scriptसोशल मीडिया का ऐसे करें प्रयोग, बिजनेस में होगा कई गुणा फायदा | Management Mantra: How to use social media to gain profit | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

सोशल मीडिया का ऐसे करें प्रयोग, बिजनेस में होगा कई गुणा फायदा

Management Mantra: बिजनेस मार्केटिंग के तरीकों में दिनोंदिन नए बदलाव आ रहे है। प्रिंट और टीवी से भी आगे जिस मीडिया का इस्तेमाल सबसे अधिक बिजनेस मार्केटिंग के लिए किया जा रहा है वह है- सोशल मीडिया।

जयपुरJul 27, 2019 / 03:45 pm

सुनील शर्मा

Management Mantra, startups, success mantra, start up, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Management Mantra, startups, success mantra, start up, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Management Mantra: बिजनेस मार्केटिंग के तरीकों में दिनोंदिन नए बदलाव आ रहे है। प्रिंट और टीवी से भी आगे जिस मीडिया का इस्तेमाल सबसे अधिक बिजनेस मार्केटिंग के लिए किया जा रहा है वह है- सोशल मीडिया। स्मॉल या स्टार्टअप बिजनेस ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए केवल फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म को ही उचित मानते हैं। इन प्लेटफॉर्म के अलावा 20 से अधिक ऐसे सोशल प्लेटफॉर्म और भी हैं, जिनका ग्लोबली 30 प्रतिशत से अधिक स्टार्टअप मार्केटिंग के लिए उपयोग करते हैं। इसलिए इंडियन स्टार्टअप सिस्टम में एंट्री लेने वाले एंटरप्रेन्योर को जरुरत है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भी मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल करें।

फेसबुक
फेसबुक को प्रतिमाह 200 करोड़ से अधिक लोग यूज करते हैं। ग्लोबली 65 मिलियन से अधिक बिजनेस ऐसे हैं, जो कि मार्केटिंग या अन्य बिजनेस उपयोग के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। वहीं 6 मिलियन से अधिक एडवरटाइजर फेसबुक पर मौजूद हैं। यदि आप यंग एंटरप्रेन्योर हैं तो मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के लिए फेसबुक को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रख सकते हैं।

वी चैट
वीचैट पर वर्तमान में मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 100 करोड़ से अधिक है। वीचैट के अन्य फीचर्स में ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रांसफर मनी व रिजर्वेशन भी शामिल हैं। मार्केटिंग के लिए यह भी अच्छा प्लेटफॉर्म है। यदि आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ग्लोबली ले जाना चाहते हैं तो वीचैट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यू-ट्यूब
प्रतिमाह करीब 190 करोड़ एक्टिव यूजर वाला वीडियो प्लेटफॉर्म यू-ट्यूब भी मार्केटिंग के लिए अच्छा ऑप्शन है। आप अपना स्वयं का यू-ट्यूब चैनल बनाने के साथ मार्केटिंग के लिए यू-ट्यूब फ्रेंडली विज्ञापनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यू-ट्यूब का इस्तेमाल करने पर आप किसी भी स्टार्टअप को सक्सेस की नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

टम्बलर
इसके एक्टिव यूजर्स की संख्या 642 मिलियन से अधिक हैं। फोटो शेयरिंग, वीडियो, ऑडियो सहित अन्य फीचर भी यहां मौजूद हैं। टम्बलर में वायरल टैग जैसे ऑप्शन भी हैं, जो आपके मार्केटिंग ब्लॉग के लिए अधिक उपयोगी हैं। यूरोपियन स्टार्टअप या स्मॉल बिजनेस टम्बलर का सबसे अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम
फोटो व वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में सबसे अधिक ग्रोथ दर्ज की है। इस ऐप का इस्तेमाल आम यूजर्स के साथ हर देश के सेलिब्रिटी भी बड़ी संख्या में करते हैं। इंस्टाग्राम बिजनेस प्रोफाइल के जरिए आप अपने प्रोडेक्ट को यहां प्रमोट कर सकते हैं। यूरोपीयन देशों में मशहूर स्टार्टअप्स ने इसका बखूबी इस्तेमाल किया है। इंस्टाग्राम मार्केटिंग का इस्तेमाल सबसे अधिक यूथ को आकर्षित करने के लिए किया जा रहा है। जनरेशन एक्स को अपने स्टार्टअप से कनेक्ट के लिए आवश्यकता है कि आप भी 100 करोड़ से अधिक एक्टिव यूजर्स वाले इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए करें।

Home / Education News / Management Mantra / सोशल मीडिया का ऐसे करें प्रयोग, बिजनेस में होगा कई गुणा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो