कोरोना काल में ऑफिस लंच में ये सावधानियां अपनाना है जरूरी

ऑफिस में भोजन करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है ताकि आप कोरोना से बचे रहें।

कोविड के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन व अमरीकी एजेंसी सीडीसी ने कार्यक्षेत्र व यात्रा के दौरान भोजन के समय सावधानी बरतने के विशेष निर्देश जारी किए हैं।

बदलनी होगी आपको आदत
चूंकि आप इस वक्त मास्क नहीं पहन सकते। इसलिए आपसी सूझबूझ से भोजन करने का अलग-अलग वक्त तय करें ताकि शारीरिक दूरी बनी रहे। अपने भोजन व बर्तन को साथियों के साथ साझा न करें क्योंकि अगर दूसरे व्यक्ति के हाथ या बर्तन में वायरस लगा है तो आपके लिए खतरा पैदा हो जाएगा। अलग-अलग समय पर कैफेटेरिया में जाएं ताकि वहां भीड़ न लगे।

पैकेट फूड से रहे सजग
अगर आप पैकेटबंद भोजन खाने वाले हैं तो उस पैकेट को पहले धो लें ताकि उसकी सतह पर अगर वायरस लगा है तो हट जाए। फिर साबुन व पानी से 20 सैकंड तक हाथ धोएं और भोजन निकालें और सावधानीपूर्वक खाएं। वहीं अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो रास्ते में भोजन करने से बचें। छाछ, नींबू पानी आदि पी सकते हैं। घर में बना ऐसा भोजन लेकर चलें। खाना खाने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोएं। भोजन के लिए कम भीड़ वाला स्थान ढूंढें।

यह भी करें
जहां भोजन करना है, उस सतह की सफाई और इस्तेमाल से पहले व बाद में बर्तन की सफाई सुनिश्चित करें। फल व सलाद धोकर खाएं। वहीं कच्चा और पकाकर खाने वाली भोजन सामग्री को अलग-अलग टिफिन या कंटेनर में ही लेकर घर से चलें।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned