scriptकच्चे तेल की कीमतों में लौटी तेजी, तेल कंपनियों ने फिर भी घटाया पेट्रोल-डीजल का भाव | Crude Oil starts rising petrol Diesel Price are moderate | Patrika News

कच्चे तेल की कीमतों में लौटी तेजी, तेल कंपनियों ने फिर भी घटाया पेट्रोल-डीजल का भाव

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2019 05:19:40 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

कच्चे तेल का अगस्त वायदा अनुबंध में 99 रुपये यानी 2.72 फीसदी की तेजी के साथ 3,740 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Crude Oil

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार जारी गिरावट थमने के बाद गुरुवार को फिर जोरदार तेजी आई जबकि भारत में तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर कटौती की है। विदेशी बाजारों में आई तेजी से भारतीय वायदा बाजार पर भी कच्चे तेल के दाम में तकरीबन तीन फीसदी का उछाल आया।

तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में पांच पैसे जबकि मुंबई में चार पैसे प्रति लीटर की कटौती की। साथ ही, डीजल के दाम में भी कटौती की गई है। डीजल दिल्ली में छह पैसे, कोलकाता में दो पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

यह भी पढ़ें – मोतीलाल ओसवाल ने बिजनेस इंपैक्ट कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया, 700 से ज्यादा कारोबारियों ने लिया भाग

क्या रह एमसीएक्स पर कच्चे तेल का भाव

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चे तेल के अगस्त वायदा अनुबंध में 99 रुपये यानी 2.72 फीसदी की तेजी के साथ 3,740 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। बीते सत्र में एमसीएक्स पर कच्चे तेल के दाम में तकरीबन छह फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में 2.81 फीसदी की तेजी के साथ 57.81 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान भाव 58 डॉलर तक उछला। मालूम हो कि पिछले सत्र में ब्रेंट क्रूड का भाव 56 डॉलर प्रति बैरल से नीचे तक लुढ़क गया था।

यह भी पढ़ें – अब देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी में मुकेश अंबानी, बीपी के साथ किया समझौता

क्या विशेषज्ञों का कहना

वहीं, अमरीका लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का सिंतबर अनुबंध न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर 3.21 फीसदी की तेजी के साथ 52.73 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। पिछले सत्र में डब्ल्यूटीआई का भाव 50.53 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था। ऊर्जा विशेषज्ञ बताते हैं कि बीते दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद तेल आयात की लागत घटने से पेट्रोल और डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है।

मालूम हो कि भारत अपनी तेल खपत का तकरीबन 84 फीसदी आयात करता है लिहाजा देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण में अन्य कारकों के अलावा, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी या मंदी की अहम भूमिका होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो