scriptशेयर बाजार पर जारी रहेगा कोरोना का कहर, बना रहेगा अनिश्चतता का माहौल | Corona havoc will create uncertainty in the stock market | Patrika News
बाजार

शेयर बाजार पर जारी रहेगा कोरोना का कहर, बना रहेगा अनिश्चतता का माहौल

महावीर जयंती और गुड फ्राइडे के कारण शेयर बाजार में तीन दिन ही खुलेगा
रुपए की चाल और क्रूड ऑयल की कीमत पर भी रहेगी बाजार की नजर
घरेलू स्तर पर जारी होंगे आंकड़ें, चीन भी मार्च के महंगाई के आंकड़े जारी होंगे

Apr 06, 2020 / 07:45 am

Saurabh Sharma

Share Market Prediction

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के गहराते प्रकोप के चलते शेयर बाजार में इस सप्ताह भी अनिश्चितता का माहौल रहने की उम्मीद है। सोमवार से शुक्रवार के बीच पांच दिनों के कारोबारी सप्ताह में दो दिन महावीर जयंती और गुड फ्राइडे का अवकाश होने के कारण शेयर बाजार में तीन दिन ही खुला रहेगा। विदेशी बाजारों से मिले संकेतों से भारतीय शेयर बाजार पर असर देखने को मिल सकता है। विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 का प्रकोप पूरी दुनिया में गहराता जा रहा है और भारत में भी कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में भारत समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी का खतरा मडरा रहा है, क्योंकि कोरोना के कोहराम के कारण पूरी दुनिया में आर्थिक गतिविधियां चरमरा गई है।

यह भी पढ़ेंः- War Against Corona में उतरे आरके दमानी, 155 करोड़ रुपए का किया सहयोग

रुपया और कच्चा तेल भी डालेगा असर
वहीं दूसरी ओर इस सप्ताह कच्चे तेल को लेकर बड़े अपडेट्स देखने को मिल सकते हैं। ओपेक प्लस, अमरीका और रूस के बीच प्रोडक्शन कट को लेकर बातचीत होने के आसार हैं। आपको बता देें कि बीते सप्ताह क्रूड ऑयल के प्रोडक्शन कट को लेकर ट्रंप के ट्वीट के बाद विदेशी और स्थानीय बाजारों में क्रूड ऑयल के दाम में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी। वहीं रुपए की चाल भी शेयर बाजार पर असर डाल सकती है। बीते सप्ताह रुपया ऐतिहासिक गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। जिसकी वजह से शेयर बाजार पर भारी दबाव देखने को मिला था। हालांकि कोरोना के प्रकोप के कारण वैश्विक मंदी की आशंकाओं के साथ-साथ निवेशकों कर नजर इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर भी होगी।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown के बीच अप्रैल में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्ट

लगातार 7वें सप्ताह गिरावट पर बंद हए थे बाजार
कोरोना के कहर के चलते बीते सप्ताह भी दलाल स्ट्रीट पर कोहराम का माहौल रहा और बिकवाली के भारी दबाव में प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी लगातार सातवें सप्ताह गिरावट के साथ बंद हुए। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स बीते शुक्रवार को 2,224.64 अंकों यानी 7.46 फीसदी की साप्ताहिक गिरावट के साथ 27,590.95 पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 576.45 अंकों यानी 6.66 फीसदी की सप्ताहिक गिरावट के साथ 8,083.80 पर रूका। बीएसई मिडकैप सूचकांक पिछले सप्ताह के मुकाबले 318.81 अंकों यानी 3.03 फीसदी की गिरावट के साथ 10,219.05 पर जबकि स्मॉल-कैप सूचकांक 88.20 अंकों यानी 0.93 फीसदी की गिरावट के साथ 9,409.04 पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ेंः- सरकार की ओर से व्यापारियों को बड़ी राहत, ई-वे बिल की सीमा को 30 अप्रैल तक बढ़ाया

जारी होंगे घरेलू और इंटरनेशनल लेवल पर आंकड़ें
सप्ताह के आरंभ में सोमवार को महावीर जयंती का अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा। अगले दिन मंगलवार को जब बाजार खुलेगा, तो एक दिन पहले सोमवार को ही जारी होने वाले मार्किट सर्विसेज पीएमआई के मार्च महीने के आंकड़ों का असर बाजार पर दिखेगा। वहीं, गुरुवार को भारत के औद्योगिक उत्पादन के फरवरी महीने के आंकड़े जारी होंगे। उधर, चीन में मार्च महीने की महंगाई दर के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगें, जबकि बैंक ऑफ कोरिया गुरुवार को अपनी मौद्रिक नीति को लेकर फैसले की घोषणा करेगा। सप्ताह के आखिर में गुड फ्राइडे का अवकाश होने के कारण शुक्रवार को शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा।

Home / Business / Market News / शेयर बाजार पर जारी रहेगा कोरोना का कहर, बना रहेगा अनिश्चतता का माहौल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो