Career Tips: अपने पैशन को बिजनेस, ऐसे कमाएं लाखों हर महीने

Career Tips: अगर आपका कोई पैशन है लेकिन आप नौकरी को छोडक़र अपना बिजनेस शुरू करने में हिचकिचाते हैं तो आपको अपनी यह झिझक छोड़ देनी चाहिए।

Career Tips: अगर आपका कोई पैशन है लेकिन आप नौकरी को छोडक़र अपना बिजनेस शुरू करने में हिचकिचाते हैं तो आपको अपनी यह झिझक छोड़ देनी चाहिए। इस तरह आप कभी वह काम नहीं कर पाएंगे जिसमें आपकी रुचि है और जिससे आप प्यार करते हैं। आप हमेशा दूसरों के लिए काम करते रह जाएंगे और कभी अपने लिए काम नहीं कर सकेंगे। आपको ज्यादा नहीं सोचना चाहिए और कुछ खास टिप्स को अपनाते हुए अपने पैशन को बिजनेस का रूप दे देना चाहिए। जानिए, इन खास टिप्स के बारे में -

ये भी पढ़ेः इस कहानी में छिपा है सफलता का राज, पढ़ कर मिलेगा कामयाब होने का रास्ता

ये भी पढ़ेः CBSE Board Exam: नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 33% मार्क्स लाने पर हो जाएंगे पास

बिजनेस की तरह ट्रीट करें
जब आप अपना बिजनेस शुरू करते हैं, तब प्रोत्साहित और व्यवस्थित रहना मुश्किल होता है। एंटप्रेन्योर के रूप में आपको यह बताने वाला कोई नहीं होता कि आपको क्या करना है और कब करना है। साथ ही, जब आपका बिजनेस सफल ना हो रहा हो, उस समय आसानी से आपका ध्यान भटक जाता है और साइड-बिजनेस को प्राथमिकता नहीं दे पाते। इसलिए जरूरी है कि आप अपने इस बिजनेस को शुरुआत से ही प्रोफेशनल बिजनेस की तरह ट्रीट करें और अपने लिए वर्क शेड्यूल व वीकली गोल्स तय करें। नौकरी के साथ-साथ बिजनेस के लिए भी सीरियस रहें।

ये भी पढ़ेः प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती है English की इन टर्म्स की फुलफॉर्म

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

साइड-लॉन्च
आपको चाहिए कि आप शुरुआत में ही अपनी नौकरी को ना छोड़े बल्कि अपने बिजनेस को एक साइड-लॉन्च की तरह शुरू करें। इससे आपको फंड्स की दिक्कत नहीं होगी। हां, आपको मेहनत ज्यादा करनी होगी। जब आपको लगे कि बिजनेस चलने लगा है, उसके बाद ही नौकरी छोड़ें। इससे आप बिना रिस्क लिए आगे बढ़ सकेंगे।

लॉन्च प्लेटफॉम्र्स
अब आपको बिजनेस लॉन्च करने के लिए हमेशा फिजिकल लोकेशन की जरूरत नहीं होती। ऐसे कई टूल्स होते हैं जिनकी मदद से आप ज्यादा खर्चा किए बिना ही कंज्यूमर्स तक पहुंच सकते हैं। आप ऑनलाइन टूल्स की मदद से एडवर्टाजिंग से लेकर क्लाइंट्स से जुडऩा, सब काम कर सकते हैं। यह बिजनेस के लिए बेहतर है।

सपोर्ट लें
ऐसे कई संठगन होते हैं जो स्टार्टअप्स, एंटरप्रेन्योर्स और छोटे बिजनेस की मदद के लिए बनाए जाते हैं। आप इनकी मदद से बिजनेस प्लान डवलपमेंट, फाइनेंशियल असिसटेंस, मार्केट रिसर्च, हेल्थकेयर गाइडेंस आदि में मदद ले सकते हैं। यहां आपको अपने बिजनेस के लिए मेंटर भी मिल सकता है जो आपको आगे बढऩे का रास्ता दिखाता है। यह संगठन आपके लिए वाकई मददगार साबित होंगे।

सबको बताएं
आपको चाहिए कि आप अपने साइड बिजनेस के बारे में धीरे-धीरे सबको बताना शुरू करें ताकि आपको कस्टमर्स और क्लाइंट्स मिल सकें और आपका बिजनेस बढ़ सके। हालांकि, ऐसा करते समय यह याद रखें कि आपके मौजूदा एम्प्लॉयर्स आपकी निष्ठा पर सवाल ना खड़ा करें। अपनी मौजूदा नौकरी के प्रति लापरवाही ना बरतें।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned