scriptआईआईटी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किया अब जेईई मॉड्यूल तैयार, मुफ्त में मिलेगा ऐसे फायदा | JEE preparation module now on IIT digital platform | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

आईआईटी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किया अब जेईई मॉड्यूल तैयार, मुफ्त में मिलेगा ऐसे फायदा

जेईई मेन्स और जेईई एडवांस की परीक्षाओं को मई के अंतिम सप्ताह तक टालने के साथ, आईआईटी खड़गपुर ने स्टूडेंट्स की परीक्षाओं की तैयारी को लेकर जेईई मॉड्यूल विकसित किया है।

Mar 30, 2020 / 01:45 pm

Jitendra Rangey

जेईई मेन्स और जेईई एडवांस की परीक्षाओं को मई के अंतिम सप्ताह तक टालने के साथ, आईआईटी खड़गपुर ने स्टूडेंट्स की परीक्षाओं की तैयारी को लेकर जेईई मॉड्यूल विकसित किया है और उन्हें राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी के साथ उपलब्ध कराया है, जो देश के सबसे बड़े ऑनलाइन लाइब्रेरी, जो संस्थान के अंदर स्थित है। ये छात्रों को लॉकडाउन चरण के पढ़ाई करने में मदद करवाएगा।

परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय उन छात्रों के लिए एक समस्या बन रहा है, जो पढ़ाई के लिए कोचिंग सेंटर या अन्य ट्यूटोरियल पर निर्भर रहते हैं। IIT खड़गपुर ने JEE और JEE एडवांस्ड के लिए एक तैयारी मॉड्यूल विकसित किया है, जो NDLI प्लेटफॉर्म पर छात्रों के लिए मुफ्त उपलब्ध है। छात्र NDLI वेबसाइट https://www.ndl.gov.in/ या https://ndl.iitkgp.ac.in/ पर जा सकते हैं या NDLI मोबाइल एप्लिकेशन पर लॉग इन कर सकते हैं।

एनडीएलआई की वेबसाइट पर अब एक विशेष खंड है, जिसका नाम है, ‘कोरोना प्रकोप: स्टडी फ्रॉम होम’, जिसे छात्र एक्सेस कर सकते हैं। इसमें 12 साल के लिए जेईई एडवांस के लिए एनडीएलआई ट्यूटोरियल और जेईई तैयारी के लिए प्रैक्टिस क्वेश्चन एंड सॉल्यूशंस शामिल हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि पिछले पांच वर्षों से जेईई मेन्स के लिए सामग्री को साइट पर जोड़ा जाएगा। “विषय क्षेत्रों के विशेषज्ञों और संबंधित क्षेत्रों में डॉक्टरेट छात्रों द्वारा समाधान तैयार किए गए हैं। इसलिए, समाधान विविध हैं और छात्र अपने पसंदीदा तरीकों का चयन कर सकते हैं।
छात्र ‘कोरोना प्रकोप’ मॉड्यूल के तहत “स्कूल” विकल्प ब्राउज़ कर सकते हैं या संबंधित खोजशब्दों द्वारा खोज कर सकते हैं। डेवलपर्स बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करने की सलाह देते हैं।

Hindi News/ Education News / Management Mantra / आईआईटी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किया अब जेईई मॉड्यूल तैयार, मुफ्त में मिलेगा ऐसे फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो