scriptUPTET Result will be released on 25 February or not know what is issue | UPTET Result 2021: यूपीटीईटी रिजल्ट 25 फरवरी को होगा जारी या नहीं, जानें क्या पेंच है फंसा | Patrika News

UPTET Result 2021: यूपीटीईटी रिजल्ट 25 फरवरी को होगा जारी या नहीं, जानें क्या पेंच है फंसा

UPTET Result 2021 - 25 फरवरी को यूपीटीईटी रिजल्ट घोषित करने का ऐलान किया गया था। पर अब लगता है कि यूपीटीईटी रिजल्ट का ऐलान करने में देरी हो सकती है। और नहीं भी। वैसे विभाग ने शासन को पत्र भेजकर इस पर अनुमति मांगी है। अगर अनुमति मिल जाएगी तो फिर क्या है...

लखनऊ

Published: February 19, 2022 11:19:37 am

यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट का इंतजार परीक्षार्थी बेसब्री से कर रहे हैं। 25 फरवरी को यूपीटीईटी रिजल्ट घोषित करने का ऐलान किया गया था। पर विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और इस वक्त चुनाव आचार संहिता का पेंच भी है। अब विभाग व अफसर संशय में कि रिजल्ट घोषित करे या फिर किसी नई डेट का इंतजार करें। क्योंकि 10 मार्च को मतगणना के बाद ही अचार संहिता खत्म होगी। इस समस्या के निदान यानि की यूपीटीईटी परिणाम घोषित करने के लिए शासन को पत्र भेजकर अनुमति मांगी गई है। यह नौकरी की परीक्षा न होने के कारण अनुमति मिलने की संभावना अधिक है। यूपीटीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर चेक कर सकेंगे।
UPTET Result 2021: यूपीटीईटी रिजल्ट 25 फरवरी को होगा जारी या नहीं, जानें क्या पेंच है फंसा
UPTET Result 2021: यूपीटीईटी रिजल्ट 25 फरवरी को होगा जारी या नहीं, जानें क्या पेंच है फंसा
23 जनवरी को हुई थी यूपीटीईटी

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) ने 23 जनवरी को दो पालियों में यूपीटीईटी आयोजित कराई थी। इसमें कुल 18,22,112 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे, जबकि आवेदन 21,65,179 ने किया था।
यह भी पढ़ें

UP TET answer key : आज जारी होगी यूपीटीईटी आंसर-की, इस तारीख तक दर्ज करा सकेंगे आपत्तियां

आपत्तियों का निर्धारण 21 फरवरी तक

यूपीटीईटी परीक्षा के तीन दिन बाद पीएनपी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने वेबसाइट पर उत्तरमाला जारी कर अभ्यर्थियों से एक फरवरी तक आपत्तियां मांगी थी। तय अवधि में 98 अभ्यर्थियों ने निर्धारित शुल्क जमा कर कुछ उत्तरों पर आपत्ति जताई। आपत्तियों को विषय विशेषज्ञों से निस्तारित कराने का समय 21 फरवरी निर्धारित है।
प्रस्ताव भेजा है अनुमति मिल जाएगी

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी अपडेट उत्तरमाला 23 फरवरी को जारी करने और 25 फरवरी को परिणाम घोषित करने की तैयारी में है, पर यूपी विधानसभा चुनाव आचार संहिता लागू होने से मामला फंस गया है। ऐसे में पीएनपी की ओर से पूर्व घोषित तिथि पर परिणाम जारी करने के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। यह भर्ती परीक्षा नहीं होने के कारण शासन से अनुमति मिलने की संभावना है। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि शासन की मंशा के अनुरूप परिणाम को लेकर कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें

यूपीटीईटी परीक्षार्थियों को 23 जनवरी के लिए यूपी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, गिफ्ट का नाम प्रवेशपत्र पर रहेगा दर्ज

यूपीटीईटी रिजल्ट यहां चेक करें

यूपीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा। रिजल्ट जारी होने पर यूपीटीईटी रिजल्ट 2021 का लिंक एक्टिव हो जाएगा, उस पर क्लिक करें। अब यूपीटेट स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। यूपीटीईटी रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसे चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।
90 मार्क्स होंगे पर सामान्य उम्मीदवार

जनरल कैटेगरी के लिए क्वालीफाइंग कट-आफ 60 फीसद, ओबीसी वर्ग के लिए 55 फीसद और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 55 फीसद है। यानी जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 90 मार्क्स और अन्य वर्ग के उम्मीदवारों को 82.5 मार्क्स लाने होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलWest Bengal: TMC के 3 पंचायत नेताओं की बेरहमी से हत्या, हमलावर मौके से फरारMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारKaali Poster Row: विवाद के बीच CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, महुआ मोइत्रा को दी नसीहतBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.