scriptUP Violence 227 arrested for protest in many cities after jume ki nama | Violence in UP: जुमे की नमाज के बाद कई जिलों में बवाल करने वालों की धरपकड़ शुरू, अब तक 227 गिरफ्तार | Patrika News

Violence in UP: जुमे की नमाज के बाद कई जिलों में बवाल करने वालों की धरपकड़ शुरू, अब तक 227 गिरफ्तार

Violence in UP: यूपी में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज, हथरस, मुरादाबाद, फिरोजाबाद और अंबेडकर नगर समेत कई जिलों में लोगों द्वारा नारेबाजी और पथराव किया गया। जिसपर कार्रवाई करते हुए 227 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

लखनऊ

Published: June 11, 2022 08:51:33 am

यूपी में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद सहारनपुर, प्रयागराज, हथरस, मुरादाबाद, फिरोजाबाद और अंबेडकर नगर समेत कई जिलों में भड़की आग के बाद प्रदेश सरकार एक्शन मोड में आ गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हिंसक घटनाओं को लेकर सभी असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में प्रयागराज में 68, सहारनपुर में 48, हाथरस में 50, मुरादाबाद में 25, फ़िरोज़ाबाद में 8 और अम्बेडकरनगर में 28 आरोपी किए जा चुके हैं। बता दें कि पैगंबर पर टिप्पणी के विरोध और नुपुर शर्मा एवं नवीन कुमार जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों में मुस्लिमों ने उग्र प्रदर्शन किया गया था।
Violence in UP: जुमे की नमाज के बाद कई जिलों में बवाल करने वालों की धरपकड़ शुरू, अब तक 227 गिरफ्तार
अब तक 227 आरोपी गिरफ्तार

एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि सहारनपुर, प्रयागराज समेत प्रदेश के छह जिलों में उपद्रव करने के मामले में अब तक 227 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि शांति भंग और उपद्रव करने वाले सभी दोषियों को चिन्हित कर लिया गया है। इन लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उनके विरुद्ध गंभीर धाराओं में अभियोग पंजीकृत किए जाएंगे। सरकारी और निजी संपत्तियों को पहुंचाई गई क्षति की इनसे वसूली भी की जाएगी।
यह भी पढ़ें

मुरादाबाद में जुमे की नमाज के बाद फिर गरमाया माहौल, प्रदर्शनकारियों ने Nupur Sharma को फांसी दो के लगाए नारे

प्रयागराज में पीएसी के ट्रक में लगाई आग

गौरतलब है कि हिंसा की शुरुआत प्रयागराज के अटाला इलाके में जुमे की नमाज के बाद से शुरू हुई। यहां मुस्लिम पक्ष के लोगों ने पथराव किया, जिसमें कई लोगों को चोटें आईं। उपद्रवियों ने आक्रोशित भीड़ ने एक दुकान और बाइक को फूंकने के साथ पीएसी के ट्रक में भी आग लगा दी। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने किसी तरह आग को काबू में किया। उपद्रवियों ने बम भी चलाए। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण में करने के लिए रबर की गोलियां और आसू गैस के गोले दागे। पथराव में आइजी व एक दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए। जिसके बाद पूरे जोन से फोर्स से बुलाई गई है। प्रतापगढ़ और कौशांबी से दो सीओ, दो इंस्पेक्टर, चार दारोगा, सौ-सौ सिपाही रवाना करने के साथ दोनों जिलों के एसपी भी प्रयागराज पहुंच गए।
हाथरस में मुस्लिम समुदाय ने निकाला जुलूस

हाथरस के कस्बा पुरदिलनगर में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोगों ने जुलूस निकाला। जलेसर रोड अंबेडकर मूर्ति चौराहे पर नुपुर शर्मा का पुतला दहन किया। पुलिस पर भीड़ ने पथराव किया। इसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है। हाथरस में पुलिस ने बिना अनुमति के विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी करने वाले आठ लोगों को हिरासत में लिया है।
मुरादाबाद में नुपूर शर्मा को फांसी दो के नारे

उधर, मुरादाबाद में दोपहर को जामा मस्जिद में जुमा की नमाज के बाद चौराहे पर जुटी भीड़ ने करीब डेढ घंटे तक प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने हाथ में पोस्टर लेकर नुपुर शर्मा को फंसी दो के नारे लगाए। कुछ लोगों ने सपा सांसद डा. एसटी हसन के आवास पर भी जाकर नारेबाजी की। अधिकारियों ने समझाकर उन्हें वापस किया।
यह भी पढ़ें

किसान महापंचायत में दहाड़े राकेश टिकैत, किसानों को चार गुना मुआवजा दिया जाए, वरना...

फिरोजाबाद शहर में जमकर नारेबाजी

फिरोजाबाद में शहर से लेकर देहात तक मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में बाजार नहीं खुले। चूड़ी कारखानों में भी काम नहीं हुआ। शिकोहाबाद के मुहल्ला रुकनपुर में नाईयों वाली मस्जिद से नमाज के बाद जुलूस निकालने का प्रयास कर रही भीड़ को पुलिस ने खदेड़ दिया। फिरोजाबाद शहर में हाजीपुरा, जाटवपुरी और नालबंद चौराहे पर जमकर नारेबाजी हुई।
अंबेडकरनगर में पुलिस पर पथराव किया

अंबेडकरनगर में टांडा नगर के तलवापार में नमाज के बाद पुलिस पर पथराव कर दिया। यहां दर्जनभर लोगों को हिरासत में लिया है। लखनऊ में टीले वाली मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद भीड़ चबूतरे पर खड़ी होकर मजहबी नारेबाजी करने के साथ नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग करने लगी। उधर, बरेली जिले में दरगाह आला हजरत के संगठन जमात रजा ए मुस्तफा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सलमान मियां की ओर से शुक्रवार को डीएम शिवाकांत द्विवेदी को ज्ञापन देकर नुपुर शर्मा पर कार्रवाई करने की मांग की गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अयोग्यता नोटिस के खिलाफ शिंदे गुट पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सोमवार को होगी सुनवाईMaharashtra Political Crisis: एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने पर दिया बड़ा बयान, कहीं यह बातBypoll Result 2022: उपचुनाव में मिली जीत पर सामने आई PM मोदी की प्रतिक्रिया, आजमगढ़ व रामपुर की जीत को बताया ऐतिहासिकRanji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबKarnataka: नाले में वाहन गिरने से 9 मजदूरों की दर्दनाक मौत, सीएम ने की 5 लाख मुआवजे की घोषणाअगरतला उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं पर हमला, राहुल गांधी बोले- BJP के गुड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करना चाहिए'होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा' की मानसिकता से निकलकर 'करना है, करना ही है और समय पर करना है' का संकल्प रखता है भारतः PM मोदीSangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.