रक्षाबंधन पर घरेलू बाजार में Gold और Silver हुआ महंगा, अमरीका में बनाया नया रिकॉर्ड

  • वायदा बाजार में Gold And Silver Price में देखने को मिल रही है तेजी
  • Comex पर Gold Price 1987.95 डॉलर के साथ रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा

By: Saurabh Sharma

Published: 03 Aug 2020, 12:01 PM IST

नई दिल्ली। अमरीका से लेकर भारत तक सोने के दाम ( Gold Price Today ) में तेजी देखने को मिल रही है। न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में आज सोने ( Gold Rate Today ) का अगस्त वायदा भाव नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचते करीब 1988 डॉलर पर प्रति ओंस पर पहुंच गया। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में सोने के दाम ( Gold Price Rise ) 2000 डॉलर प्रति ओंस को पार सकते हैं। विदेशी बाजारों में सोना तेज होने के कारण भारत में भी सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में सोने का सितंबर वायदा भाव 53660 रुपए प्रति दस ग्राम की रेंज पर पहुंच गया है। जानकारों की मानें तो जैसे-जैसे विदेशी बाजारों में सोने के दाम में तेजी देखने को मिलेगी, वैसे-वैसे भारतीय वायदा बाजार भी तेज होता हुआ दिखाई देगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सोना और चांदी के दाम में कितनी तेजी देखने को मिल रही है।

कॉमेक्स पर सोना रिकॉर्ड स्तर पर
आज विदेशी बाजार में सोना नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। बात अमरीकी वायदा बाजार कॉमेक्स की करें तो 1987.95 डॉलर प्रति ओंस पर पहुंच गया। जो कि अब तक का रिकॉर्ड स्तर है। इससे कुछ दिन पहले सोना 1981 डॉलर प्रति ओंस पर पहुंच गया था। वहीं बात चांदी की करें तो मौजूदा समय में चांदी की कीमत करीब 2 फीसदी की तेजी के साथ 24.50 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही थी। आपको बता देंं कि आने वाले दिनों में चांदी 25 डॉलर प्रति ओंस के स्तर को पार कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Corona Era में राज्य सरकारों का शराब पर Corona Cess लगाना पड़ा उल्टा, जानिए कितनी कम हो गई बिक्री

घरेलू बाजार में सोना हुआ तेज
वहीं दूसरी ओर घरेलू बाजार में सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर सोने के दाम 200 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 53699 रुपए प्रति दस ग्राम पर पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सुबह सोना 53700 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। 53820 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा था जो अब तक का सबसे उच्चतम स्तर है। आपको बता दें कि शुक्रवार को सोना 53495 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- Bytedance को US President से राहत, 15 सितंबर Deal Final करने की मिली मोहलत

चांदी की कीमत में भी तेजी
वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत की कीमत करें तो वो भी बड़ी तेजी के साथ 66 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर की ओर बढ़ रही है। 11 बजकर 30 मिनट पर चांदी का सितंबर भाव 818 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 65802 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रही है। जबकि आज चांदी 65940 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंची थी। आज चांदी 65656 रुपए प्रति किलोग्राम पर ओपन हुई थी और शुक्रवार को चांदी 64984 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned