scriptViolence in UP: जुमे की नमाज के बाद कई जिलों में बवाल करने वालों की धरपकड़ शुरू, अब तक 227 गिरफ्तार | UP Violence 227 arrested for protest in many cities after jume ki nama | Patrika News

Violence in UP: जुमे की नमाज के बाद कई जिलों में बवाल करने वालों की धरपकड़ शुरू, अब तक 227 गिरफ्तार

locationलखनऊPublished: Jun 11, 2022 08:51:33 am

Submitted by:

Jyoti Singh

Violence in UP: यूपी में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज, हथरस, मुरादाबाद, फिरोजाबाद और अंबेडकर नगर समेत कई जिलों में लोगों द्वारा नारेबाजी और पथराव किया गया। जिसपर कार्रवाई करते हुए 227 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

Violence in UP: जुमे की नमाज के बाद कई जिलों में बवाल करने वालों की धरपकड़ शुरू, अब तक 227 गिरफ्तार
यूपी में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद सहारनपुर, प्रयागराज, हथरस, मुरादाबाद, फिरोजाबाद और अंबेडकर नगर समेत कई जिलों में भड़की आग के बाद प्रदेश सरकार एक्शन मोड में आ गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हिंसक घटनाओं को लेकर सभी असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में प्रयागराज में 68, सहारनपुर में 48, हाथरस में 50, मुरादाबाद में 25, फ़िरोज़ाबाद में 8 और अम्बेडकरनगर में 28 आरोपी किए जा चुके हैं। बता दें कि पैगंबर पर टिप्पणी के विरोध और नुपुर शर्मा एवं नवीन कुमार जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों में मुस्लिमों ने उग्र प्रदर्शन किया गया था।
अब तक 227 आरोपी गिरफ्तार

एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि सहारनपुर, प्रयागराज समेत प्रदेश के छह जिलों में उपद्रव करने के मामले में अब तक 227 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि शांति भंग और उपद्रव करने वाले सभी दोषियों को चिन्हित कर लिया गया है। इन लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उनके विरुद्ध गंभीर धाराओं में अभियोग पंजीकृत किए जाएंगे। सरकारी और निजी संपत्तियों को पहुंचाई गई क्षति की इनसे वसूली भी की जाएगी।
यह भी पढ़े – मुरादाबाद में जुमे की नमाज के बाद फिर गरमाया माहौल, प्रदर्शनकारियों ने Nupur Sharma को फांसी दो के लगाए नारे

प्रयागराज में पीएसी के ट्रक में लगाई आग

गौरतलब है कि हिंसा की शुरुआत प्रयागराज के अटाला इलाके में जुमे की नमाज के बाद से शुरू हुई। यहां मुस्लिम पक्ष के लोगों ने पथराव किया, जिसमें कई लोगों को चोटें आईं। उपद्रवियों ने आक्रोशित भीड़ ने एक दुकान और बाइक को फूंकने के साथ पीएसी के ट्रक में भी आग लगा दी। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने किसी तरह आग को काबू में किया। उपद्रवियों ने बम भी चलाए। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण में करने के लिए रबर की गोलियां और आसू गैस के गोले दागे। पथराव में आइजी व एक दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए। जिसके बाद पूरे जोन से फोर्स से बुलाई गई है। प्रतापगढ़ और कौशांबी से दो सीओ, दो इंस्पेक्टर, चार दारोगा, सौ-सौ सिपाही रवाना करने के साथ दोनों जिलों के एसपी भी प्रयागराज पहुंच गए।
हाथरस में मुस्लिम समुदाय ने निकाला जुलूस

हाथरस के कस्बा पुरदिलनगर में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोगों ने जुलूस निकाला। जलेसर रोड अंबेडकर मूर्ति चौराहे पर नुपुर शर्मा का पुतला दहन किया। पुलिस पर भीड़ ने पथराव किया। इसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है। हाथरस में पुलिस ने बिना अनुमति के विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी करने वाले आठ लोगों को हिरासत में लिया है।
मुरादाबाद में नुपूर शर्मा को फांसी दो के नारे

उधर, मुरादाबाद में दोपहर को जामा मस्जिद में जुमा की नमाज के बाद चौराहे पर जुटी भीड़ ने करीब डेढ घंटे तक प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने हाथ में पोस्टर लेकर नुपुर शर्मा को फंसी दो के नारे लगाए। कुछ लोगों ने सपा सांसद डा. एसटी हसन के आवास पर भी जाकर नारेबाजी की। अधिकारियों ने समझाकर उन्हें वापस किया।
यह भी पढ़े – किसान महापंचायत में दहाड़े राकेश टिकैत, किसानों को चार गुना मुआवजा दिया जाए, वरना…

फिरोजाबाद शहर में जमकर नारेबाजी

फिरोजाबाद में शहर से लेकर देहात तक मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में बाजार नहीं खुले। चूड़ी कारखानों में भी काम नहीं हुआ। शिकोहाबाद के मुहल्ला रुकनपुर में नाईयों वाली मस्जिद से नमाज के बाद जुलूस निकालने का प्रयास कर रही भीड़ को पुलिस ने खदेड़ दिया। फिरोजाबाद शहर में हाजीपुरा, जाटवपुरी और नालबंद चौराहे पर जमकर नारेबाजी हुई।
अंबेडकरनगर में पुलिस पर पथराव किया

अंबेडकरनगर में टांडा नगर के तलवापार में नमाज के बाद पुलिस पर पथराव कर दिया। यहां दर्जनभर लोगों को हिरासत में लिया है। लखनऊ में टीले वाली मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद भीड़ चबूतरे पर खड़ी होकर मजहबी नारेबाजी करने के साथ नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग करने लगी। उधर, बरेली जिले में दरगाह आला हजरत के संगठन जमात रजा ए मुस्तफा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सलमान मियां की ओर से शुक्रवार को डीएम शिवाकांत द्विवेदी को ज्ञापन देकर नुपुर शर्मा पर कार्रवाई करने की मांग की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो