scriptबैंकों की हड़ताल स्थगित, अब चार दिनों तक नहीं उठानी होगी आम लोगों को परेशानी | Banks' strike postponed, relief from fears of cash crisis | Patrika News

बैंकों की हड़ताल स्थगित, अब चार दिनों तक नहीं उठानी होगी आम लोगों को परेशानी

Published: Sep 24, 2019 08:25:26 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

वित्त सचिव के सकारात्मक रुख की वजह से हड़ताल का फैसला हुआ वापस
बैंक एसोसिएशनों ने 26-27 सितंबर को हड़ताल पर जाने का किया था ऐलान
10 बैंकों का विलय करने की घोषणा करने का विरोध कर रहे थे एसोसिएशन

bank_protest.jpg

नई दिल्ली। बैंक अधिकारियों के चार संगठनों ने 25 सितंबर से प्रस्तावित 48 घंटे की अपनी हड़ताल सोमवार को वापस ले ली। इसके साथ ही सप्ताह के आखिरी चार दिनों के दौरान संभावित नकदी संकट से राहत मिल गई है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (आईएनबीओसी), और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (एनओबीओ) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इन संगठनों के एक प्रतिनिधिमंडल ने वित्त सचिव राजीव कुमार से मुलाकात की और अपनी मांगें मामने का उनसे आग्रह किया। सचिव के सकारात्मक रुख के बाद संगठनों ने हड़ताल स्थगित करने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ेंः- देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 74 और डीजल के दाम हुए 70 पार, इतनी बढ़ी कीमत

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 30 अगस्त, 2019 को सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय करने की घोषणा करने का विरोध करने समेत अपनी अन्य मांगों को लेकर बैंक अधिकारियों ने 26-27 सितंबर को हड़ताल पर जाने का ऐलान किया था। इससे इन दोनों दिन बैंकों में कामकाज ठप रहने वाला था। वहीं, 28 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। 29 सितंबर को रविवार होने से बैंक बंद रहेंगे। इससे एटीम में नकदी का संकट रहने की आशंका बनी हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- दो दिनों में निवेशकों ने कमाए इतने कि चांद पर छोड़े जा सकते हैं 1000 से ज्यादा चंद्रयान

प्रस्तावित विलय के तहत ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और युनाइटेड बैंक का विलय पंजाब नेशनल बैंक के साथ किया जाना है। वहीं, यूनियन बैंक, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को मिलाकर एक बैंक बनाने का प्रस्ताव है। इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक का विलय किया जाएगा। इसके अलावा, केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक का विलय होगा।

यह भी पढ़ेंः- भारत को विशेष दर्जा वापस दिलाएगा ‘हाउडी मोदी’, तीन महीने पहले ट्रंप किया था बाहर

हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के एक अधिकारी ने बताया था कि हड़ताल पर जाने से पहले ही बैंकों के सभी एटीएम में नकदी भर दिए जाएंगे, जिससे आम उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की परेशानी न आए। इसके बाद एक अक्टूबर को बैंकों में नियमित कामकाज होगा, लेकिन दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश होने के कारण बैंक फिर बंद रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो