78000 रुपए के करीब पहुंची Silver Price, जानिए आज कितना महंगा हुआ Gold

  • भारतीय वायदा बाजार में Gold ने 56,191 रुपए प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड उंचाई को छुआ
  • विदेशी बाजारों में Gold Price में देखने को मिल रहा है दबाव, Silver Price में तेजी

By: Saurabh Sharma

Updated: 07 Aug 2020, 12:22 PM IST

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी ( Gold And Silver Price in International Market ) में तेजी के चलते भारतीय बाजार में महंगी धातुएं लगातार नई ऊंचाई को छू रही हैं। जिसकी वजह से घरेलू वायदा बाजार में चांदी का भाव ( Silver Price ) शुक्रवार को रिकॉर्ड 77,949 रुपए प्रति किलो पर चला गया और सोना ( Gold Price Today ) भी 56,191 रुपए प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड उंचाई को छु गया। हालांकि दोनों धातुओं पर मुनाफावसूली का भी दबाव बना हुआ है। आापको बता दें कि इस महीने में चांदी की कीमत ( Silver Price Rise ) में 12 हजार रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में चांदी की कीमत 80 हजार रुपए के स्तर को पार कर सकती है। वहीं सोना ( Gold Price Rise ) भी 60 हजार रुपए के स्तर की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। आइए अपको भी बताते हैं कि सोना और चांदी के दाम किस स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

78 हजार रुपए के करीब चांदी
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी के सितंबर एक्सपायरी अनुबंध में शुक्रवार दोपहर 12बजे पिछले सत्र से 1044रुपए यानी 1.37 फीसदी की तेजी के साथ 77096 रुपए प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान चांदी का भाव 77,949 रुपए प्रति किलो तक उछला, जो एक नया रिकॉर्ड है। हालांकि शुरूआती कारोबार के दौरान मुनाफावसूली के कारण चांदी का भाव 75,063 रुपए प्रति किलो तक फिसला।

यह भी पढ़ेंः- अमरीका में Bytedance के बाद अब Sina और Baidu भी खतरे में, जानिए कौन सी कंपनियां हो सकती हैं बंद

56 हजार रुपए के पार सोना
वहीं दूसरी ओर एमसीएक्स पर सोने के अक्टूबर वायदा अनुबंध में 6 रुपए की बढ़त के साथ 55851 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान सोने का भाव 56,191 रुपए प्रति 10 ग्राम तक उछला, जोकि अब तक का रिकॉर्ड स्तर है। हालांकि आरंभिक कारोबार के दौरान सोने का भाव 55506 रुपए प्रति 10 ग्राम तक फिसला था।

इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अक्टूबर वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1.65 डॉलर यानी 0.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 2056.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 2,077.85 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि एक नया रिकॉर्ड स्तर है। कॉमेक्स पर चांदी के सितंबर अनुबंध में पिछले सत्र से 0.33 फीसदी की तेजी के साथ 28.46 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी का भाव कॉमेक्स पर कारोबार के दौरान 29.91 डॉलर प्रति औंस तक उछला। कॉमेक्स पर चांदी का भाव अप्रैल 2011 में रिकॉर्ड 49.83 डॉलर प्रति औंस तक उछला था जोकि एक रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ेंः- Microsoft Bytedance Deal में छिपा है भारत में TikTok की एंट्री राज, जानिए क्या है पूरा मामला

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार सोने और चांदी के भाव काफी उंचे स्तर पर हैं इसलिए मुनाफावसूली का दबाव बना हुआ है। इसके अलावा, डॉलर में मजबूती आने से महंगी धातुओं के दाम टूट सकते हैं, मगर यह ज्यादा समय तक नहीं रहेगा। वहीं दूसरी ओर केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि सोने और चांदी में तेजी के सारे कारक अभी मौजूद हैं, लेकिन उंचे भाव पर मुनाफावसूली का दबाव देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा डॉलर में मजबूती और फ्राइडे फैक्टर्स के चलते भी सोने और चांदी के दाम पर दबाव रहेगा।

डॉलर इंडेक्स में तेजी
दुनिया की छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र से 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ 93.08 पर बना हुआ था। पिछले सत्र में डॉलर इंडेक्स 92.47 तक टूटा था। बता दें कि डॉलर इंडेक्स 18 मई को 100.43 तक चढ़ा था, लेकिन उसके बाद से इसमें भारी गिरावट आ चुकी है। केडिया ने कहा कि ईटीएफ की खरीदारी से सोने और चांदी को सपोर्ट मिल रहा है और भारत में सोने के जेवर पर 90 फीसदी तक कर्ज मिलने से भी सोने की तेजी को सपोर्ट मिल रहा है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned