इस तरह चुनें एक अच्छा बिजनेस पार्टनर तो दिन दूना रात चौगुना बढ़ेगा बिजनेस

इस तरह चुनें एक अच्छा बिजनेस पार्टनर तो दिन दूना रात चौगुना बढ़ेगा बिजनेस

Sunil Sharma | Updated: 18 May 2018, 04:10:38 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

बिजनेस पार्टनर न केवल आपको सपोर्ट देगा बल्कि बिजनेस को भी पहचान दिलाएगा। जानिए, आपको बिजनेस पार्टनर में क्या गुण देखने चाहिए -

बिजनेस पार्टनर वह शख्स होता है जो आपके बिजनेस को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। अत: आपको किसी ऐसे शख्स को अपना बिजनेस पार्टनर बनाना चाहिए जिसके साथ आपका तालमेल बैठ सके। हालांकि, एक परफेक्ट बिजनेस पार्टनर ढूंढना आसान नहीं होता। आपको इसके लिए एक ऐसा शख्स चाहिए होता है जो आपके बिजनेस को समझ सके और जो आपके बिजनेस स्टाइल के साथ कंपेटिबल हो। एक ऐसा शख्स जिसकी स्किल्स आपके बिजनेस को कॉम्पलीमेंट करें। इस तरह का बिजनेस पार्टनर न केवल आपको सपोर्ट देगा बल्कि बिजनेस को भी पहचान दिलाएगा। जानिए, आपको बिजनेस पार्टनर में क्या गुण देखने चाहिए -

बात करने का गुण
आपको अपने बिजनेस को आगे ले जाने के लिए एक ऐसा पार्टनर ढूंढना चाहिए जो बात करने और दूसरों को प्रभावित करने में माहिर हो। जो जरूरत पडऩे पर सही तरह से नेगोशिएट कर सके और सभी क्लाइंट्स के साथ अच्छे रिश्ते बना सके ताकि आपका बिजनेस आगे बढ़ सके।

प्रेक्टिकल हो
आपको एक ऐसे बिजनेस पार्टनर की तलाश करनी चाहिए जो हर चीज को प्रेक्टिकल नजरिए से देखे। वह हर परिस्थिति में प्रेक्टिकल रहे और चीजों को उसी अनुसार ढाल सके। इससे आपके बिजनेस को आगे बढऩे में मदद मिलेगी और आपको एक सच्चा बिजनेस पार्टनर मिल जाएगा।

रिस्क लेने की क्षमता
अगर आप खुद रिस्क लेने से कतराते हैं तो आपको एक ऐसे बिजनेस पार्टनर की जरूरत होती है जो आपके आइडिया को हौसला दे सके। उसमें रिस्क लेने की क्षमता हो और वह आपके बिजनेस को दृढ़ता के साथ अगले स्तर पर ले जा सके। आप दोनों में से किसी एक पार्टनर का रिस्क टेकर होना जरूरी भी है, तभी आप बिजनेस को सफल बना पाएंगे।

इमोशनल इंटेलिजेंस का महत्व
एक अच्छा लीडर वही होता है जो अपने स्टाफ के साथ भावनात्मक रूप से भी जुड़ सके। अगर आप अपने स्टाफ की जगह खुद को रखकर उनकी परेशानियों और उनकी खुशियों को महसूस कर सकते हैं तो वाकई आप एक बेहतरीन लीडर हैं। अगर आप भावनात्मक रूप से स्टाफ से नहीं जुड़ते तो आपको ऐसा जरूर करना चाहिए तभी आप उनके बीच अपनी जगह बना सकेंगे और बिजनेस को सफल बना सकेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned