script

ये छोटी सी बात बदल सकती है आपकी लाइफ, आज ही आजमाएं

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2019 01:19:18 pm

Success Mantra: ये छोटी सी टिप्स आपकी पूरी लाइफ बदल कर रख देगी।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Career Tips

Success Mantra: जीवन में कॅरियर की तरक्की के लिए जरूरी है कि आप सही समय पर सही निर्णय लें। आपके हर निर्णय का आपके भविष्य पर असर जरूर पड़ता है। कोई भी निर्णय लेने से पहले विषय की पूरी जानकारी होना जरूरी है। अगर कोई गड़बड़ी हो जाए तो बचाव करना भी जरूरी है। जानते हैं कुछ निर्णयों के बारे में, जो आपकी प्रोफेशनल लाइफ को बर्बाद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः एग्रीकल्चर और बायोलॉजिकल फील्ड में प्लांट पैथोलॉजी है अच्छा ऑप्शन, फॉरेन जाने के भी हैं चांस

ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

सीखते रहें
हो सकता है कि आपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली हो या पोस्टग्रेजुएशन पूरी की हो। इस पढ़ाई से शुरूआती स्तर पर तो जॉब मिल जाती है, पर आपको अपनी शिक्षा को कभी बंद नहीं करना चाहिए। आप जितना ज्यादा सीखते हैं, उतनी ही तेजी से तरक्की करते हैं। जॉब के दौरान भी आपको नित नई चीजें सीखने का प्रयास करते रहना चाहिए।

पैशन को फॉलो करें
अपने पैशन को फॉलो न करना खतरनाक निर्णय हो सकता है। समर्पित व्यक्ति टैलेंटेड व्यक्ति की तुलना में तेजी से सफल होता है। अगर आप काम को पसंद करते हैं तो कड़ी मेहनत कर सकते हैं और काम में लंबे समय तक टिके रह सकते हैं।

ये भी पढ़ेः 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने के बाद ऐसे चुनें Courses

ये भी पढ़ेः आज ही आजमाएं ये उपाय तो पक्का डबल हो जाएगी इनकम

कुछ समय से पहले सोचें
आपको राह में जो भी पहला अवसर मिलता है, उसे बेहतर समझते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपने अन्य अवसर देखे ही नहीं होते हैं। इसलिए पहले अवसर को तुरंत स्वीकार कर लेना हर बार सही नहीं होता।

मेहनत को महत्व दें
अगर आप आगे बढ़ने के लिए मेहनत के बजाय चापलूसी को चुनते हैं तो इससे आप कभी भी स्थाई सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। आपको फैसला लेना होगा कि जीवन में मेहनत को महत्व देंगे और चापलूसी को त्याग देंगे।

सेल्स से न बचें
प्रोफेशनल लाइफ में हमेशा कुछ न कुछ सेल करना पड़ता है। इंटरव्यू के दौरान खुद को सेल करना पड़ता है। अप्रैजल के दौरान उपलब्धियों को सेल करना पड़ता है। मीटिंग में आइडिया को सेल करना पड़ता है। आप जो भी रोल चुनेंगे, उसमें सेल्स की बड़ी भूमिका है। इसलिए इसे भी एक अवसर समझें।

ट्रेंडिंग वीडियो