Quick Read: हमीरपुर में मिले छह हजार साल पुराने दांत और बर्तन

मुस्करा विकासखंड के 73 राजस्व गांवों और मजरों में किए गए पुरातात्विक सर्वेक्षण में करीब 36 में नदियों के तट पर विकसित होती प्राचीन मानव सभ्यता के अवशेष मिले।

By: Karishma Lalwani

Published: 10 Apr 2021, 02:28 PM IST

हमीरपुर में मिले छह हजार साल पुराने दांत और बर्तन

हमीरपुर. मुस्करा विकासखंड के 73 राजस्व गांवों और मजरों में किए गए पुरातात्विक सर्वेक्षण में करीब 36 में नदियों के तट पर विकसित होती प्राचीन मानव सभ्यता के अवशेष मिले। यहां छह से 12 हजार साल पुराने दांत भी मिले हैं। क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डॉ.एसके दुबे ने कहा कि हमीरपुर में बेतवा व बिरमा नदी तट के गांवों में पुरातात्विक अन्वेषण का काम वर्ष 2017 से शुरू किया गया था। वहां मिट्टी के बर्तन समेत तमाम अवशेष मिले थे। वर्तमान में विकासखंड राठ, गोहांड, सरीला और मुस्करा के सभी गांवों का पुरातात्विक सर्वेक्षण काम पूरा हो चुका है। मुस्करा में ग्राम स्तरीय पुरातात्विक सर्वेक्षण कार्य उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व निदेशालय के निदेशक डॉ. आनंद कुमार सिंह के निर्देशन में उनकी टीम ने किया।

बेटी पैदा होने की खुशी में खिलाए लड्डू, बीमार हुए लोग

गोंडा. गोंडा जिले के राधा कुंड में एक घर में बेटी का जन्म होने पर बांटे गए लड्डू खाकर दर्जनों लोग बीमार हो गए। सभी को आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती करवाया गया। बीमार होने वालों में करीब एक दर्जन बच्चे भी हैं। घटना से घर में मनाई जा रही खुशी थोड़ी ही देर में गम में बदलने लगीं। बीमार हुए लोगों को इलाज के लिए जिला अस्पताल और निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। नगर कोतवाली क्षेत्र के राधा कुंड निवासी गुलजार अहमद (40) के भाई खलील अहमद के घर मुंबई में शुक्रवार के दिन नातिन पैदा हुई थी। इस खुशी में गुलजार ने मरकज मस्जिद के पास एक मिठाई की दुकान से छह किलो मिठाई मंगाई और नाते रिश्तेदारों को बुलाकर सबको बांट दी। मिठाई खाने के बाद सभी बीमार हो गए। करीब तीन दर्जन लोग बीमार हो गए। सभी को अस्पताल भर्ती करवाया गया। लोगों ने दुकानदार पर कार्रवाई कराने की बात कही।

बाघ ने अधेड़ पर किया हमला

लखीमपुर खीरी. लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व बफरजोन की उत्तर निघासन रेंज में मवेशी चराने के लिए गए एक ग्रामीण को बाघ ने मार डाला। घटना के बाद बेलरायां के रेंजर विमलेश कुमार ने शव को खोजकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। दोपहर करीब एक बजे तिकुनियां कोतवाली क्षेत्र के गांव डुमेरा मझरा पूरब निवासी ओमप्रकाश (45) जंगल में मवेशियों को चराने गया था। मवेशियों को देखकर बाघ जंगल से बाहर निकल आया। बाघ को देखकर मवेशी इधर-उधर भाग निकले, लेकिन बाघ ने ओमप्रकाश को दबोच लिया और खींचता हुआ जंगल में ले गया। ओमप्रकाश के चीखने पर खेतों में काम कर रहे ग्रामीण लाठी लेकर जंगल की ओर दौड़ पड़े। ग्रामीणों के शोर-शराबे और लाठी-डंडों से पीछा करने पर बाघ ओमप्रकाश के शव को छोड़कर भाग गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दी। सूचना पर रेंजर विमलेश कुमार टीम पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

घाघरा नदी में डूबकर युवक की मौत

बहराइच. बहराइच में नदी में कपड़े धोने गया युवक घाघरा नदी में डूब गया। शनिवार को ग्रामीणों ने घाघरा नदी के बौंडी घाट पर एक शव उतराता दिखाई पड़ा। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और नदी से शव बाहर निकलवाया। शव की पहचान बौंडी निवासी 26 वर्षीय बच्चू पुत्र दिनेश आर्य के रूप में हुई। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे मृतक केे परिजनों ने बताया कि शुक्रवार को दिनेश घर से कपड़ा धुलने नदी के घाट पर गया था, लेकिन घर नहीं लौटा। थानाध्यक्ष मनोज कुमार राय ने कहा कि मृतक के भाई मनोज कुमार ने लिखित सूचना दी है कि उनका भाई नदी के घाट पर कपड़ा धोने गया था तभी पैर फिसलने से गहरे पानी में जाकर डूब गया, जिससे उसकी मौत हो गई। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

भोजपुरी फिल्मों की हीरोइन बनने चल दीं मुंबई, वाराणसी में पकड़ी गई छात्राएं

वाराणसी. वाराणसी में कैंट स्टेशन पर पांच किशोरियां जीआरपी को मिलीं। पूछताछ में पता चला कि हाईस्कूल की परीक्षा में नंबर कम आया था, परिवार के लोगों ने डांटा। इस पर सभी ने सोचा कि मुंबई चला जाएगा। वहां अभिनेत्री बन जाएंगी। कपड़े और कुछ रुपये लेकर घर से निकल पड़ीं। यहां पकड़ी गईं। बिहार के भभुआ के रामगढ़ थाने के एक गांव की सभी किशोरियां 14 से 15 साल के बीच की हैं। जीआरपी कैंट इंस्पेक्टर अशोक कुमार दुबे ने कहा कि उप निरीक्षक कमलेश यादव, हेड कांस्टेबल दिलीप यादव, शैलेंद्र प्रताप सिंह, आरपीएफ की महिला सिपाही सुमन गश्त कर रही थीं। तभी मुख्य हाल में पांचों लड़कियां आईं। ये इधर-उधर भटक रही थीं। इनकी गतिविधियों को देख उन्हें बुलाया गया। साथ में किसी अभिभावक के न होने पर सभी को थाने लाया गया। पूछताछ में पता चला कि सभी मुंबई जाने के लिए निकली हैं। वहां फिल्म में काम करने की इच्छा है। हाईस्कूल में नंबर कम आया तो परिजनों ने डांटा। इसके बाद पढ़ने का मन नहीं है। सभी को उनके परिजनों को बुलाकर सुपुर्द कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: Quick Read: कानपुर-उन्नाव के बीच गंगा नदी पर बने डबल स्टोरी पुल में दरार, रोका गया वाहनों का आवागमन

ये भी पढ़ें: Quick Read: चार साल की बच्ची से रेप, गांव के बाहर नहर के पास रोती मिली बच्ची

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned