scriptBIG NEWS: मौसम विभाग का सबसे बड़ा बयान, बारिश खत्म, अब अगले ही माह इस तारीख को ठंड देगी दस्तक | Winter to hit early in Uttar Pradesh on this Date in October | Patrika News

BIG NEWS: मौसम विभाग का सबसे बड़ा बयान, बारिश खत्म, अब अगले ही माह इस तारीख को ठंड देगी दस्तक

locationलखनऊPublished: Sep 20, 2019 06:37:45 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

बीते कुछ दिनों में मानसून ने यूपी में लखनऊ समेत कई इलाकों में वापसी कर लोगों को उम भरी गर्मी से राहत दी है।

Winters

Winters

लखनऊ. बीते कुछ दिनों में मानसून (Monsoon) ने यूपी (UP) में लखनऊ (Lucknow) समेत कई इलाकों में वापसी कर लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी है। आने वाले दिनों में बारिश की बौछारें ऐसे ही लोगों को राहत देती रहेंगी। वहीं मौसम विभाग (Weather forecast) के अनुसार इस बार मानसून की विदाई बाकी राज्यों के मुकाबले यूपी से देर से होगी। वहीं इस वर्ष ठंड (Winters) भी जल्द ही दस्तक देने वाली है।
ये भी पढ़ें- अखिलेश और शिवपाल के बयानों के बाद आई बहुत बड़ी खबर, मुलायम अब उठाएंगे यह बड़ा कदम

मौसम रहेगी सुहावना-

वर्तमान में बारिश की बात करें तो आने वाले दिनों में लखनऊ सहित पूर्वी यूपी में कई स्थानों पर बारिश (Rain) की संभावना है। इसी के साथ पश्चिमी यूपी (Western UP) में भी कुछ जगह बौछारें पड़ सकती हैं। गुरुवार को बारिश के चलते अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 9 डिग्री लुढ़क कर 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।
ये भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी, भाजपा सरकार के ढाई साल पूरे होने पर सीएम योगी ने सभी को जोड़ा इस बड़ी योजना से, होगा मुनाफा

देर से मानसून होगा विदा-
अनुमन मानसून साल में दोबारा वापसी करता है, लेकिन कई राज्यों में इसकी वापसी नहीं हुई है। मौसम विज्ञानिकों की मानें तो सामान्य तौर पर पश्चिम राजस्थान (Western Rajasthan) से मानसून (Monsoon) की वापसी एक सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन आज 20 सितंबर हो चुकी है और मानसून (Monsoon) ने वापसी नहीं की है। इससे पहले मानूसन 15 सितंबर तक कच्छ (Kuchch), पंजाब (Punjab) और गुजरात (Gujarat) के भी ज्यादातर हिस्सों को अलविदा कह देता है। वहीं यूपी में अगर देखा जाए तो यहां से मानूसन (Monsoon) अगले महीने में ही विदा होगा।
ये भी पढ़ें- तीसरे डिप्टी सीएम की जरूरत पर सीएम योगी ने दिया बहुत बड़ा बयान, इस खबर से मचा हड़कंप

8 अक्टूबर को ठंड देगी दस्तक-

मौसम विज्ञानिकों का मानना है कि देर से विदा हो रहे मानसून (Monsoon) के चलते इस बार 8 अक्टूबर (8 October) को दशहरे (Dussehra) से सुबह-शाम गुलाबी ठंड दस्तक दे देगी। गुलाबी ठंड में सुबह और शाम को ठंडी हवाएं रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो