scriptरिपोर्ट में दावा: अक्षय तृतीया पर भारत में 23 टन सोने की हुई खरीदारी | 23 tons gold purchase in India on Akshaya Tritiya 2019 | Patrika News
कारोबार

रिपोर्ट में दावा: अक्षय तृतीया पर भारत में 23 टन सोने की हुई खरीदारी

पिछले साल के मुकाबले इस 4 टन ज्यादा सोने की हुई बिक्री
पिछले साल अक्षय तृतीया पर 19 टन सोने की हुई थी खरीदारी
कीमत कम होने के कारण सोने की हुई ज्यादा खरीदारी

May 08, 2019 / 08:33 pm

Saurabh Sharma

Gold

रिपोर्ट में दावा: अक्षय तृतीया पर भारत में 23 टन सोने की हुई खरीदारी

नई दिल्ली। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन ( आईबीजेए ) के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने बुधवार को बताया कि इस बार अक्षय तृतीया पर घरेलू सर्राफा बाजार में 23 टन सोने की खरीदारी हुई, जोकि पिछले साल के मुकाबले चार टन ज्यादा है। आईबीजेए के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल अक्षय तृतीया पर देशभर के सर्राफा बाजार में 19 टन सोने की खरीदारी हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- रमजान के मौके पर पाकिस्तान से भारत को आर्इ में रूहअफ्जा की पेशकश

बाजार सूत्रों ने बताया कि अक्षय तृतीया के त्योहार पर मंगलवार को देशभर के सर्राफा बाजार में रौनक छायी हुई थी और सोने के भाव में बीते दिनों आई गिरावट के कारण खरीदार ज्यादा उत्साहित थे। अक्षय तृतीया को महंगी धातुओं की खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है और इस अवसर पर जोरदार खरीदारी को लेकर आभूषण विक्रेता पहले से ही तैयारी शुरू कर देते हैं। बाजार के जानकार बताते हैं कि सोने में ज्यादा रिटर्न नहीं मिलने पर भी इसमें निवेशकों का रुझान इसलिए बना रहता है क्योंकि यह निवेश का सुरक्षित उपकरण है।

यह भी पढ़ेंः- अपने बाॅस की तलाश में जुटे हैं चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा, ये होनी चाहिए क्वालिटीज

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि बीते फरवरी में सोने में जोरदार तेजी लोग देख चुके हैं और भूराजनीतिक दबाव के कारण सोने में तेजी की संभावना आगे भी बनी हुई है। गौरतलब है कि घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर 20 फरवरी 219 को सोने का भाव 34,031 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था। उसके बाद सोने के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई के इस Mobile App असली-नकली नोटों की आप भी कर सकेंगे पहचान

उन्होंने कहा कि एमसीएक्स पर अक्षय तृतीया से एक दिन पहले सोना 31,563 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, लिहाजा भाव कम होने के कारण सोने की खरीदारी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा। अक्षय तृतीया पर सोने चांदी में लिवाली बढऩे से बुधवार को भी सोने और चांदी के भाव में तेजी का रुझान बना रहा।

यह भी पढ़ेंः- ट्रेड वाॅर की आशंकाआें के बीच करीब 1200 अंक डूबा शेयर बाजार, लगातार दूसरे दिन रिलायंस के शेयर डूबे

मुंबई सर्राफा बाजार में बुधवार को 22 कैरट सोने का भाव पिछले सत्र से 255 रुपये की बढ़त के साथ 32,700 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं, 24 कैरट सोने का भाव 255 रुपये की बढ़त के साथ 32,850 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। दिल्ली में 22 कैरेट सोने का भव 32,750 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरट सोने का भाव 32,900 रुपये था। दिल्ली में सोने के भाव में 310 रुपये की तेजी देखी गई। इस भाव में तीन फीसदी जीएसटी भी शामिल है। दिल्ली में चांदी का भाव पिछले सत्र से 375 रुपये की तेजी के साथ 38,395 रुपये प्रति किलोग्राम था।

यह भी पढ़ेंः- अक्षय तृतीया के एक दिन बाद सोना 180 रुपए महंगा,चांदी 95 रुपए चमकी

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दोपहर 14.49 बजे सोने का जून एक्सपायरी अनुबंध पिछले सत्र से 26 रुपये की तेजी के साथ 31,755 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना हुआ था, जबकि कारोबार के दौरान भाव 31,790 रुपये तक उछला। वहीं, चांदी का जुलाई अनुबंध 45 रुपये की तेजी के साथ 37,509 रुपये प्रति किलो था, जबकि कारोबार के दौरान एमसीएक्स पर चांदी का भाव 37,600 रुपये प्रति किलो तक उछला।

यह भी पढ़ेंः- हमदर्द ने बताया कि आखिर क्यों नहीं पहुंच रहा है आपके पास ‘रूह अफजा’

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने का जून एक्सपायरी अनुबंध 3.45 डॉलर यानी 0.27 फीसदी की तेजी के साथ 1,289.05 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था। वहीं, चांदी का जुलाई अनुबंध 0.11 फीसदी की तेजी के साथ 14.94 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / रिपोर्ट में दावा: अक्षय तृतीया पर भारत में 23 टन सोने की हुई खरीदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो