scriptManagement Mantra: जिन स्टूडेंट्स के पास कुछ नहीं, वे भी जा सकते हैं IIT में | Management Mantra: Special interview of Anand Kumar, super 30 | Patrika News

Management Mantra: जिन स्टूडेंट्स के पास कुछ नहीं, वे भी जा सकते हैं IIT में

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2019 09:28:31 am

Management Mantra: ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार से प्लस की विशेष बातचीत

IIT, indian institute of technology, IIIT, Anand Kumar, Super 30, Jee, JEE Main, JEE Advanced, Engineering courses, engineering, science, motivational story in hindi, motivational story, Management Mantra

IIT, indian institute of technology, IIIT, Anand Kumar, Super 30, Jee, JEE Main, JEE Advanced, Engineering courses, engineering, science, motivational story in hindi, motivational story, Management Mantra

Management Mantra: IIT में प्रवेश की तैयारी के लिए चर्चित ‘सुपर 30’ कोचिंग के संस्थापक आनंद कुमार के जीवन के संघर्षों पर आधारित मूवी हाल ही रिलीज हुई। इसको लेकर वह फिर चर्चा में हैं। फिल्म से जुड़ें पहलुओं और अनुभवों को लेकर विशेष बातचीत की।

Question 1. फिल्मी आनंद कुमार (रितिक रोशन) की परफॉर्मेंस कैसी रही?
मेरी क्लास में सभी सवालों के सही जवाब देने वाले स्टूडेंट्स को मैं 100 में से 100 मार्क्स देता हूं। राइट्स होता तो 100 से अधिक मार्क्स देता। हालांकि फिल्म में रितिक के वर्क को नंबर से नहीं आंका जा सकता है। रितिक ने नंबर से ऊपर का काम किया है।

Question 2. मूवी आपने देखी, क्या कहना चाहेंगे?
हां, सुपर 30 फिल्म देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि जिस स्टूडेंट्स के पास कुछ भी नहीं है वो भी आइआइटी की तैयारी कर सकता है। इसके लिए सुविधा नहीं मेहनत करने की जरूरत होती है। फिल्म को बनाने का उद्देश्य भी यही है।

Question 3. सरकारी व निजी शिक्षा में खाईं की वजह क्या मानते हैं?
सरकारी में खराब शिक्षा व्यवस्था के कारण प्राइवेट एजुकेशन हब व कोचिंग सेंटर तेजी से बढ़ रहे हैं। गरीब स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन नहीं मिल पा रहा है। इसलिए सभी स्कूलों में एनसीईआरटी का सिलेबस लागू करना चाहिए। पुराने पैटर्न की पढ़ाई की बजाय मेंटली व ट्रिंकी तरीक कारगर होगा। राजस्थान में सुपर 30 फिल्म को टैक्सफ्री करने के लिए सीएम अशोक गहलोत को थैंक्स।

Question 4. आइआइटी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स से क्या कहना चाहेंगे?
कोटा आइआइटी एंट्रेंस की तैयारी का हब है। देशभर से आकर यहां पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को कहना चाहूंगा कि जब आपके पास सबकुछ होता है, तो आप जल्दी होपलेस हो जाते हैं। इसलिए मेहनत पर फोकस करें। निराश न हों, सफलता के लिए पूरी तैयारी जरूरी है।

Question 5. फिल्म में बिहार का सीन सांभर में फिल्माया गया है?
हां, पर फिल्म देखने के बाद कहीं से नहीं लगा कि शूटिंग राजस्थान के सांभर में हुई थी। सीन पूरी तरह बिहार की गलियों-व मुहल्ले का लग रहा है। वहां के कलाकारों को थैंक्स कहना चाहूंगा। मैं बिजी रहने के कारण राजस्थान नहीं आ पाया था।

ट्रेंडिंग वीडियो