scriptएमपी बोर्ड के स्कूलों में सीबीएसई का बोर्ड लगाया तो मान्यता होगी रद्द | CBSE board will be recognized if MP board schools are canceled | Patrika News
मंडला

एमपी बोर्ड के स्कूलों में सीबीएसई का बोर्ड लगाया तो मान्यता होगी रद्द

जून में होगा विद्यालयों की मान्यता का मूल्यांकन मापदंड पूरा नहीं करने पर होगी कार्रवाई

मंडलाJun 17, 2019 / 04:47 pm

amaresh singh

CBSE board will be recognized if MP board schools are canceled

एमपी बोर्ड के स्कूलों में सीबीएसई का बोर्ड लगाया तो मान्यता होगी रद्द

मंडला। सीबीएसई के नाम पर अभिभावकों को गुमराह करने वाले विद्यालयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और ऐसे विद्यालयों की मान्यता भी रद्द की जाएगी। आगामी माह जून में निजी विद्यालयों की मान्यता का मूल्यांकन किया जाएगा। जिसमें सीबीएसई बोर्ड संबंधी मान्यता की भी जांच शामिल रहेगी।

कार और बाइक की आमने-सामने टक्कर, एक की मौत, पांच घायल


अभिभावकों को कर रहे गुमराह
गौरतलब है कि जिले में कुछ निजी विद्यालयों की एमपी बोर्ड से मान्यता है मगर सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई कराकर अभिभावकों को मान्यता के नाम पर गुमराह कर रहे हैं इतना ही नहीं ऐसे स्कूल सिलेबस भी सीबीएसई का ही चलाते हैं और अभिभावकों से मोटी रकम की फीस भी वसूल रहे हैं बताया गया कि विद्यालयों में जब अभिभावक स्कूल की मान्यता के बारे में पूछते हैं तो उन्हें मान्यता के लिए किए गए आवेदन को दिखा दिया जाता है और इस बात का आश्वासन दिया जाता है कि उन्हें सीबीएसई की मान्यता मिल जाएगी।

अघोषित बिजली कटौती से नाराज ग्रामीणों ने कर दिया चकाजाम, देखें वीडियो

अभिभावक दोबारा ठगी के शिकार हो रहे हैं

इस संबंध में गत वर्ष कई पीडि़त अभिभावकों ने प्रशासन से शिकायत भी की थी जिस पर सख्त कार्यवाही नहीं होने की वजह से अभिभावक दोबारा ठगी के शिकार हो रहे हैं इस संबंध में बताया गया कि निजी विद्यालयों के संचालक सरकारी विद्यालय से जरा हटकर पढ़ाई का नया पैटर्न बना लेते हैं जिसमें एमपी बोर्ड की किताबों के साथ सीबीएसई बोर्ड की किताबों को भी महत्व दिया जाता है ऐसी दशा में निजी विद्यालयों में सीबीएसई पैटर्न की पढ़ाई तो सही है मगर सीबीएसई बोर्ड से मान्यता की जानकारी देना गलत है और जो विद्यालय ऐसा कर रहे हैं उनके संचालन खिलाफ कार्यवाही कर परीक्षण उपरांत विद्यालय की मान्यता समाप्त करने कार्रवाई की जाएगी।

बारिश के नजदीक आते ही जमकर हो रही रेत चोरी, माइनिंग टीम आने के पहले मिल जाती है सूचना


दो स्कूल हैं सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त
जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में प्राथमिक माध्यमिक हाई व हायर सेकेंडरी के विद्यालय संचालित हैं सभी विद्यालय एमपी बोर्ड पैटर्न मैं संचालित किए जा रहे हैं जिनमें मात्र दो विद्यालय ही सीबीएसई मान्यता प्राप्त हैं। जिले के सभी निजी विद्यालयों की मान्यता का मूल्यांकन करने आगामी माह से संकुल प्राचार्य को सक्रिय किया जाएगा। जिसकी तैयारी कार्यालय स्तर पर की जा रही है। मूल्यांकन के दौरान यह भी देखा जाएगा कि जो विद्यालय आरटीई के मापदंडों की पूर्ति नहीं कर रहे हैं उनकी मान्यता समाप्त कर उनके विद्यार्थियों को नजदीकी विद्यालय में प्रवेश दिलाया जाएगा। निरीक्षण के दौरान यह भी देखा जाएगा कि विद्यालय में छात्र संख्या के आधार पर कमरे, अग्निशामक यंत्र, दिव्यांगों के लिए रैंप व बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय है या नहीं।

कलकत्ता में डॉक्टर से बर्बरता के खिलाफ डॉक्टरों ने किया हड़ताल, काली पट्टी बांधकर जताया विरोध, देखें वीडियो

Home / Mandla / एमपी बोर्ड के स्कूलों में सीबीएसई का बोर्ड लगाया तो मान्यता होगी रद्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो