लॉकडाउन में ऐसे करें अपनी कार की केयर, कम होगा मैंटेनेंस खर्चा

सोशल डिस्टेंसिंग के बाद आप नॉर्मल लाइफ की ओर बढ़ जाएंगे लेकिन क्या आपकी कार उस वर्किंग कंडीशन में आपका साथ निभा पाएगी, जिसे आपने पार्क किया था। लॉकडाउन के दिनों में या फिर जब आप कार का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं ऐसे करें कार की केयर-

यदि आप कार का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करने वाले हैं तो आपको पेट्रोल या डीजल टैंक को फुल कराकर रखने की जरूरत है क्योंकि यदि टैंक में स्पेस होगा तो उसमें नमी आने की संभावना बनी रहती है, जिससे कि जब आप उसे स्टार्ट करेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

  • कार का उपयोग यदि आप 20 से अधिक दिन बाद करने वाले है तो जरूरी है कि आप उसके बैट्री टर्मिनल को हटा दें। इसके अलावा आप चाहे तो भले ही कार को कहीं ड्राइव ना करें लेकिन उसे पार्किंग स्पेस में ही कुछ दिनों के अंतराल में थोड़े-थोड़े समय के लिए इंजन को स्टार्ट जरूर करें, ताकि बैट्री डिस्चार्ज ना हो।
  • फ्लैट टायर की समस्या भी अधिक दिनों तक कार इस्तेमाल नहीं करने के कारण हो सकती है। इसके लिए टायर का निरंतर एयर प्रेशर चेक करना जरूरी है। मुमकिन हो तो पार्किंग स्पेस में ही थोड़ा कार को मूव करें। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो व्हीकल के वजन के कारण फ्लैट स्पॉट हो सकता है।
  • कार को लंबे समय के लिए लॉक करने से पूर्व कुछ अन्य सावधानियों की भी आवश्यकता है। इनमें प्रमुख हैं व्हीकल में लाइटर, परफ्यूम या स्प्रे जैसे कोई प्रोडक्ट ना छोड़ें।
Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned