदों के लिए 3050 जिला पंचायत सदस्य नामांकन करेंगे। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव को 2022 का सेमीफाइनल माना जा रहा है। प्रदेश की सभी राजनीतिक पार्टियों सहित कई निर्दलीय अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं लेकिन, मुख्य मुकाबला बीजेपी और सपा के बीच है। प्रदेश के 60 जिलों में निर्दलीयों की भूमिका खासी अहम है, यहां सत्ता की चाभी निर्दलीयों के हाथ में ही रहने वाली है। बीजेपी और सपा ने लगभग सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।
यह भी पढ़ें

वोट दिया तो 50 लाख वरना 10 किलो गांजे के साथ जेल, जौनपुर का वीडियो वायरल


प्रदेश के कई जिलों में भाजपा और सपा को पार्टी के तेवरों का बागियों का सामना करना पड़ रहा है। भदोही में बीजेपी विधायक रविन्द्र नाथ त्रिपाठी के भाई अनिरुद्ध त्रिपाठी ने नामांकन भरा। अनिरुद्ध भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़ रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने जिले में अमित सिंह को पार्टी का अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है। भदोही में जीत का दावा करने वाली समाजवादी पार्टी के घोषित प्रत्याशी श्याम कुमारी मौर्या ने पर्चा ही नहीं भरा। वहीं, मुजफ्फरनगर में भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी डॉक्टर वीरपाल निरवाल ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर दिया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के भाई सतेंद्र बालियान ने विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में नामांकन भरा। इस दौरान रालोद, कांग्रेस के नेता मौजूद रहे। नामांकन के बाद बालियान ने कहा कि वह जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त हैं।
इटावा : मुलायम के भतीजे अभिषेक यादव निविर्रोध जीते
इटावा में एक बार फिर से जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर मुलायम परिवार का कब्जा हो गया है। 26 जून के इटावा में सिर्फ सपा के उम्मीदवार अभिषेक यादव ने ही जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया। इससे उनका निविर्रोध निर्वाचन तय है। समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष गोपाल यादव ने कहा कि भाजपा नेता केवल झूठ पर झूठ बोलते हैं, जिसका परिणाम इटावा में दिखाई दिया है। यहां उनको केवल एक सीट ही मिल सकी है। हैरत की बात यह है कि जीत के दावे करने वाली बीजेपी का कोई भी उम्मीदवार नामांकन पत्र तक नहीं खरीद सका।
यह भी पढ़ें

जिला पंचायत अध्यक्ष की जिस कुर्सी से लिए मचा है सियासी घमासान, जानें- सैलरी और उसका पावर



उन्नाव : भाजपा की ओर से दो कैंडिडेट्स ने भरा पर्चा
जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी शकुन सिंह ने अपना नामांकन कराया। इस मौके पर उनके साथ विधायक अनिल सिंह, विधायक श्रीकांत कटियार, विधायक बृजेश रावत, जिलाध्यक्ष राज किशोर रावत सहित अन्य पदाधिकारी गण शामिल थे। उधर, भाजपा के बागी प्रत्याशी अरुण सिंह ने भी अपना नामांकन दाखिल कराया। बीजेपी ने पहले इनको प्रत्याशी बनाया था। दुष्कर्म पीड़िता के आरोप के चलते इनका टिकट कैंसिल कर दिया गया था। अरुण सिंह ने दावा किया कि भाजपा हाईकमान से उन्हें अनुमति मिली है। पूरी पार्टी उनके साथ खड़ी है। नामांकन के पहले अरुण सिंह सांसद साक्षी महाराज भी मिलने उनके आवास पर गये थे।
बलरामपुर : 21 वर्षीय कैंडिडेट के नामांकन में भाजपाइयों का हुजूम
बलरामपुर जिले में बीजेपी ने 21 वर्षीय आरती तिवारी को अपना प्रत्याशी बनाया है। छात्र जीवन से राजनीतिक जीवन में प्रवेश करने वाली आरती तिवारी जनपद के वार्ड नंबर वार्ड न.17 चौधरीडीह से जिला पंचायत सदस्य चुनी गई हैं। आरती के नामांकन के दौरान बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह और जनपद के चारों बीजेपी विधायक भी मौजूद रहे। आरती तिवारी ने कहा कि अगर वह विजयी होती हैं तो जिले के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य करेंगी। सड़क शिक्षा और स्वास्थ्य उनकी पहली प्राथमिकता होगी।

Home / Lucknow / Jila Panchayat Adhyaksh Chunav : सपा-बीजेपी में कांटे की टक्कर, टेंशन बढ़ा रहे ‘बागी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो