scriptसीएम योगी आज देंगे 5,805 अभ्यर्थियों को नौकरी का तोहफा; यूपी को आज मिलेगा नया डीजीपी | UP Top Five News Today 2 July 2021 | Patrika News

सीएम योगी आज देंगे 5,805 अभ्यर्थियों को नौकरी का तोहफा; यूपी को आज मिलेगा नया डीजीपी

locationलखनऊPublished: Jul 02, 2021 07:24:09 am

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

सीएम योगी आज देंगे 5,805 अभ्यर्थियों को नौकरी का तोहफा; यूपी को आज मिलेगा नया डीजीपी

सीएम योगी आज देंगे 5,805 अभ्यर्थियों को नौकरी का तोहफा; यूपी को आज मिलेगा नया डीजीपी

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।
– सीएम योगी आज देंगे 5,805 अभ्यर्थियों को नौकरी का तोहफा, दोनों विभागों में कई सालों बाद नई नियुक्तियां

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मिशन रोजगार (Mission Rojgar) के तहत सरकार ने कारागार और अग्निशमन विभाग में 5,805 से अधिक पदों पर चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इन दोनों ही महत्वपूर्ण विभागों में कई सालों बाद नई नियुक्तियां (UP Government Job) की जा रही है। शुक्रवार शाम 04 बजे कारागार विभाग में जेल वार्डन (महिला और पुरुष), घुड़सवार पुलिस और अग्निशमन विभाग में फायरमैन पदों पर चयनित अभ्यिर्थियों को सरकार नियुक्ति पत्र जारी करेगी। चयनित अभ्यर्थियों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) संवाद भी करेंगे।
– यूपी को आज मिलेगा नया डीजीपी, मुकुल गोयल ग्रहण करेंगे पदभार

प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल (IPS Mukul Goyal) शुक्रवार को लखनऊ पहुंच रहे हैं। दोपहर करीब 12।30 बजे के आसपास वह डीजीपी मुख्यालय में पदभार ग्रहण करेंगे। प्रदेश सरकार ने बुधवार को उन्हें प्रदेश के डीजीपी पद पर नियुक्त किया था। वर्ष 1987 बैच के आईपीएस मुकुल गोयल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बीएसएफ में एडीजी आपरेशन्स के पद पर तैनात थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार की दोपहर बाद उन्हें अपने प्रदेश काडर में लौटने के लिए बीएसएफ से कार्यमुक्त कर दिया। श्री गोयल ने बताया कि वह शुक्रवार की सुबह लखनऊ आएंगे और पदभार ग्रहण करेंगे।
– बीजेपी वर्किंग कमेटी 7 जुलाई को प्रस्तावित, तय होगा यूपी मिशन 2022 का रोडमैप

बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 7 जुलाई को प्रस्तावित है जिसका उद्घाटन या समापन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा या किसी केंद्रीय नेता द्वारा कराए जाने की संभावना है। इस बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव पारित किया जाएगा। कोराना संक्रमण को देखते हुए बैठक वर्चुअल होगी। कार्यसमिति की बैठक में यूपी में कुछ ही महीनों बाद होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर रोडमैप तैयार होगा, जिस पर मंथन किया जाएगा।
– डिफेंस कॉरिडोर में 1245 करोड़ से अधिक का निवेश, PM नरेंद्र मोदी जल्द करेंगे शिलान्यास

रक्षा के क्षेत्र (Defense) में देश को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए यूपी में डिफेंस कॉरिडोर (Defense Corridor in UP) का काम जोर पकड़ रहा है। डिफेंस कॉरिडोर के 6 नोड में से सबसे पहले अलीगढ़ (Aligarh Defense Corridor ) में यूपीडा ने निवेशकों को 55।4 हेक्‍टेयर से अधिक जमीन आवंटित कर दी है। जहां पर रक्षा क्षेत्र से जुड़ी 19 कंपनियां 1245 करोड़ से अधिक का निवेश करेंगी। इसका शिलान्‍यास प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) जल्‍द करेंगे। यहां पर बिजली घर, 4 लेन सड़क बनाने का काम भी शुरू हो चुका है। यूपी में हुए डिफेंस एक्‍सपो के तीन साल बाद डिफेंस कॉरिडोर की वजूद जमीन पर नजर आने लगा है।
– आयु निर्धारण को लेकर हाईकोर्ट का अहम फैसला, स्कूल में दर्ज आयु ही मानी जाएगी प्रथम प्रमाण

आयु निर्धारण को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अहम फैसला दिया है। हाईकोर्ट ने कहा स्कूल में दर्ज आयु ही प्रथम प्रमाण मानी जायेगी। स्कूल प्रमाण पत्र न होने पर निकाय का जन्म प्रमाणपत्र मान्य होगा। अगर दोनों ही नहीं हैं तो मेडिकल जांच से तय उम्र मान्य होगी। कोर्ट ने बाल संरक्षण गृह में निरुद्धि के खिलाफ बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका को खारिज कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो