scriptBytedance को US President से राहत, 15 सितंबर तक करनी होगी Deal Final | Bytedance relieved of trump, delay to finalize deal by 15 September | Patrika News
कारोबार

Bytedance को US President से राहत, 15 सितंबर तक करनी होगी Deal Final

अमरीकी राष्ट्रपति की ओर से मिली राहत, 45 दिन में हो जाएगी बाइटडांस की बिक्री
विदेशी निवेश पर बनी समिति, माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस की डील पर रखेगी नजर

Aug 03, 2020 / 09:01 am

Saurabh Sharma

Bytedance relieved of trump, delay to finalize deal by 15 September

Bytedance relieved of trump, delay to finalize deal by 15 September

नई दिल्ली। अमरीका में बाइटडांस ( ByteDance ) को फौरी राहत मिलती हुई दिखाई दे रही है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ( American President Donald Trump ) ने चीन के बाइटडांस को अपने लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो एप टिकटॉक को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ( Bytedance Microsoft Deal ) को बेचने के लिए 45 दिनों का समय देने पर सहमति दे दी है। इस बात की पुष्टी मामले के दो जानकारों की ओर से दी गई है। इसका मतलब ये हुआ कि माइक्रोसॉफ्ट के पास 15 सितंबर पर टिकटॉक ( TikTok ) के पूरे अधिकार आने की उम्मीद है। जानकारी के अनुसार यूएस की दिग्गज टेक कंपनी सिर्फ अमरीका ही नहीं अमरीका ही नहीं बल्कि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के ऑपरेशंस का काम भी संभालेगी।

यह भी पढ़ेंः- ITR से लेकर Vivad Se Vishwas Scheme तक की आगे खिसकी Last Date, देखिए पूरी लिस्ट/

ट्रंप और नडेला के बीच बातचीत के बाद हुआ फैसला
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीनी कंपनी बाइटडांस के टिकटॉक की वजह से नेशनल सिक्योरिटी को जोखिम का सामना करना पड़ रहा है। देश के लोगों का पर्सनल डाटा उनके है। शुक्रवार को ट्रंप ने कहा था कि टिकटॉक के माइक्रोसॉफ्ट के साथ डील खारिज करने के बाद प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। जिसके बाद ट्रम्प और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के बीच हुई चर्चा के बाद वाशिंगटन स्थित कंपनी रेडवुड ने एक बयान में कहा कि वह बाइटडांस से टिकटोक का अधिग्रहण करने के लिए बातचीत जारी रखेगी, और इसका लक्ष्य 15 सितंबर 2020 तक रखा गया है।

यह भी पढ़ेंः- Microsoft के हाथों 3.75 लाख करोड़ रुपए में बिक सकता है TikTok

माइक्रोसॉफ्ट की ओर से भी मंजूरी
सूत्रों की मानें तो संयुक्त राज्य अमरीका में विदेशी निवेश पर समिति द्वारा बाइटडांस और माइक्रोसॉफ्ट के बीच बातचीत की देखरेख की जाएगी, जिसमें किसी भी समझौते को ब्लॉक करने का अधिकार है। इस बारे में माइक्रोसॉफ्ट की ओर से आए बयान के अनुसार वह राष्ट्रपति की बढ़ती चिंताओं और उसके समाधान के महत्व की पूरी तरह से सराहना करता है। यह पूरी तरह से सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए और संयुक्त राज्य अमरीका के ट्रेजरी सहित यूएस को उचित आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए टिकटोक का अधिग्रहण करने के लिए पूरी से तरह से प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ेंः- Mark Zuckerberg Jiomart-WhatsApp को Global Model बनाने की कर रहे हैं तैयारी

इन देशों के ऑपरेशंस भी होंगे माइक्रोसॉफ्ट के पास
वैसे इस पूरे मामले में बाइटडांस और व्हाइट हाउस की ओर कोई बयान सामने नहीं आया है। जानकारी के अनुसार प्रस्तावित सौदे के तहत माइक्रोसॉफ्ट के पास संयुक्त राज्य अमरीका के अलावा, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिकटॉक ऑपरेशंय का अधिका होगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करेगा कि टिकटॉक के अमरीकी यूजर्स पर्सनल निजी डेटा को यूएस में ट्रांसफर किए जाएं। कंपनी के अनुसार वह टिकटॉक में माइनोरिटी स्टेक हासिल करने के लिए दूसरी कंपनियों को भी आमंत्रित कर सकता है। आपको बता दें कि बाइटडांस के करीब 70 फीसदी इंवेस्टर्स अमरीका से ही हैं।

यह भी पढ़ेंः- UPI ने जून का तोड़ा रिकॉर्ड, भारत में हुए 150 करोड़ Trasaction

बाइटडांस की ओर से भी मिली थी सहमति
अमरीकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बाइटडांस भी टिकटॉक के 100 फीसदी अमरीकी ऑपरेशंस को अमरीकी कंपनी को देने की सहमति दे चुकी है। बाइटडांस की ओर से इसकी वैल्यू 3.75 लाख करोड़ रुपए भी आंकी है। इससे पहले बाइटडांस की ओर से प्रपोजल रखा गया था कि वो अपने पास सिर्फ माइनोरिटी स्टेक अपने पास रखेगी। लेकिन इस प्रपोजल को अमरीकी सरकार की ओर से रिजेक्ट कर दिया गया था।

Home / Business / Bytedance को US President से राहत, 15 सितंबर तक करनी होगी Deal Final

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो