अपने बॉस की तलाश में जुटे हैं चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा, ये होनी चाहिए क्वालिटीज

  • जैक मा को खुद से ज्यादा 'स्मार्ट' कर्मचारियों की तलाश
  • अली बाबा ने बताया कर्मचारी के चयन का फार्मूला
  • वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में जैक मा ने बताई यह बात

By: Saurabh Sharma

Published: 08 May 2019, 06:24 PM IST

नई दिल्ली। कभी एशिया के सबसे अमीर शख्स रहे और मौजूदा समय में चीन के सबसे दौलतमंद इंसान अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक को अपने बॉस की तलाश है। जैक मा ने साफ कर दिया है कि वो इंटरव्यू लेते समय में कुछ ऐसी क्वालिटीज की तलाश करते हैं, जिससे वो चार या पांच साल में उनका भी बॉस बन सके। वास्तव में जैक मा कंपनी के लिए ऐसे कर्मचारियों की तलाश करते हैं, जो उनसे भी ज्यादा 'स्मार्ट' हों। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में उन्होंने कहा कि मैं किसी को नौकरी पर रखता हूं तो ये सोचकर रखता हूं कि उम्मीदवार मुझसे ज्यादा स्मार्ट होना चाहिए, ताकि 4-5 साल में वह मेरा बॉस बन सके और मैं उसके लिए काम करना पसंद करूं।

यह होनी चाहिए क्वालिटीज
जैक मा ने कहा कि जब आप खुद से ज्यादा स्मार्ट लोगों को नौकरी पर रखते हैं, तो आपका कारोबार सफल होगा और आप खुश रहेंगे। जैक मा के हिसाब से एक और गुण बहुत महत्वपर्ण है कि व्यक्ति ऐसा जो हमेशा सकारात्मक रहे और हार न माने। मैं कभी किसी से उसके डिग्री-डिप्लोमा के बारे में नहीं पूछता। न ही मैं यह पूछता हूं कि वे किस यूनिवर्सिटी से हैं। यह बिल्कुल जरूरी नहीं है। जैक मा ने बताया कि उनकी कोर टीम के सदस्यों में से किसी के पास भी किसी बेहतरीन शैक्षणिक संस्थान से डिग्री नहीं है।

सीखने को तैयार रहना जरूरी
लोग अलीबाबा के संस्थापकों की ओर देखते हैं और सोचते हैं कि हम बहुत शानदार होंगे, लेकिन सच्चाई तो ये है कि हममे से ज्यादातर लोगों के पास शुरुआत में कोई काम तक नहीं था। हम किसी शानदार यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करके नहीं आए थे, लेकिन हम सीखना चाहते थे और हम सीखने के लिए तैयार थे। जैक मा ने कहा कि यह मत सोचिए कि फलाने ने गूगल में, अलीबाबा में या फेसबुक में काम किया है तो वो बेहतरीन होगा। सही लोगों को नौकरी दीजिए, साथ काम कीजिए, प्रशिक्षित कीजिए और एक दूसरे के साथ विकास कीजिए।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned