scriptInvestors gain Rs 4 lakh crore in 3 days, Nifty closes at 11,000 mark | Investors को तीन दिन में 4 लाख करोड़ का फायदा, Nifty 11 हजार अंकों पर बंद | Patrika News

Investors को तीन दिन में 4 लाख करोड़ का फायदा, Nifty 11 हजार अंकों पर बंद

  • Sensex करीब 400 अंकों की तेजी के साथ बंद, Nifty 50 में 120 से ज्यादा अंकों की तेजी
  • Banking Sector में देखने को मिली सबसे ज्यादा तेजी, HCL के शेयर में 4 फीसदी की बढ़त

नई दिल्ली

Updated: July 20, 2020 04:44:54 pm

नई दिल्ली। आज शेयर बाजार ( Share Market ) में लगातार तीसरे कारोबारी दिन तेजी देखने को मिली। जहां सेंसेक्स ( Sensex ) करीब 400 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ है। वहीं दूसरी ओर निफ्टी 50 ( Nifty 50 ) 11 हजार के स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा। बाजार की इस तेजी की वजह से शेयर बाजार के निवेशकों ( Share Market Investors ) को 1.29 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ। वहीं तीन कारोबारी दिनों में 4 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा देखने को मिली है। आज शेयर बाजार में तेजी एचसीएल के शेयरों ( HCL Share ) और एचडीएफसी बैंक में तेजी की वजह से देखने को मिली है। वहीं फार्मा सेक्टर ( Pharma Sector ) आज गिरावट के साथ बंद हुआ है।

Share Market
Investors gain Rs 4 lakh crore in 3 days, Nifty closes at 11,000 mark

यह भी पढ़ेंः- जानिए कहां से कमाते हैं Mukesh Ambani, वहीं से आपके पास भी है कमाई का मौका

शेयर बाजार में तेजी
आज शेयर बाजार साढ़े चार महीने के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। बाजार का यह स्तर 5 मार्च को आखिरी बार देखने को मिला था। मौजूदा समय में बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 398.85 अंकों की बढ़त के साथ 37418.99 अंकों पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 120.50 अंकों की बढ़त के साथ 11022.20 अंकों पर बंद हुआ। छोटी और मझौली कंपनियों की ओर से बाजार को अच्छा सपोर्ट देखने को मिला। बीएसई स्मॉल कैप 132.74 और बीएसई मिड-कैप 123.51 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर विदेशी निवेशकों के इंडेक्स सीएनएक्स मिडकैप 146.20 अंकों की तेजी का साथ बंद हुआ।

यह भी पढ़ेंः- कितना सस्ता हो गया है Gold, Silver Price में भी आई गिरावट

बैंकिंंग और आईटी सेक्टर में तेजी
आज सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो बैंक एक्सेंज और बैंक निफ्टी क्रमश: 343.23 और 355 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं आईटी सेक्टर 391.52 अंकों की बढ़त देखने को मिली। बाजार को कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की 245.93 अंकों की तेजी का अच्छा सपोर्ट देखने को मिला। वहीं टेक सेक्टर 182.49 अंकाकं की बढ़त के साथ बंद हुआ। ऑटो 78.22, बीएसई एफएमसीजी 42.79, तेल और गैस 34.68, बीएसई पीएसयू 15.51 और कैपिटल गुड्स 16.71 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं दूसरी ओर बीएसई हेल्थकेयर 113.61 अंकों की गिरावट देखने को मिली है। वहीं मेटल सेक्टर 6.48 अंकों की मामूली गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः- 7th Pay Commission: Night Duty करने वाले केंद्रीय कर्मियों को राहत, जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

बढ़त और गिरावट वाले शेयर्स
पहले बढ़त वाले शेयरों की बात करें तो ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के शेयरों में 5.22 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए हैं। बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक्नॉलजी, बजाज फाइनसर्व और यूपीएल के शेयरों में 4 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के शेयरों में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर सिपला और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के शेयरों में 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन 1.46 फीसदी और एनटीपीसी के शेयरों में 1.30 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- Investors के चेहरों की बढ़ी रौनक, साढ़े चार महीने बाद 11 हजार के स्तर पर पहुंचा Nifty

चार दिनों में 6 लाख करोड़ का फायदा
शेयर बाजार के निवेशकों को बीते तीन कारोबारी में तेजी का खूब फायदा मिला है। इस दौरान निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। निवेशकों का मुनाफा बीएसई के मार्केट कैप से जुड़ा हुआ है। बीते बुधवार को बीएसई का मार्केटकैप 1,42,07,601.18 करोड़ रुपए था। जो आज बढ़कर 1,46,15,803 करोड़ रुपए का हो गया है। इन दोनों के बीच के अंतर को देखें तो 4 लाख करोड़ रुपए देखने को मिल रहा है। यही निवेशकों का फायदा हुआ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाब"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलासचिन पायलट बोले-गहलोत मेरे पितातुल्य, उनकी बातों को अदरवाइज नहीं लेताPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासमुकुल रॉय ने पश्चिम बंगाल विधानसभा के पब्लिक अकाउंट्स कमेटी के चैयरमैन पद से दिया इस्तीफा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.