UP Top Ten News: दिवाली-छठ के लिए रेलवे ने चलाई 200 से ज्यादा विशेष ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ के मद्देनजर बड़ी सौगाद देते हुए 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगीं। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाली हैं।

By: Karishma Lalwani

Published: 31 Oct 2020, 01:57 PM IST

रेलवे ने चलाई 200 से ज्यादा विशेष ट्रेनें

लखनऊ. भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ के मद्देनजर बड़ी सौगाद देते हुए 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगीं। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाली हैं। इन ट्रेनों के संचालन से कई राज्यों के लाखों रेल यात्रियों को लाभ होगा और वे अपने घरों में परिवार के बीच दीपावला और छठ का त्योहार मना सकेंगे। भारतीय रेलवे के अधिकारियों के अनुसार त्‍योहार के लिए 90 विशेष ट्रेनें चलाने का मकसद त्योहार के दौरान ट्रेनों में भीड़ को संतुलित करना है। दरअसल, दिवाली और छठ की भीड़ संभालने के लिए रेलवे द्वारा 90 विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं और इनमें ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की हैं।

दिल का दौरा पड़ने से भाजपा नेता अरविंद सचान की मौत

कानपुर. जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन व भाजपा नेता अरविंद सचान का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके निधन से संगठन के लोगों में शोक की लहर दौड़ गई है। वह घाटमपुर के उप चुनाव में जनसंपर्क करने गए थे। भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के जलालपुर निवासी संघ के वरिष्ठ स्वयंसेवक इंद्रजीत सचान के बड़े बेटे अरविंद सचान बाल स्वयंसेवक से लेकर भाजपा के महत्वपूर्ण दायित्वों की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। उनकी कर्मठता, संगठन के प्रति निष्ठा और नेतृत्व क्षमता को देखते हुए संगठन ने उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी। पूर्व सांसद स्वर्गीय कमलरानी वरुण और देवेंद्र सिंह भोले के लोकसभा चुनाव के संयोजक एवं प्रभारी की जिम्मेदारी निभाई थी। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के समय में जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन निर्वाचित हुए थे। फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में फिरसे पैक्स पैड के निदेशक बनाये गए। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के करीबियों में गिनती होती थी।

नीट काउंसिलिंग सूची से बीआरडी का नाम गायब

गोरखपुर. नीट 2020 काउंसिलिंग की सूची से बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कालेज का नाम गायब है। इसे लेकर छात्र परेशान हैं। इस कालेज में एमबीबीएस की कुल डेढ़ सौ सीटें हैं। सूची में नाम न होने से इसकी मान्यता को लेकर भी तरह-तरह की अफवाहें उड़ने लगी हैं। डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी इसी की बात कर रहे थे। प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने कहा कि यह मानवीय भूल हो सकती है। इसके साथ ही देश के कई अन्य मेडिकल कालेजों के नाम भी इस सूची में नहीं हैं। इन सभी को अगली काउंसिलिंग में शामिल कर लिया जाएगा। नाम जोड़ने का आग्रह किया गया है। छात्रों का कहना है कि 28 अक्टूबर को जब वेबसाइट खुली तो नाम न देखकर हम लोगों ने सोचा कि कोई तकनीकी दिक्कत है। लेकिन फस्र्ट काउंसिलिंग की च्वाइस का मौका सिर्फ सोमवार तक है। इसलिए हमारे सामने दिक्कतें बढ़ गई हैं।

कल से से खुल जाएंगे नेशनल पार्क व रिजर्व

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के नेशनल पार्क व टाइगर रिजर्व पहली नवम्बर से आम जनता के लिए खुल जाएंगे। पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान दुधवा टाईगर रिजर्व व पीलीभीत टाईगर रिजर्व के साथ-साथ अमानगढ़ टाइगर रिजर्व को आम जनता के लिए खोले जाने के लिए एक नवम्बर को दोपहर 12 बजे ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। मुख्य वन संरक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि दुधवा, पीलीभीत व अमानगढ़ टाइगर रिजर्व पूर्व में 15 नवम्बर से आरम्भ हुआ करता था, लेकिन यह जानकारी होने पर कि जिस प्रकार अन्य प्रदेशों में टाइगर रिजर्व 15 अक्तूबर से खोल दिए जाते हैं, उसी प्रकार उत्तर प्रदेश के टाइगर रिजर्वों को भी खोला जाए। इस पर विचार विमर्श कर राज्य सरकार ने टाइगर रिजर्व को एक नवंबर से खोले जाने का आदेश दिया।

त्योहारों के मद्देनजर अफसरों की छुट्टी पर रोक

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर सरकारी अधिकारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि वर्तमान में विभिन्न पर्वों के आयोजन का समय है। ऐसे में जिलाधिकारी, अन्य प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस अधिकारी अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर अवकाश पर न जाएं। उन्होंने इनके अवकाश स्वीकृत न करने का निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने जारी किए गए दिशानिर्देश में कहा है कि इस दौरान कई जिलों में पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही हैं जिसे रोकने की जरूरत है। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने भी निर्देश जारी किया है। उन्होंने अफसरों को इस संबंध में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सर्दियों में वायु प्रदूषण बढ़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना तैयार की जाए और प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

मास्टर डाटा नहीं देने पर रुकेगी शुल्क प्रतिपूर्ति

लखनऊ. आर्थिक रूप से कमजोर मेधावियों को मिलने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति पर भी कोरोना का ग्रहण न लगे इसके लिए समाज कल्याण विभाग राजधानी की सभी 630 संस्थानों का मास्टर डाटा तैयार कर रहा है। ऑनलाइन डाटा में फीस से लेकर कोर्स और शिक्षकों की पूरी जानकारी देनी होगी। समाज कल्याण विभाग की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर मेधावियों की फीस शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में दी जाती है। 2020-21 वित्तीय वर्ष में शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए सामान्य वर्ग के 52,500 लाख रुपये और अनुसूचित जाति व जनजाति के शुल्क प्रतिपूर्ति व छात्रवृत्ति के लिए 98,012 लाख रुपये का बजट स्वीकृत है। कक्षा 9, 10 और कक्षा 12 के ऊपर विद्यार्थियों को पैसा दिया जाएगा।

तीसरी शादी करने जा रहे पति को पत्नी ने पकड़ा

कानपुर. कानपुर के नजीराबाद थाने में एक महिला अपने पति के खिलाफ शिकायत लेकर पहुंची और फूट-फूट कर रोने लगी। महिला ने अपने पति पर गुमराह करके तीसरी शादी करने का आरोप लगाया है। पीड़िता की शिकायत मिलने के बाद पुलिस गेस्टहाउस पहुंची, जहां इंगेजमेंट की रस्म चल रही थी। पुलिस ने उसी दौरान आरोपी पति को अपने कब्जे में ले लिया। पूरा मामला उरई राजेन्द्र नगर का है। महिला की तहरीर पर पुलिस जांच में जुटी है।

बहराइच में 43 लाख की चरस बरामद

बहराइच. बहराइच जिले में हुजूरपुर थाने की पुलिस ने बाइक सवार दो तस्करों को पकड़ा है। इनके पास से नेपाल से तस्करी कर लाई गई 2.150 किग्रा चरस बरामद की गई है। चरस को यह तस्कर दिल्ली ले जाने की फिराक में थे। बरामद चरस की अन्तरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत 43 लाख आंकी गई है। हुजूरपुर एसएचओ आरपी यादव को बुधवार रात भनक लगी कि कुछ तस्कर जगदीशपुर चौराहा होकर मादक पदार्थ को ले जाने वाले हैं। उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी अफसरों को दी। एएसपी सिटी कुंवर ज्ञानंजय सिंह व सीओ कैसरगंज अरुण चंद्र के पर्यवेक्षण में उपनिरीक्षक चंद्रशेखर प्रजापति, हेड कांस्टेबल जीतेन्द्र कुमार पांडेय, सिपाही कुलदीप सिंह ने जगदीशपुर चौराहे के पास नाकेबंदी की। उन्हें रोककर तलाशी ली गई। दोनों के पास से 2.150 किग्रा नेपाली चरस बरामद की गई। दोनों तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया।

जुआ खेलने के विवाद में युवक को मारी गोली

कानपुर. घाटमपुर कोतवाली क्षेत्र के भदरस गांव में शुक्रवार रात खेत में जुआ खेल रहे लोगों के बीच हुए विवाद में एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बताया गया कि पप्पू बाजपेई (45) गांव के बाहर खेत में कुछ लोगों के साथ जुआ खेल रहा था। यहां जुआ के दौरान हुए विवाद में अज्ञात लोगों ने पप्पू के सीने व गर्दन में गोली मार दी। मौके पर ही उसकी मौत हो गई और हत्यारोपी भाग निकले। सुबह शव पाया गया तो कोहराम मच गया। शनिवार सुबह खेतों में पहुंचे ग्रामीणों ने पप्पू का शव पड़ा देखा तो सूचना परिजनों व पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल की जांच पड़ताल कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इंस्पेक्टर राजीव सिंह ने बताया कि पप्पू अपराधी किस्म का था। हत्या के अन्य कारणों की पड़ताल की जा रही है।

जीटी रोड पर ट्रक में लगी आग

कानपुर. जीटी रोड पर शनिवार को बिहार जा रहे ट्रक में अचानक आग लग गई, किसी तरह से चालक और क्लीनर में कूदकर जान बचाई। दमकल कर्मियों ने करीब पौन घंटे बाद आग पर काबू पाया लेकिन तबतक ट्रक में लदा सामान जल गया। गाजियाबाद से सामान लादकर चालक बिहार जा रहा था। जिला कन्नौज के गांव रामपुर मझिला निवासी मदन सिंह ट्रक चालक हैं, शनिवार को गाजियाबाद के मोहन नगर से परचून का माल लादकर वह बिहार के मुजफ्फरपुर जा रहे थे। मैनपुरी व कन्नौज की सीमा के बीच अचानक ट्रक में लदे माल में आग लग गई। आग की लपटें देखकर चालक ने मैनपुरी व कन्नौज की सीमावर्ती गांव सिंहपुर के सामने ट्रक को रोक दिया। ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। मामले की जानकारी दमकल कर्मियों को दी गई। करीब आधे घंटे बाद दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और पौन घंटे में आग बुझाई।

ये भी पढ़ें: अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारों के लिए बड़ा तोहफा, बेटियों की शादी के लिए प्रदेश सरकार इस तरह करेगी मदद

BJP
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned