इन उपायों से आएगी शरीर में ताकत और फुर्ती, तनाव भी होगा दूर

आप अपने प्रेशर प्वाइंट को दबाएं।

अगर आपको इंस्टेट एनर्जी और फुर्ती चाहिए अथवा आप बहुत ज्यादा तनाव में हैं और आपको शीघ्र ही कोई निर्णय लेना है तो ऐसे में तुरंत तनाव दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्रेशर प्वाइंट को दबाएं। इन्हें स्ट्रेस रिलीज बटन भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ेः आजमाएं ये आसान से उपाय तो पक्का मिलेगा प्रमोशन और बढ़िया सैलेरी

कुछ अध्ययनों में सामने आया है कि अंगुलियों से प्रेशर प्वाइंट को दबाने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है और बॉडी रिलेक्स महसूस करती है। इस तरह तनाव दूर होता है।

ये भी पढ़ेः Google दे रहा है भारतीय युवाओं नौकरी, देगा लाखों डॉलर का पैकेज, आज ही करें आवेदन

शोरगुल के माहौल से दूर रहें
शोरगुल वाला माहौल भी तनाव क्रिएट करता है। इस तरह के माहौल से तुरंत दूरी बना लें, आप तनावमुक्त हो जाएंगे। दरअसल, कई बार हमारे आसपास इस तरह का माहौल होता है कि हम अपनी भावनाओं को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उस माहौल से दूरी बना लेना ही फायदेमंद है।

अच्छी बातें सोचें
जब तनाव हावी होते है तो दिमाग में कई सारे नेगेटिव विचार आते हैं। इन विचारों को पॉजिटीव बनाने के लिए आप अपने अच्छे पलों को याद करें। इससे जीवन के प्रति निराशा दूर होगी और आपको ऐसी परिस्थितियों का सामना करने का हौंसला मिलेगा। इसके अलावा आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से भी बात करें। आपको अच्छा महसूस होगा।

सांसों को बैलेंस रखें
विशेषज्ञों का कहना है कि सांसों को बैलेंस करके तनाव पर काबू पाया जा सकता है। यह प्रक्रिया स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल का स्तर कम करने का काम करती है। इस एक्सरसाइज से तनाव पर तुरंत काबू पाया जा सकता है। पांच बार गहरी-गहरी सांस लें एक-दो मिनट तक ऐसा करने से आपका तनाव दूर होगा। इस तरह बॉडी रिलेक्स होने से आप अच्छा महसूस करेंगे।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned