scriptबिजली बिल आधा चाहिए तो करें ये काम, सरकार दे रही है भारी छूट | you want half electricity bill do this work Heavy subsidy solar panels | Patrika News

बिजली बिल आधा चाहिए तो करें ये काम, सरकार दे रही है भारी छूट

locationलखनऊPublished: Feb 20, 2022 02:59:06 pm

अगर आप चाहते हैं आपकी बिजली का बिल आधा हो जाए तो करें यह काम। केंद्र सरकार की रूफटॉप सोलर योजना का लाभ उठाएं। ढेर सारी सब्सिडी मिलेगी। और बिजली बिल भी कम आएगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने एक और बड़ी राहत दी है। तो देरी न करें इसका फायदा उठाएं।

घर में मुफ्त बिजली चाहिए तो लगवाएं सोलर पैनल

घर में मुफ्त बिजली चाहिए तो लगवाएं सोलर पैनल

यूपी सहित देश में बिजली एक बड़ी समस्या है। हमेशा घर बिजली से रोशन रहे और बिजली बिल भी कम आए इसके लिए सरकार ने एक नई सुविधा शुरू की है। इस नई योजना के जरिए जहां आपका बिजली बिल कम आएगा और हमेशा बिजली रहेगी। अगर यह फायदा लेना है तो अपने छत पर सोलर पैनल लगवाएं। इससे बिजली बिल में भारी राहत मिलेगी। सरकार की इस योजना का नाम रूफटॉप सोलर योजना है। इस योजना तहत सरकार भारी सब्सिडी देती है। सब्सिडी की दरें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने योजना का लाभ अधिक लोगों तक पहुंचे इसलिए कुछ और छूट प्रदान की है। नई छूट में अब कोई भी व्यक्ति किसी भी वेंडर से सोलर पैनल लगवा सकते हैं। पहले सिर्फ लिस्टेड वेंडर्स से ही सोलर पैनल लगवाना पड़ता था। ऐसा नहीं करने पर सब्सिडी नहीं मिलती थी।
रूफटॉप सोलर किसी से भी लगवाएं

मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूबल एनर्जी ने आम जनता के लिए एडवाइजरी जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि, घर की छत पर सौर संयंत्र (रूफटॉप सोलर) योजना के लिए मंत्रालय ने किसी भी विक्रेता को अधिकृत नहीं किया है।
रूफटॉप सोलर योजना के नए नियम

रूफटॉप सोलर योजना के बारे में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बताया कि, आम जनता इसका फायदा अधिक से अधिक ले सके इसलिए रूफटॉप सोलर योजना को और अधिक सरल बनाया जा रहा है। इच्छुक उपभोक्ता किसी वेंडर से सोलर पैनल लगवा सकता है। सर्विस ले सकते हैं। सरकार की कोई दखलादांजी नहीं रहेगी।
यह भी पढ़ें

यह है वो चार खतरनाक ऐप अगर चूके तो सेकेंडों में कर देंगे आपका बैंक खाता खाली

Solar Rooftop Yojana
सिर्फ कुछ जानकारी बस

रूफटॉप सोलर योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बताया कि, बस इतना करना होगा कि, सोलर लगाने वाली कंपनी और इंस्टॉलेशन के बारे में जानकारी देना होगा। थोड़ा बहुत जांच के बाद सब्सिडी आपके खाते में पहुंच जाएगी। इसके साथ ही वितरण कंपनी सोलर पैनल लगाने की सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर नेट मीटरिंग मुहैया करा देगी।
यह भी पढ़ें

UPTET Result 2021: यूपीटीईटी रिजल्ट 25 फरवरी को होगा जारी या नहीं, जानें क्या पेंच है फंसा

केंद्र सरकार से मिलने वाली सब्सिडी

3 किलोवाट क्षमता के लिए 40 फीसद
10 किलोवाट क्षमता के लिए 20 फीसद
30 दिन के अंदर डिस्कॉम उपभोक्ता के बैंक खाते में सब्सिडी जमा करा देगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो