घर बैठे करें ये ऑनलाइन कोर्सेस, कमाएं लाखों-करोडो़ं सालाना

आज कई शैक्षिक और प्रोफेशनल कोर्सेस ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इन कोर्सेस को हम अपनी सुविधाओं के अनुसार घर से भी कर सकते हैं। हम इन कोर्सेस को नियमित पढ़ाई या नौकरी करते हुए भी कर सकते हैं।

आज कई शैक्षिक और प्रोफेशनल कोर्सेस ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इन कोर्सेस को हम अपनी सुविधाओं के अनुसार घर से भी कर सकते हैं। हम इन कोर्सेस को नियमित पढ़ाई या नौकरी करते हुए भी कर सकते हैं। इनको करने के लिए कोई शुल्क भी अदा नहीं करना होगा। कुछ कोर्सेस नियमिक कोर्सेस के मुकाबले छोटे होते हैं जिनको पूरा करने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। हालांकि, कुछ कोर्सेस को करने के लिए एडोब एक्रोबेट रीडर या मल्टीमीडियस प्लेयर्स की जरूरत पड़ सकती है। आइए जानते हैं इन ऑनलाइन कोर्सेस के बारे में -

प्रोग्रामिंग कोर्स
वेबसाइट बनाने के लिए प्रोग्रामिंग आना बहुत जरूरी है। अगर आप वेबसाइट बनाने का शौक रखते हैं तो इसके लिए प्रोग्रामिंग की जानकारी बहुत जरूरी है। इससे सीखने के लिए विभिन्न प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं। प्रोग्रामर मूल रूप से प्रोग्राम को सफलपूर्वक चलाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं में कोड एल्गोरिदम बनाते हैं। यदि आप जटिल एल्गोरिदम को हल करने में दिलचस्पी रखते हैं तो ऑनलाइन प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं।

फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेस
अगर आप विदेशी भाषा (फॉरेन लैंगवेज) सीखते हैं तो यह आपके लिए भविष्य में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त, यह आपकी शब्दावली और बातचीत कौशल को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा। ऑनलाइन कोर्सेस के जरिए आप अपनी पसंद की भाषा सीख सकते हैं। विदेशी भाषा सीखकर आप ट्रांसलेटर की नौकरी भी पा सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग
अगर आप व्यवसाय करते हैं और चाहते हैं कि लोगों को इसके बारे में पता चले, तो सोशल मीडिया एक बेहतर प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप अपने ब्रांड का प्रोमोशन, बिक्री बढ़ाने जैसे कामों के लिए कर सकते हैं। चूंकी पिछले कुछ समय से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टंबलर जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बढ़ा है। इन प्लेटफॉर्म के जरिए आप अपने व्यवसाय की मार्केटिंक कर सकते हैं, जिसके चलते आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडेक्ट को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

ऑनलाइन एमबीए
ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम इन दिनों विशेष रूप से काम करने वाले पेशेवरों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहा है, जो काम के चलते पूर्णकालिक एमबीए नहीं कर पाते हैं। विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थान ऑनलाइन एमबीए कोर्स करवाती हैं। संस्थानों के पास पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रमों की तरह समान पाठ्यक्रम होता है। इन कोर्स का फायदा यह है कि ये छोटे होते हैं और काम करने वाले पेशेवर अपनी सुविधाओं के अनुसार एमबीए कोर्स कर सकते हैं।

फोटोग्राफी कोर्स
किसी भी तरह के काम के लिए अच्छी तस्वीरें जरूरी होती हैं, चाहे वह व्यक्तिगत हों या पेशेवर। आप तस्वीरों के जरिए कहानियां बना सकते हैं। यही वजह है कि आज के समय लोग फोटोग्राफी का शौक रखते हैं। बहुत सारे संस्थान हैं जो ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्स भी करवाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप फ्रीलांस के तौर पर या फिर विज्ञापन एजेंसियों, टेलीविजन चैनल आदि के लिए काम कर सकते हैं।

क्रिएटिव राइटिंग
आपको अगर कहानियां लिखने का शौक है, लेकिन उन्हें कागज पर कैसे उतारा जाए, तो आप ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग कोर्स कर सकते हैं। कहानियां या अन्य लेख लिखने के लिए मददगार साबित हो सकता है ऑनलाइन कोर्स। इस कोर्स को करके आप विभिन्न वेबसाइटों के लिए स्वतंत्र लेखक के तौर पर लिख सकते हैं या फिर किसी प्रतिष्ठित रचनात्मक लेखन फर्म में नौकरी पा सकते हैं।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned