scriptसिंधिया के दौरे से पहले कमलनाथ का बड़ा एलान, आज मंदसौर आएंगे ज्योतिरादित्य | Jyotiraditya Scindia: visit flood affected area in Mandsaur | Patrika News
मंदसौर

सिंधिया के दौरे से पहले कमलनाथ का बड़ा एलान, आज मंदसौर आएंगे ज्योतिरादित्य

ज्योतिरादित्य सिंधिया लगातार मध्यप्रदेश के दौरे कर रहे हैं।

मंदसौरSep 24, 2019 / 08:58 am

Pawan Tiwari

Jyotiraditya Scindia

ज्योतिरादित्य सिंधिया ( फाइल फोटो )

मंदसौर. पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज मंदसौर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को दौरा करेंगे। ज्योतिरादित्य सिंधिया दो दिनों के मध्यप्रदेश दौर पर हैं। मंदसौर के बाद वो मुरैना में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का द्वारा करेंगे। इसके पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अशोकनगर जिले में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं।

सिंधिया ने ट्वीट कर दी जानकारी
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा- आगामी 24 सितंबर को मंदसौर नीमच संसदीय क्षेत्र के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा करूँगा। साथ ही इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों से मिलकर उनकी हरसंभव मदद करने का प्रयास करूंगा। सिंधिया 25 सितंबर को मुरैना जिले की सबलगढ़, जौरा, सुमावली, दिमनी और अम्बाह विधानसभा क्षेत्र के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा करेंगे।
सीएम के दौरे के बाद सिंधिया का दौरा
ज्योतिरादित्य सिंधिया के दौरे से एक दिन पहले सीएम कमलनाथ ने मंदसौर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था। इस दौरान सीएम कमलनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि सर्वे की जरूरत नहीं है किसानों के खेत पानी में डूबे हुए हैं उन्हें मुआवजा बांटो। बता दें कि इससे पहले पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह भी मंदसौर का दौरा कर चुके हैं।
कमलनाथ का बड़ा एलान
सीएम कमलनाथ ने रामपुरा और कयामपुर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। सीएम ने इस दौरान कहा- 15 अक्टूबर तक किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ हो जाएगा। इसके साथ ही सीएम ने कहा- प्रभावित किसानों को 33 से 50 फीसदी तक क्षति पर 8 से 26 हजार और 50 फीसदी से अदइक फसल खराब पर 16 से 30 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवजा मिलेगा। सीएम ने घोषणा करते हुए प्रभावितों को 50 किलो अनाज और 6 माह तक परिवार के एक सदस्य को 50 किलो खाद्यान मिलेगा। वहीं, बेघरों को डेढ़ लाख रुपए और क्षतिग्रस्त मकान की मरम्मत के लिए 1 लाख रुपए मिलेंगे।
सीएम से की थी मुलाकात
हाल ही में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम कमलनाथ भोपाल में मुलाकात की थी। सिंधिया ने इस दौराक कहा था बाढ़ प्रभावित लोगों की समस्या पर बात की है। हमने सीएम से मांग की है कि जल्द ही पीड़ित किसानों को मुआवजा राशि मिले। ये राशि उन्हें बीमा की राशि से मिले। सीएम ने मुझे आश्वासन दिया है कि बारिश थमने के एक दिन बाद ही सर्वे करवाया जाएगा। साथ ही इस पर एक्शन भी जल्द लिया जाएगा।
सिंधिया ने कहा था कि हमने कई इलाकों में बाढ़ के हालातों का जायजा लिया है। इन जगहों पर किसानों की स्थिति चिंताजनक है। वे परेशान हैं, उनकी फसलें बर्बाद हो गई हैं। प्रभावित जिलों के कलेक्टर जो रिपोर्ट भेजें, उसके आधार पर उन्हें मुआवजा मिले। इस दौरान सीएम ने कहा था पीड़ितों को राहत प्रदान की जाएगी।

Home / Mandsaur / सिंधिया के दौरे से पहले कमलनाथ का बड़ा एलान, आज मंदसौर आएंगे ज्योतिरादित्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो