scriptLockdown में First Time Investors कर रहे हैं शेयर मार्केट से कमाई, लाखों की संख्या में खुले Demat Account | First Time Investors in share market is earning well even in lockdown | Patrika News

Lockdown में First Time Investors कर रहे हैं शेयर मार्केट से कमाई, लाखों की संख्या में खुले Demat Account

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2020 07:39:24 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

first time investors in share market
शेयर मार्केट बन रहा कमाई का जरिया
मार्च से लेकर मई तक 12 लाख नए Demat अकाउंट्स खुलवाए गए
Brokerages House भी निवेशकों के लिए लॉन्च कर रहे हैं स्कीम्स

share market first time investors

share market first time investors

नई दिल्ली : कोरोना महामारी ( Corona Pandemic ) ने न सिर्फ लोगों को लंबे वक्त तक घर में रहना सिखा दिया बल्कि लोगों को उनके अंदर छिपे ऐसे टैलेंट के बारे में भी पता चला जिस पर लोग कभी ध्यान नहीं देते थे। अब शेयर मार्केट को ही ले लिया जाए तो इसे हमेशा से रिस्की और gambling माना जाता है। आम आदमी पैसा गंवाने के डर से इससे दूरी बनाकर रखता है, लेकिन फिलहाल मई में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन पीरियड में मार्च से लेकर मई तक 12 लाख नए Demat अकाउंट्स खुलवाए गए । जिससे साफ है कि लोग लॉकडाउन में शेयर मार्केट ( Share Market ) में दिलचस्पी ले रहे हैं। और ऐसा करने में सबसे आगे वो First Time Investors है जिन्हें आमतौर पर अपने मेनस्ट्रीम करियर की वजह से शेयर मार्केट में पैसा लगाने का वक्त ही नहीं था।

LIC POLICY : हर दिन 27 रूपए का निवेश कर आप कमा सकते हैं 10 लाख,जानें पूरा Investment

कई लोग लॉकडाउन ( Lockdown ) में घर में फुर्सत के समय शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर शेयर बाजार से कमाई कर रहे हैं। ऐसे ही लोगों में Prerna Bhambri भी आती है। प्रेरणा 4 बार नेशनल टेनिस चैंपियनशिप जीत चुकी है लेकिन जब ल़ॉकडाउन की वजह से Women’s Tennis Association ने सारे इवेंट्स कैंसिल कर दिये तो प्रेरणा ने खाली वक्त में शेयर मार्केट में किस्मत आजमाने की सोची । प्रेरणा अकेली ऐसी इंसान नहीं है बल्कि स्टूडेंट्स से लेकर हाउस वाइव्स भी इस वक्त शेयर मार्केट में दिलचस्पी लेती है। बड़ी बात ये है कि ये लोग मार्केट से कमाई भी कर रहे हैं।

दिल्ली, मुंबई , अहमदाबाद जैसे शहरों में युवाओं के बीच शेयर मार्केट काफी पॉपुलर हो रहा है। आलम ये है कि शौकिया तौर शुरू कए इस काम के लिए लोग अब पूरा रिसर्च वर्क कर रहे हैं।

ये निवेशक बाकायदा पूरे दिन बाजार के हर मूवमेंट पर नजर रख रहे हैं। उसी के हिसाब से शेयर्स की खरीद परोख्त को अंजाम दे रहे हैं।

Brokerages House भी लॉन्च कर रहे हैं स्कीम्स – ऐसा नहीं है कि सिर्फ युवा इस वक्त कमाई का सोच रहे हैं बल्कि Brokerages House भी इन Rookie Investors ( ये वो निवेशक होते हैं जो पहली बार शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं ) को commission-free trading, free exchange trade fund (ETF) units और refunds जैसे ऑफर्स से आकर्षित कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो