Gold/Silver Price : 9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची चांदी, विदेशी बाजारों में भी बढ़ी चमक

  • New Delhi से लेकर New York और London तक Silver Price में 3 फीसदी से ज्यादा का उछाल
  • Industrial Demand और Gold Price में लगातार तेजी की वजह से Silver Price में आया उछाल

By: Saurabh Sharma

Updated: 30 May 2020, 04:06 PM IST

नई दिल्ली। शुक्रवार को भारतीय वायदा बाजार में चांदी की चमक ऐसी बढ़ी कि दाम 3 फीसदी से ज्यादा तक उछल गए। चांदी की चमक सिर्फ भारतीय वायदा बाजार तक ही सीमित नहीं रही। बल्कि न्यूयॉर्क ( New York ), लंदन ( London ) और यूरोपीय बाजारों ( European Markets ) तक तक फैली। सितंबर 2019 के बाद चांदी भारतीय वायदा बाजार में 50 हजार के पार गई है। जानकारों की मानें तो पूरी दुनिया में लॉकडाउन में ढील आ जाने से इंडस्ट्रीयल डिमांड ( Industrial Demand ) बढ़ जाने की वजह से चांदी की कीमत ( Silver Price ) में इजाफा देखने को मिला है। वहीं दूसरी ओर सोने की कीमत ( Gold Price ) में हद ज्यादा उछाल आ जाने से निवेशकों का रुख चांदी की ओर गया है। जिसका असर भी कीमतों पर देखने को मिला है। आइए आपको भी बताते हैं कि भारत समेत दुनिया के तमाम बाजारों में चांदी और सोने के भाव क्या हो गए हैं।

9 महीने के उच्चतम स्तर पर Silver
शुक्रवार को चांदी की कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। जिसकी वजह से दाम 9 महीने के उच्चतम स्तर पर बंद हुए। शुक्रवार को चांदी के दाम करीब 150 रुपए की बढ़त के साथ खुले थे। जिसके बाद तो बाजार में चांदी की कीमत में जबरदस्त रैली देखने को मिली। शुक्रवार रात 11 बजकर 30 मिनट पर बाजार बंद होने के बाद चांदी 3.17 फीसदी की बढ़त यानी 1538 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 50076 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ। वहीं बात सोने की करें तो ज्यादा बढ़त देखने को नहीं मिली है। निवेशकों का रुझान कम होने के कारण सोने के दाम 125 रुपए की बढ़त के साथ 46530 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर बुंद हुआ।

विदेशी बाजारों में भी चांदी की धूम
वहीं बात विदेशी बाजारों की करें तो यहां भी चांदी की काफी धूम रही। शुरुआत न्यूयॉर्क से करें तो कॉमेक्स पर चांदी करीब 3 फीसदी की तेजी के साथ 18.50 डॉलर प्रति ओंस पर आ गई है। वहीं लंदन के बाजारों में चांदी का भाव 2.58 फीसदी की बढ़त के साथ 14.47 पाउंड प्रति ओंस पर देखा गया। इसके अलावा यूरोपीय बाजारों में चांदी के दाम में 2ण्65 फीसदी की बढ़त देखने को मिली और दात 16ण्10 यूरो प्रति ओंस पर पहुंच गए।

न्यूयॉर्क में सोने के दाम में इजाफा
वहीं बात सोने की करें तो न्यूयॉर्क में ख्चांदी के साथ सोने के दाम में भी इजाफा देखने को मिला। करीब 24 डॉलर की तेजी के साथ दाम 1750 डॉलर प्रति ओंस पार कर गए। वहीं लंदन में सोने के दाम करीब 6 पाउंड की तेजी देखने को मिलीख् जिसके बाद दाम 1400 पाउंड पर हैं। यूरोपीय बाजारों में सोने के दाम में 10 यूरो प्रति ओंस की तेजी के साथ दाम 1561 यूरो पर पहुंच गए हैं।

क्या कहते हैं जानकार
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता ने बताया कि ख्चांदी की कीमतों में तेजी कई कारणों से देख्खने को मिली है। सोने के दाम में लगातार तेजी देखने को मलि रही थी, लेकिन के चांदी के दाम में वो रफ्तार नहीं थी, जिसकी वजह से दोनों धातुओं की कीमत के रेश्यो में अंतर कम हो गया था, जो अब बढऩे के संकेत मिले हैं। दूसरा कारण ये है कि सोने की कीमत में इजाफा होने के कारण निवेशकों का रुख अब चांदी की ओर चला गया है। जिसकी वजह से डिमांड बढ़ी है। वहीं लॉकडाउन में ढील होने से भी पूरी दुनिया में चांदी की इंडस्ट्रीयल डिमांड बढ़ी है। जिसका असर कीमतों में देखने को मिल रहा है।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned