राजधानी Delhi में 75 रुपए के पार पहुंचा Diesel, Petrol में जबरदस्त इजाफा, Gujarat ने किया Vat में इजाफा

  • Diesel Price in Delhi पर 57 और Petrol पर हुआ 47 पैसे प्रति लीटा का इजाफा
  • दस दिनों में Petrol पर 5.47 रुपए और Diesel पर 5.81 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी

By: Saurabh Sharma

Updated: 16 Jun 2020, 10:38 AM IST

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price Today ) में बढ़ोतरी रुकने का नाम नहीं ले रही है। लगातार 10वें दिन भी देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा ( Petrol Diesel Price Hike ) हुआ है। राजधानी दिल्ली ( New Delhi ) में जहां पेट्रोल के दाम ( Petrol Price Today ) में 47 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, वहीं दूसरी ओर डीजल के दाम ( Diesel Price Today ) में भी 57 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। डीजल में इजाफे के बाद राजधानी में दाम 57 पैसे प्रति लीटर पहुंच गए हैं। आंकड़ों के अनुसार 10 दिनों में देश में डीजल के दाम ( Diesel Price Hike ) में करीब 6 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी पर पहुंच गए हैं। जबकि पेट्रोल के दाम ( Petrol Price Hike ) में सवा पांच रुपए से ज्यादा का इजाफा हो चुका है। यह सिलसिला कहां जाकर रुकेगा, अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। आइए आपको भी बताते हैं कि आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने हो गए हैं।

Lockdown के बीच मई में wholesale price inflation में राहत, सरकार की ओर से जारी हुआ आंकड़ा

Petrol Price में जबरदस्त इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में आज सबसे ज्यादा दाम देश की राजधानी दिल्ली में बढ़े हैं। 47 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ यहां पर 76.73 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। कोलकाता और मुंबई में यह इजाफा 45 पैसे प्रति लीटर का हुआ है, जिसके बाद यहां पर दाम क्रमश: 78.55 और 83.62 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 41 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है, जिससे यहां पर दाम 80.37 रुपए प्रति लीटर पर आ गए हैं।

Diesel Price दाम नए स्तर पर
वहीं दूसरी ओर डीजल के दाम में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 57 पैसे, 51 पैसे, 54 पैसे और 48 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। जिसके बाद चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 75.19 रुपए, 70.84 रुपए, 73.75 रुपए 73.17 रुपए प्रति लीटर पर पहुुंच गए हैं। जल्द ही डीजल अपने रिकॉर्ड लेवल को पार कर जाएगा।

सरकार Emergency Credit Line Guarantee Scheme से करेगी MSME की समस्या का खात्मा

10 दिनों में हुआ इतना इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में 10 दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में बेतहाशा इजाफा देखने को मिला है। पहले बात पेट्रोल की करें तो देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश:5.47 रुपए, 5.40 रुपए, 5.32 रुपए और 4.81 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जबकि डीजल के दाम में क्रमश: 5.81 रुपए, 5.32 रुपए 5.53 रुपए और 4.99 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

गुजरात सरकार ने किया वैट में इजाफा
वहीं दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच गुजरात सरकार ने राज्य की आम जनता को तगड़ा झटका दिया है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम कमें दो रुपए प्रति लीटर के हिसाब से वैट में इजाफा कर दिया है। सरकार के अनुसार राज्य के रेवेन्यू में इजाफा करने के लिए ऐसा किया गया है। राज्य में आज से नई दरें लागू हो गई हैं। दो रुपए वैट और ऑयल कंपनियों के इजाफे के बाद आज अहमदाबाद में पेट्रोल के दाम 74.34 रुपए और डीजल की कीमत 72.68 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned